For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

भारत में 'ज़िंदगी गुलज़ार है' के साथ इन ड्रामों ने दर्शकों के दिल में बनाई जगह, जानिए लोकप्रियता की वजह: Popular Pakistani Dramas

12:58 PM May 27, 2023 IST | Swati Kumari
भारत में  ज़िंदगी गुलज़ार है  के साथ इन ड्रामों ने दर्शकों के दिल में बनाई जगह  जानिए लोकप्रियता की वजह  popular pakistani dramas
Popular Pakistani Dramas
Advertisement

Popular Pakistani Dramas: भारतीय दर्शकों को पाकिस्तानी ड्रामा देखकर एक अलग ही मजा आता हैं। इन दिनों भारत में अधिकांश रूप से पाकिस्तानी ड्रामों की ही चर्चा हो रही हैं। हालांकि, टीवी सीरियल 'जिंदगी गुलज़ार है' और 'हमसफ़र' जैसे पाकिस्तानी ड्रामों की सफलता को भला कौन भूल सकता है। भारतीय दर्शकों ने 'ज़िंदगी गुलज़ार है' टीवी सीरियल में ज़ारून और कशफ़ की लव स्टोरी और केमिस्ट्री को खूब पसंद किया गया था। इसी शो के कारण भारत में पाकिस्तानी एक्टर फवाद खान को सुपरस्टार बना दिया था और उन्हें इंडियन फिल्म 'खूबसूरत' में काम करने का मौका मिला था।

'ज़िंदगी गुलज़ार है' से सीखें ये बातें

Popular Pakistani Dramas
Zindagi Gulzar Hain

स्टीरियोटाइपिंग करना छोड़े
इस सीरियल से यह बात सीखने वाली है कि हमें कभी भी किसी व्यक्ति से पहली बार मिलकर, उसे जज नहीं करना चाहिए। जारून और कशफ़ की जब पहली मुलाकात हुई थी, तब शुरू में जारून ने सोचा कि कशफ़ गुस्सा करने वाली लड़की हैं। कशफ़ ने मान लिया कि जारुन का चाल-चलन सही नहीं है, क्योंकि वह एक अमीर परिवार से ताल्लुक रखता है, लेकिन सिविल की कहानी में जब उन दोनों ने एक-दूसरे को जाना, तो उन्हें सच्चाई का एहसास हुआ।

सासें नहीं होती बुरी
भारतीय टेलीविजन हो या पाकिस्तानी ड्रामा अक्सर सास को नेगेटिव रोल में दिखाया जाता है, जो अपने बेटे और बहू के दरमियां झगड़ा लगाने की कोशिश करती है। हालांकि, इस शो में कशफ़ की मां और जारून की मां एक दयालु और प्यार करने वाली सास होती हैं, जो गुस्सा नहीं करती हैं और घर में एक सकारात्मक माहौल बनाकर रहती हैं।

Advertisement

उम्र के हर पड़ाव में शिक्षा महत्वपूर्ण

धारावाहिकों में अक्सर दिखाया जाता है कि शादी के बाद पति अपनी पत्नी को घर संभालने के लिए मजबूर करता है। लेकिन, इस सीरियल में फवाद खान के किरदार ने हमेशा अपनी पत्नी का साथ दिया और उसे पढ़ाई के लिए प्रेरित किया। जिस वजह से आगे जाकर कशफ़ सीरियल में अपने सपनों की मंजिल हासिल करती हैं।

Advertisement

जो मिले, उसमें रहे खुश
"ज़िंदगी गुलज़ार है" ड्रामे के नाम का ही मतलब होता है कि जीवन में जो मिले, उसमें जिंदगी का आनंद लेना चाहिए। जीवन में कई उतार-चढ़ाव आते हैं और हर व्यक्ति इनका सामना किसी न किसी रूप में करता है। आपके पास जो है, उसके लिए आपको आभारी होना चाहिए, क्योंकि बहुत से लोगों के पास इतना भी नहीं होता हैं।

भारतीय धारावाहिकों से कितने अलग हैं पाकिस्तानी धारावाहिक?

 Pakistani Dramas

इस बात में कोई संदेह नहीं है कि भारतीय सीरियलों की भी अपनी एक अलग पहचान है। अलग-अलग देशों में भारतीय सीरियल्स को डब करके स्ट्रीम किया जाता है। हालांकि, भारतीय सीरियलों की कहानी असल जिंदगी और सच्चाई से बहुत पड़े होती है। खासकर पाकिस्तानी धारावाहिकों के मुकाबले। दोनों की तुलना की जाए तो काफी अंतर दिखता है। हमारे असल जिंदगी में कभी कोई चुड़ैल, इच्छाधारी नागिन नहीं मिलती है। लेकिन, भारतीय धारावाहिकों में ऐसा जरूर होता है। जबकि, पाकिस्तानी धारावाहिक असलियत से वास्ता रखते हैं।

Advertisement

कम एपिसोड में पूरी कहानी
अगर एक बार भारतीय धारावाहिक दर्शकों को पसंद आने लगे और सीरियल्स की रेटिंग हाई हो जाए, तो मेकर्स कहानी को रबर की तरह खींचते हैं। अब होड़ लगी रहती है कि कौन-सा सीरियल ज्यादा लंबा चलता है। जबकि पाकिस्तानी ड्रामा सिर्फ 20 से 15 एपिसोड के होते हैं। जिस वजह से दर्शक कम एपिसोड में पूरी कहानी का आनंद लेते हैं।

बेमतलब नाटकीयता से दूर रहते हैं पाकिस्तानी सीरियल
दर्शक आज के समय में धारावाहिकों को हीरो हीरोइन के एक्टिंग की वजह से याद नहीं रख पाते हैं। अब भारतीय धारावाहिकों में रोना धोना, बदला लेना, चेहरे पर हाव-भाव की बाढ़ ला देना ही सब कुछ है। सीरियलों में कोई बड़ी घटना हुई नहीं कि 'धूम ताना ताना', 'लालाला रूरूरू' जैसी गैरजरूरी म्यूजिक बजती लगती है। इसके विपरीत पाकिस्तानी ड्रामों में ऐसी कहानी दिखाई जाती है, जो असल जिंदगी से जुड़ी होती है। उसमें बेमतलब का हाईवोल्टेज ड्रामा नहीं दिखाया जाता है।

संगीत और प्रेम का अलग अंदाज
पाकिस्तानी ड्रामा के लोकप्रिय होने की एक वजह यह भी है कि इसमें सीरियल्स के हर एक सीन में ओरिजिनल गाने होते हैं, जबकि भारतीय सीरियल में फिल्मों के गाने चुराकर लगाए जाते हैं। दिल टूटा तो दुख वाला, हीरो-हीरोइन की आंखे मिलीं तो रोमांटिक वाला। आपको जानकर हैरानी होगी कि भारतीय सीरियल्स में भी पहले खुद के गाने होते थे। गुलजार के सीरियल मिरजा गालिब के लिए खुद जगजीत सिंह, चित्रा सिंह और विनोद राठौड़ ने गाने लिखे और गाए थे।

अश्लील दृश्यों से परे होते है पाकिस्तानी ड्रामें
पाकिस्तानी ड्रामा की खास बात यह भी है कि वहां के सीरियल्स को आप अपने पूरे परिवार के साथ बैठकर देख सकते हैं। क्योंकि, वहां पर हर दूसरे सीन में हीरो-हीरोइन टकराते नहीं, उनके बीच जबरदस्ती के रोमांटिक या अंतरंग सीन नहीं होते है। उनके बीच हुए रोमांटिक सीन्स को भी बखूबी से दर्शाया जाता हैं।

महिलाओं का दमदार किरदार
भारतीय सीरियलों में हीरोइन दिल की अच्छी क्यों न हो, खलनायिका के षडयंत्रों में फंस जाती है। वे घर के चौके-चूल्हे से बाहर या तो आती नहीं। जबकि असल जिंदगी में ऐसा नहीं होता है। आज के समय में महिलाएं बाहर जाकर काम भी करती हैं और उन्हें शॉपिंग करना भी बहुत पसंद है। ऐसा ही कुछ पाकिस्तानी ड्रामा में भी दिखाया जाता है। वहां की महिलाएं कामकाजी भी होती हैं और घर संभालने वाली भी। इसके अलावा वहां के पुरुष सिर्फ ऑफिस में बड़ी बड़ी मीटिंग नहीं करते हैं। बल्कि, अपनी पत्नी और मां के साथ किचन के कामों में भी हाथ बटाते हैं।

पाकिस्तानी एवरग्रीन ड्रामें

हमसफ़र

हमसफ़र
Humsafar

माहिरा खान और फवाद खान इस ड्रामें को भारतीय दर्शकों ने काफी पसंद किया था। इस शो की रेटिंग ने कई भारतीय सीरियलों को पीछे छोड़ दिया था। ड्रामें में अशर और खिराद की कहानी दिखाई गई है, जो अपने माता-पिता की इच्छा के कारण शादी कर लेते हैं। शादी के बाद दोनों को प्यार हो जाता है, मगर फिर कुछ कारणों से दोनों के रिश्ते में दरार आ जाती है। ड्रामें के सोलफुल म्यूजिक ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया था।

मात

Maat
Maat

'मात' पाकिस्तानी शो भी भारत में बहुत लोकप्रिय हुआ था। यह नाटक उमेरा अहमद के एक उर्दू उपन्यास पर आधारित है। मात में दो बहनों की कहानी दिखाई गई थी, जो एक कम आय वाले घर से ताल्लुक रखती थीं। शो दो बहनों की सीधी और सरल कहानी है। प्रभाव भरे संवाद और आमिना शेख और सबा कमर का प्रदर्शन इसमें लाजवाब है।

सुनो चंदा

'सुनो चंदा' के अब तक 2 सीज़न यूट्यूब पर स्ट्रीम हो चुके हैं। जिसे भारतीय दर्शकों ने काफी पसंद किया था। यह कॉमेडी ड्रामा बेस्ड सीरियल था, जिसमें अरशल और जिया के बीच में जमकर नोकझोंक दिखाई जाती हैं। शो में अरसल और जिया एक दूसरे से शादी के खिलाफ होते हैं। जिया का लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में जाने का सपना है, जिसे पूरा करने में अरसल उसकी मदद करता हैं। आप इसे यूट्यूब पर देख सकते हैं।

दास्तान

Dastaan

अगर आपको भी पीरियड ड्रामा सीरियल देखना पसंद है, तो आप पाकिस्तान के मोस्ट पॉपुलर सीरियल्स में से एक दास्तान ड्रामें को देख सकते हैं, जो भारत पाकिस्तान के विभाजन पर बनी थी। शो बानो और हसन के इर्द गिर्द घूमती है, जिसमें उन्हें एक-दूसरे से प्यार हो जाता है। लेकिन विभाजन की वजह से उन्हें बिछड़ना पड़ता है। इसके अलावा यह शो उन लोगों के दर्द को बड़ी खूबसूरती से दर्शाता है, जिन्हें विभाजन के दौरान परेशानियों का सामना करना पड़ा था।

उडारी

udaari
Udaari

उडारी एक ऐसा ड्रामा है, जिसे हर वर्ग के लोगों ने पसंद किया था। इस ड्रामे में चाइल्ड अब्यूज के बारे में दिखाया गया था, जिसकी कहानी हर किसी का दिल झकझोर देगी। साथ में आंखे भी खोलेगी कि हमेशा गलत के खिलाफ आवाज उठानी चाहिए। शो में फरहान सईद, उर्वा होकेन, बुशरा अंसारी ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

खुदा और मुहब्बत

Khuda Aur Mohabbat
Khuda Aur Mohabbat

इस पाकिस्तानी ड्रामा कि अभी तक तीन किस्त आ चुके हैं जिसे भारतीय दर्शकों ने भी खूब पसंद किया था इस सीरियल में इमरान अब्बास और सादिया खान ने मुख्य भूमिका निभाई है। इसकी कहानी दो ऐसे किरदारों की है, जो एक दूसरे से एकदम जुदा हैं। इमरान एक खुले ख्यालों वाले परिवार से ताल्लुक़ रखता हैं और सादिया एक मौलवी की बेटी हैं। इमरान को सादिया से एक नज़र में प्यार हो जाता है, लेकिन सादिया के पापा इसके सख्त खिलाफ होते हैं। इसके बाद वो कैसे अपनी प्यार की लड़ाई लड़ता है, कहानी उसी पर आधारित है।

मेरे पास तुम हो

Mere Pass Tum ho
Mere paas Tum Ho

साल 2020 में पाकिस्तान में सीरियल 'मेरे पास तुम हो' ड्रामा रिलीज़ हुआ था, जिसके बाद शो ने ना सिर्फ पाकिस्तान बल्कि भारत में भी कई रिकॉर्ड तोड़े थे। इस सीरियल को दोनों देशों के दर्शकों ने काफी पसंद किया था, जिस वजह से यह पाकिस्तान के एवरग्रीन ड्रामों की लिस्ट में शामिल हो गया। इस शो में एक आम आदमी की कहानी दिखाई गई थी, जिसकी बीवी बहुत खूबसूरत और लालची होती हैं। वो पैसों के कारण अपने बच्चे और पति को छोड़कर किसी गैर मर्द के साथ चली जाती हैं। आप चाहे तो यूट्यूब पर ये ड्रामा मुफ्त में देख सकते हैं।

दिल आवैज

Dil Awaiz
Dil Awaiz

साल 2022 की शुरुआत में 'दिल आवैज' नाम का एक ड्रामा पाकिस्तान में शुरू हुआ था, जिसे खूब लोकप्रियता मिली थी। इस ड्रामें में एक लड़की की कहानी दिखाई जाती है, जिसकी मां के अतीत के कारण उसके पिता ने उसे अस्वीकार कर दिया था। उसे अपनी सौतेली मां और बहन की दया पर जीना पड़ रहा था। जैसे-जैसे कहानी आगे बढ़ती है, दिल ए आवैज के जिंदगी में कई उतार चढ़ाव आते है, जिसका वो सामना करती हैं। आप इसे यूट्यूब पर देख सकते हैं।

2023 में देखें पाकिस्तान के ये ड्रामें

सर ए राह

सर ए राह
Sar E Raah

'सर ए राह' ड्रामा को भारतीय दर्शकों ने काफी पसंद किया गया हैं। इसके हर एक एपिसोड को देखकर आपको कुछ नया सीखने को मिलेगा। शो में सबा कमर ने रानी का किरदार निभाया है, जिसने कठिन परिस्थितियों के कारण एक साहसिक निर्णय लिया और अपने पिता की टैक्सी चलानी शुरू कर दी। इसके बाद उसके जिंदगी में ऐसे कई लोग आते है, जिन्होंने उसे एक अलग अनुभव कराया है। आप चाहे तो इस शो को मुफ्त में यूट्यूब पर देख सकते हैं।

फांस

फांस
Phaans

यह एक सस्पेंस-थ्रिलर ड्रामा है, जो रिश्तो के अंधेरे पक्ष और उसके बाद होने वाले मानसिक और शारीरिक शोषण पर आधारित है। शो की कहानी एक ऐसी लड़की के बारे में है, जो गरीब परिवार से ताल्लुक रखती और उसे पढ़ने का काफी शौक होता है। जिस वजह से वह एक बड़े घर में काम करने के लिए चली जाती हैं। लेकिन, वहां पर उसके साथ बलात्कार जैसी घटना होती है और उसके बाद उसे किस तरह से चुप कराने की कोशिश होती है। आप चाहे तो यूट्यूब पर इस सीरियल को देख सकते हैं।


तेरे बिन

Tere Bin
Tere Bin

पाकिस्तानी सीरियल 'तेरे बिन' यूट्यूब की ट्रेंडिंग लिस्ट का हिस्सा बना हुआ है। भारत में तो इस शो को खूब प्यार मिल रहा है। दमदार अभिनय और अच्छी स्टोरीलाइन के चलते इस शो ने काफी कम समय में काफी ज्यादा लोकप्रियता हासिल कर ली है। इस शो में एक्टर वहाज अली और एक्ट्रेस युमना जैदी मुख्य किरदारों में हैं। शो दो ऐसे किरदारों के बारे में है, जो एक दूसरे से बिल्कुल अलग है। लेकिन शादी कर लेते हैं और बाद में उन दोनों की जिंदगी में कई तूफान आते हैं। आप इस सीरियल को यूट्यूब पर देख सकते हैं।

मुझे प्यार हुआ था

Mujhe Pyar Hua Tha
Mujhe Pyar Hua Tha

पाकिस्तानी सीरियल 'मुझे प्यार हुआ था' का टाइटल ट्रैक भारत में खूब पॉपुलर हुआ है। शो की कहानी लव ट्रायएंगल पर बेस्ड है। माहीर और साद रिश्ते में कजन भाई-बहन हैं। साद को बचपन से ही माहीर से बेशुमार मोहब्बत होती है। लेकिन माहीर को साद से कभी प्यार नहीं था। फिर माहीर और अरीब मिलते हैं और शादी करने का फैसला करते हैं। निकाह वाले दिन अरीब के साथ कुछ ऐसा हो जाता है कि वो पहुंच नहीं पाता है और मजबूरन साद और माहीर की शादी करा दी जाती है। इस ड्रामें में ऐसे कई ट्विस्ट आते है, जो आपको स्टोरी से जोड़कर रखेंगे।

मेरे हमसफर

Mere Humsafar
Mere Humsafar

पाकिस्तानी सीरियल 'मेरे हमसफर' का टाइटल ट्रैक एक समय में हर किसी के दिलो-दिमाग पर छाया हुआ था। इस गाने के साथ-साथ शो के क्लिप भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे थे। इस सीरियल की कहानी एक ऐसी लड़की के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसके पापा उसे बचपन में ही ताई-ताऊ के पास छोड़कर विदेश चले जाते हैं और वहां पर अपनी दूसरी फैमिली बसा लेते हैं। फिर जबरदस्ती उसकी शादी भी कराने की पूरी तैयारी हो जाती है, लेकिन तभी हाला की किस्मत बदल जाती है। आप इसे यूट्यूब पर मुफ्त में देख सकते हैं।

भारतीय सितारों ने पाकिस्तान के शो में किया है काम

Indian Celebrity
Sara Khan & Shweta Tiwari

सारा खान
फेमस भारतीय धारावाहिक 'बिदाई' से रातों-रात सुर्खियां बटोरने वाली सारा खान ने कई पाकिस्तानी ड्रामों में काम किया है, जिनमें ‘बेखुदी’ और ‘लेकिन’ का नाम शामिल हैं।

सीजेन खान
भारतीय सीरियल ‘कसौटी जिंदगी की’ में मुख्य भूमिका निभाने वाले सीजेन खान ने कई पाकिस्तानी ड्रामों में काम किया है। जिनमें ‘पिया के घर जाना है’ और 2007 में ‘सिलसिले चाहत के’ का नाम शामिल हैं।

नौशीन
भारतीय सीरियलों में काम करने वाली नौशीन ने फिल्म ‘मैं एक दिन लौट आऊंगा’ में काम किया था। इसके बाद नौशीन ने वहां के कई ड्रामों में भी काम किया है।

रेखा भारद्वाज
बॉलीवुड की मशहूर प्लेबैक सिंगर रेखा भारद्वाज ने पाकिस्तान के कई ड्रामों के लिए आवाज दी है, जिसे भारतीय दर्शकों ने भी पसंद किया था। रेखा ने सबा कमर के मशहूर सीरियल 'तेरी रजा' के टाइटल ट्रैक को गाया था।

FAQ | क्या आप जानते हैं

पाकिस्तान में कौन सा नंबर 1 नाटक है?

पाकिस्तान में इन दिनों 'तेरे बिन' और 'मुझे प्यार हुआ था' शो काफी पॉपुलर हो रहा हैं।

पाकिस्तान में सबसे अच्छा नाटक अभिनेता कौन है?

पाकिस्तान में ऐसे कई अभिनेता है, जिन्हें दर्शक पसंद करते हैं। इनमें, अदनान सिद्दकी, वहाज अली, फरहान सईद, फहद मुस्तफा और हुमायूं सईद का नाम शामिल हैं।

पाकिस्तानी नाटक भारत में लोकप्रिय क्यों है?

पाकिस्तानी नाटक कुछ एपिसोड के होते हैं। उनमें कहानियां खींची नहीं जाती हैं। इसलिए भारतीय दर्शक इसे देखना पसंद करते हैं।

भारत का पहला प्रसिद्ध नाटक कौन सा है?

भारत में ऐसे कई सीरियल्स बने हैं, जिसे दर्शकों ने खूब पसंद किया है। लेकिन, महाभारत और रामायण की लोकप्रियता जगजाहिर हैं।

भारत में कौन-सा पाकिस्तानी सीरियल ट्रेंड कर रहा है?

भारत में इन दिनों हर जगह पाकिस्तानी शो तेरे बिन ट्रेंड कर रहा हैं।

पाकिस्तान का नंबर अभिनेता कौन है?

पाकिस्तान में इन दिनों तेरे बिन एक्टर वहाज अली को काफी पसंद किया जाता है और उन्हें भारत से भी काफी सराहना मिल रही है।

पाकिस्तान में कौन सी भारतीय हस्ती प्रसिद्ध है?

पाकिस्तान में अमिताभ बच्चन, सलमान खान और शाहरुख खान जैसे कई कलाकारों को काफी पसंद किया जाता हैं।

दक्षिण कोरिया में कौन सा भारतीय अभिनेता प्रसिद्ध है?

दक्षिण कोरिया में शाहरुख खान और इरफान खान काफी प्रसिद्ध हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement