For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

प्रेग्नेंसी प्लान करते समय इन बातों का रखें ध्यान, खुद से पूछे ये सवाल: Pregnancy Planning

12:00 PM Feb 18, 2023 IST | Nikki Mishra
प्रेग्नेंसी प्लान करते समय इन बातों का रखें ध्यान  खुद से पूछे ये सवाल  pregnancy planning
Advertisement

Pregnancy Planning: माता-पिता बनना हर एक कपल्स के लिए खूबसूरत भरा पल होता है। ऐसे में एक समय के बाद लगभग हर कपल्स प्रेग्नेंसी प्लान करने का विचार करते हैं। लेकिन कभी-कभी प्रेग्नेंसी

के दौरान शरीर में कुछ कमियों की वजह से परेशानियां होने लगती हैं। ऐसे में अगर आप भी प्रेग्नेंसी प्लान कर रहे हैं तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी बातों पर ध्यान देने की जरूरत है।

Pregnancy Planning: क्या आप प्रेग्नेंसी के लिए हैं तैयार?

Pregnancy Planning
Pregnancy Planning Tips

प्रेग्नेंसी को प्लान करने से पहले एक बार खुद से यह सवाल जरूर पूछें कि क्या आप प्रेग्नेंसी के लिए तैयार हैं? क्या बच्चा होने के बाद आगे आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार हैं? इस तरह के सवाल आपको पहले खुद से पूछने की जरूरत होती है। दरअसल, प्रेग्नेंसी के दौरान आपको न सिर्फ अपनी बॉडी को तैयार करना होता है, बल्कि घर और परिवार के माहौल को भी अच्छा करना होता है। खासतौर पर आपको फाइनेंशियली स्टेबल होने की जरूरत होती है। साथ ही अगर आप वर्किंग वीमेन हैं, तो काम के दौरान बच्चे की देखभाल कौन करेगा पर भी विचार करने की जरूरत होती है। अगर आप इन सभी बातों को दिमाग में रखकर चल रहे हैं तो आपकी आगे की परेशानियां आसानी से सॉल्व हो सकती हैं।

Advertisement

प्रेग्नेंसी प्लान करने से पहले कराएं ये टेस्ट

Pregnancy Planning

प्रेग्नेंसी प्लान करने से पहले महिलाओं को अपने शरीर में कुछ जरूरी पोषक तत्वों की कमियों की जांच करानी होती है। खासतौर पर आपको शरीर में विटामिन डी, फोलिक एसिड, ब्लड ग्रुप टेस्ट, थायराइड टेस्ट, डायबिटीज इत्यादि जांच की जरूरत होती है, ताकि आगे प्रेग्नेंसी के दौरान किसी भी तरह की परेशानी न हो। वहीं, अगर आपको इन में से किसी तरह की समस्या हो तो उसका इलाज साथ में किया जा सके।

डेली रुटीन पर दें ध्यान

Pregnancy Planning
Tips to Care on Diet

प्रेग्नेंसी प्लान करने से पहले आपको अपने लाइफस्टाइल पर ध्यान देने की जरूरत होती है। खासतौर पर इस दौरान अपने खानपान और संतुलित आहार पर ध्यान देने की जरूरत है। अगर आप प्रेंग्नेंट होना चाहते हैं, तो अपने आहार में भरपूर रूप से विटामिन्स और मिनरल्स शामिल करें, ताकि गर्भावस्था के दौरान आपको शारीरिक कमजोरी का सामना न करना पड़े। इसके अलावा नियमित रूप से हल्के-फुल्के एक्सरसाइज़ को भी अपने रुटीन में शामिल करें। इससे न सिर्फ आप स्वस्थ रहेंगे, बल्कि भ्रूण में पल रहा बच्चा भी स्वस्थ रहता है।

Advertisement

नियमित रूप से कराएं जांच

Pregnancy Planning
Daily Routine Checkup

प्रेग्नेंसी प्लान करने से पहले डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। इसके अलावा आप बीच-बीच में जांच कराते रहें, ताकि शरीर में बीमारियों को जल्दी पकड़ा जा सके। वहीं, अगर आपको किसी तरह की परेशानी है, तो उसका समय पर इलाज किया जा सके।

पीरियड्स साइकिल जरूर करें चेक

Pregnancy Planning
Check Periods Cycle

प्रेग्नेंसी प्लान करने से पहले इस बात पर जरूर ध्यान दें कि आपका पीरियड्स साइकिल सही है या नहीं। दरअसल, पीरियड्स साइकिल में किसी तरह की गड़बड़ी प्रेग्नेंसी के दौरान परेशानियां उत्पन्न कर सकती हैं। वहीं, इसकी वजह से महिलाओं को कंसीव करने में भी परेशानी हो सकती है। इसलिए प्रेग्नेंसी प्लान करने से पहले पीरियड्स साइकिल पर ध्यान दें। अगर आपको किसी तरह की अनियमितता नजर आती है, तो ऐसे में डॉक्टर से संपर्क करें।

Advertisement

प्रेग्नेंसी प्लान करने से पहले आप इन जरूरी बातों पर ध्यान दें। इसके अलावा एल्कोहल, विषाक्त पदार्थों, कैफीन जैसी चीजों से दूर करें, ताकि कंसीव करने में किसी तरह की परेशानी न हो।

Advertisement
Tags :
Advertisement