For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्मियां शुरू होने से पहले ही स्किन को कर लें तैयार, फॉलो करें ये आसान टिप्स: Summer Skin Preparation

गर्मियों में ग्लोइंग स्किन के लिए त्वचा को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। इसलिए गर्मियों में सही मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन के साथ अपनी डाइट का ख्याल रखना भी जरूरी है।
11:00 AM Apr 05, 2024 IST | Renuka Goswami
गर्मियां शुरू होने से पहले ही स्किन को कर लें तैयार  फॉलो करें ये आसान टिप्स  summer skin preparation
Summer Skin Care Tips
Advertisement

Summer Skin Preparation: समर सीजन यानी गर्मियों के महीने अब शुरू हो चुके हैं। और गर्मियां आने से पहले ही कुछ लोग अपनी स्किन को लेकर परेशान भी रहने लग गए हैं। कई लोगों का कहना है, कि गर्मियां शुरू होते ही उनकी स्किन का बुरा हाल होना शुरू हो जाता है। जिसका एक महत्वपूर्ण कारण तेज धूप और तपती गर्मी हो सकता है। गर्मियों में यूवीए और यूवीबी किरणें स्किन को डैमेज कर सकती हैं। इसलिए समर सीजन में स्किन का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। गर्मियों में धूप, पसीना, धूल मिट्टी और प्रदूषण से स्किन को बचाने के लिए आप कुछ बेहद आसान टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। आइए गर्मियों में स्किन की सही देखभाल करना का सही और आसान तरीका जानते हैं।

Also read : 50 की उम्र में जवां दिखने के लिए इन सूपरफूड्स को करें अपनी डाइट में शामिल: Diet To Look Younger in 50s

समर स्किन केयर रूटीन में शामिल करें ये 8 जरूरी टिप्स, फूलों सी खिल उठेगी त्वचा: Summer Skin Preparation

Tips To Prepare Your Skin For Summer

सनस्क्रीन लगाना ना भूलें

गर्मियों के मौसम में भयानक गर्मी के साथ-साथ मौसम में ह्यूमिडिटी और हिट बनी रहती है। तेज धूप और सूरज की खतरनाक यूवीए और यूवीबी किरणें स्किन को बुरी तरह डैमेज कर टैनिंग और एंटी एजिंग जैसी समस्याओं का कारण बनती है। गर्मियों में सनस्क्रीन का इस्तेमाल बेहद जरूरी होता है। इसलिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें।

Advertisement

चेहरे को साफ रखें

ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए चेहरे को पॉल्यूशन और गंदगी से बचाना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में गर्मियों में ख्याल रखें ज्यादा सीबम और ऑयल स्किन के पोर्स को बंद कर सकता है। इसलिए दिन में कम से कम तीन बार चेहरे को हल्के गुनगुने पानी
और जेंटल क्लींजर से साफ करें।

ज्यादा मेकअप के इस्तेमाल से बचें

गर्मियों के मौसम में ज्यादा मेकअप इस्तेमाल करने से कई समस्याएं बढ़ सकती हैं। ज्यादा मेकअप और पसीने के कारण गंदगी से स्किन में पोर्स बंद हो सकते हैं। इसलिए इस मौसम में मिनिमल यानी कम से कम मेकअप का ही इस्तेमाल करें। और ख्याल रखें स्किन को अच्छे से सांस लेने दें।

Advertisement

हाइड्रेशन कर रखें खास ख्याल

गर्मियों के मौसम में हर समय पसीना तो जमकर बहाया जाता है। जिससे बॉडी डिहाइड्रेटेड होने के साथ-साथ स्किन भी डिहाइड्रेटेड होने लगती है। जिसके कारण स्किन में ड्राइनेस, खुजली, खुरदुरापन और चेहरे से सफेद पपड़ी जैसी उतरने लगती है। इसलिए गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा पानी और लिक्विड चीजों का सेवन करें।

स्किन को करें एक्सफोलिएट

गर्मियों के मौसम में अगर आपकी स्किन ऑयली महसूस होती है। तो आपको अपने समर स्किन केयर रूटीन में एक्सफोलिएशन को शामिल करना चाहिए। इसके लिए हफ्ते में कम से कम दो बार चेहरे को अच्छे से स्क्रब करें। अगर आपकी स्किन ड्राई महसूस होती है तो आप नेचुरल एक्सफोलिएटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Advertisement

नहाते समय रखें खास ख्याल

गर्मियों के मौसम में अधिकतर लोग गर्मी से राहत पाने के लिए ज्यादा से ज्यादा समय नहाने में बिताना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं लंबे समय तक पानी के कांटेक्ट में रहने से
से स्किन नेचुरल ऑयल और मॉइश्चर को खो सकती है। जिसके कारण गर्मियों में स्किन बेजान और डल नजर आने लगती है। इसलिए गर्मियों में ख्याल रखें कि स्किन को पानी के ज्यादा कांटेक्ट से दूर रखें।

समर्स में भी मॉइश्चराइजेशन है जरूरी

अधिकतर लोग समझते हैं, कि मॉइश्चराइजर केवल सर्दियों में ही इस्तेमाल करना जरूरी है। लेकिन ऐसा नही है, ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आपको गर्मियों में भी सही मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। इसलिए आप गर्मियों में नॉन ग्रेसी या लाइट वेट मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। लाइट क्रीम स्किन में जल्दी अब्जॉर्ब होने के साथ साथ स्किन पोर्स को टाइट करने में फायदेमंद साबित होती है।

हेल्दी स्किन के लिए हेल्दी डाइट है जरूरी

गर्मियों में हेल्दी स्किन पाने के लिए आपको अपनी डाइट का भी खास ख्याल रखना चाहिए। हेल्दी और फ्रेश डाइट फॉलो करने से आप स्वस्थ रहते हैं और आपकी स्किन नेचुरली ग्लो करती है। ताजे फल और सब्जियां स्किन को नेचुरल हाइड्रेशन प्रदान कर आपको समर ग्लोइंग और खूबसूरत स्किन देते हैं। समर सीजन में खीरा और नींबू आदि का सेवन करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement