For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

अगर डिलिवरी के बाद बढ़ रहा है बेवजह मोटापा,तो अपनाए ये टिप्स: Postpartum Weight Loss

10:00 AM Mar 01, 2023 IST | Richa Mishra Tiwari
अगर डिलिवरी के बाद बढ़ रहा है बेवजह मोटापा तो अपनाए ये टिप्स  postpartum weight loss
Advertisement

Postpartum Weight Loss: डिलीवरी के बाद अक्सर महिलाओं को डर रहता हैं अपने बिगड़ते फिगर का जिसे मैंटेन रखना या ये कहें की फिट रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता हैं। लेकिन जब कभी हम सेलेब्स को देखते हैं जो माँ बन चुकी हैं डिलीवरी के बाद भी उनकी चमकती त्वचा और पतली कमर कमाल की रहती हैं। आमतौर पर डिलिवरी के बाद महिलाओं का वजन एकदम से बढ़ जाता है और वापस में शेप में आने में उन्हें काफी मेहनत करनी पड़ती है। डिलीवरी के बाद अगर थोड़ा समय खुद को दिया जाएँ तो बॉडी को फिट और फाइन रखना उतना कठिन भी नहीं हैं जितना की सोचा जाता हैं। कई महिलाएँ तो यह मान लेती हैं की अब वो माँ बन चुकी हैं तो चाहे वो जो भी करें अपने फिगर को पहले जैसे नहीं कर सकती पर यह बात सरासर गलत हैं। इस आर्टिकल के जरिये आज हम आपको कुछ ऐसे आसान और करने योग्य टिप्स या एक्सरसाइज बताएँगे जिसे आप बच्चे की देखभाल करने के साथ-साथ आसानी से अपने घर पर कर सकती हैं , जिसे करने से आपका मोटापा भी नहीं बढ़ेगा और आप वैसी फिट रहेंगी जैसा की आप चाहती हैं।

यह भी देखे-आयुर्वेद से जानें मोटापा घटाने के आसान उपाय

Postpartum Weight Loss: धीमी करें शुरुआत

Postpartum Weight Loss
Postpartum Weight Loss Tips

डिलीवरी नॉर्मल हो या सिजीरियन, शरीर को दोबारा उसी फॉर्म में आने में समय लगता है। ऐसे में अगर आप सोच रही हैं कि तुरंत ही आप आधे घंटे तक जॉगिंग करेंगी या जिम जाने लगेंगी तो आप गलत हैं। डिलिवरी के एक हफ्ते बाद से आप रोज सुबह 10 मिनट की हल्की वॉक ले सकती हैं या कुछ आसान योगासन कर सकती हैं जिनसे आपको ज्यादा स्ट्रेस भी न हो और आप तरोताजा भी महसूस करें। धीरे-धीरे अपने वर्कआउट का समय बढ़ाएं और पूरी तरह रिकवर होने के बाद ही ब्रेक लें।

Advertisement

मैडिटेशन करें

मैडिटेशन या ध्यान करने से चेहरे पर ग्लो नजर आता हैं साथ ही मन शांत रहता हैं। ध्यान करने से प्रसन्नता, शांति और उत्साह का संचार भी बढ़ जाता है।तनाव से सम्बंधित शरीर में कम दर्द होता है। तनाव जनित सिरदर्द, घाव, अनिद्रा, मांशपेशियों एवं जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है।

फिटनेस के लिए पसीना बहाएं

जब भी आप वर्कआउट करें तो इस बात का खास ध्यान रखे की आपको पसीना निकलने जितना वर्कआउट तो रेगुलर करना ही हैं। बाहर न सही तो घर पर ही योगासन, ट्रेडमिल, हल्की एक्सरसाइज या डांस के माध्यम से आप ज्यादा से ज्यादा पसीना बहाएं।

Advertisement

खूब पानी पिएं

कम से कम दिन में आठ से दस ग्लास पानी जरूर पिएं जिससे शरीर डिहाइड्रेट न हो। पानी ज्यादा पीने से आपकी त्वचा भी ग्लो करेगी साथ ही आप हाइड्रेटेड महसूस करेंगे।

स्तनपान से न कतराएं

सबसे बड़ी गलतफहमी यह छोड़ दें कि बच्चे को लंबे समय तक स्तनपान करने से फिगर खराब होता है। चिकित्सकों का मानना है कि नियमित रूप से स्तनपान कराने से शरीर से 500 कैलोरी घटती है। यानी स्तनपान से आपका बच्चा तो सेहतमंद होगा ही, साथ ही आप भी फिट दिखेंगी। किसी भी प्रकार का फिटनेस वर्कआउट करने के लिए आप कितनी तैयार हैं, यह इस बात से पता चलेगा कि आप कितनी जल्दी रिकवर हो रही हैं। ऐसे में एक बात का खास ध्यान रखें की बिना डॉक्टर की सलाह के कभी भी कोई एक्सरसाइज या वर्कआउट न शुरू करें। पहले डॉक्टर से इस बारे में जानकारी लें कि आपका शरीर एक्सरसाइज के लिए पूरी तरह तैयार भी है या नहीं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement