स्टोरीज
कथा-कहानी | लघु कहानीकविता-शायरीउपन्यास
ब्यूटी | स्किनहेयरमेकअप
फैशन | स्टाइल एंड टिप्सट्रेंड्स
एंटरटेनमेंट | बॉलीवुडसेलिब्रिटीटीवी कार्नरजरा हट के
खाना खज़ाना | रेसिपी
हेल्थ | दवाइयांफिटनेसवेट लॉसदादी माँ के नुस्खेप्रेगनेंसीटिप्स - Q/A
लव सेक्स | रिलेशनशिपQ&A
लाइफस्टाइल | होमपेरेंटिंगउत्सवट्रेवलमनीवेडिंगराशिफल

कौन सा प्रेशर कुकर है बेस्ट?: Pressure Cooker Types

प्रेशर कुकर जो हर भारतीय किचन की शान और जान होता है, उसमें पका हुआ खाना फायदेमंद है या नुकसानदायक, इस कन्फ्यूजन को दूर करना बेहद जरूरी है.
02:00 PM Nov 13, 2022 IST | Monika Agarwal
Advertisement

Pressure Cooker Types: सुबह के वक्त ऑफिस जाना, बच्चों को स्कूल के लिए तैयार करना, नाश्ता बनाना, दोपहर का लंच बनाना मुश्किल हो जाता है. जाहिर सी बात है कि ऐसे में आप अपनी सेहत से समझौता करना नहीं चाहेंगे. जल्दी और हेल्दी खाना पकाने में केवल प्रेशर कुकर ही आपका सबसे अच्छा दोस्त हो सकता है क्योंकि इसमें कुछ ही मिनटों में खाना पक जाता है.

Advertisement

स्टीम के जरिये खाना पकाने से उसके पोषक तत्व भी बरकरार रहते हैं, जिससे खाने का असल स्वाद बना रहता है. जब से बाजार में इंडक्शन ओवन उतरा है तब से प्रेशर कुकर की जरूरत और भी ज्यादा बढ़ गयी है. अगर आप भी Pressure Cooker को खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको कुकर की वैरायटियों के बारे में पता होना चाहिए.

Advertisement

जानिए प्रेशर कुकर के प्रकार

सिंगल परपस प्रेशर कुकर

Advertisement

Single Pressure Cooker

सिंगल प्रेशर सेटिंग के साथ आने वाले सिंगल परपस प्रेशर कुकर स्टोवटॉप मॉडल या इलेक्ट्रिक प्रेशर कुकर हो सकते हैं. इसमें कई तरह का खाना पकाने में मदद मिल्स कटी है. लेकिन स्वाद उतना नहीं मिलता जितना आप चाहते हैं.

Advertisement

मल्टी परपस प्रेशर कुकर

Multi Purpose Pressure Cooker

खाना पकाने का काम इस प्रेशर कुकर से काफी आसान हो सकता है. इसमें प्रेशर सेटिंग्स और टेम्प्रेचर को कंट्रोल करने की शक्ति होती है. मल्टी परपस प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करना एक अच्छा इन्वेस्टमेंट हो सकता है.

यह भी पढ़ें | बासी होते रिश्ते को इस तरह करें मजबूत

स्टेनलेस स्टील प्रेशर कुकर

Stainless Steel Pressure Cooker

स्टेनलेस स्टील के प्रेशर कुकर काफी किफायती होती हैं. जोकि एक काफी अच्छा ऑप्शन है. इसे ताम्बे या अल्युमिनियम के साथ बनाया जाता है. इसमें खाना बनाते समय धातु किसी भी रसायन को खाने में नहीं छोड़ती.

एल्युमिनियम प्रेशर कुकर

Alumminium Pressure Cooker

एल्युमिनेट बॉडी से बना एल्युमिनियम प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करना काफी अच्छा हो सकता है. कई कुकवेयर में इस धातु का इस्तेमाल किया जाता है. एल्युमिनियम सबसे तेज गरम होता है, और इस वजह से इसमें खाना तेजी से बनता है. हालांकि इसे इंडियन खाना पकाने के लिए आदर्श नहीं माना जाता. साथ ही सिमें कई सारे अम्लीय तत्व होते हैं, जो हेल्थ के लिए अच्छे नहीं होता. कभी-कभार इसका इस्तेमाल किया जाता है.

हार्ड-एनोडाइज्ड प्रेशर कुकर

Hard-Anodized Pressure Cooker

कुकवेयर में हार्ड एनोडाइजेशन काफी अच्छी तकनीक है. ये स्टेनलेस स्टील के कुकवेयर की तुलना में एल्यूमिनियम कुकवेयर को मजबूत और सख्त बनाने के लिए एक तरह के इलेक्ट्रोकेमिकल प्रोसेस का इस्तेमाल करता है. इस प्रोसेस में एल्यूमिनियम धातु को नॉन-स्टिक कोटिंग से भर दी जाती है. जिससे ये काफी टिकाऊ और मजबूत हो जाता है. उसमें नॉन-स्टिक की कोटिंग होने की वजह से इस तरह के प्रेशर कुकर इस इस्तेमाल आमतौर पर काफी सुरक्षित माना जाता है.

इलेक्ट्रिक कुकर

Electric Cooker

इलेक्ट्रिक कुकर काफी स्टाइलिश, चिकना और गर्मी को स्थिर बनाए रखने वाला होता है. जिस वजह से ये काफी लोकप्रिय भी है. पारम्परिक खाना पकाने के लिए ये काफी पसंद किया जाता है. इन्हें साफ रखना काफी आसान है और गैस कुकर की तुलना में इसमें ओवर कुकिंग की सम्भावना कम हो जाती है.

गैस कुकर

Gas Cooker

पारम्परिक कुकरों में से एज गैस कुकर का इस्तेमाल स्कूल के रसोइयों और खाना पकाने के शौकीनों को काफी पसंद है. ये कुकर मांस और मछली जैसे खाद्य पदार्थों को पकाने के लिए अच्छे हैं. गैस कुकर तुरंत गर्म होता है, जिससे खाना जल्दी पक जाता है. इस कुकर की सफाई करना भी बेहद आसान है. 

तो ये हैं कुकर के कुछ ऐसे प्रकार जिनका इस्तेमाल रसोइयों में सबसे ज्यादा किया जाता है. हालांकि एक्सपर्ट्स की मानें तो कुकर में खाना बनाना हेल्दी हो सकता है. इसमें खाना जल्दी पक जाता है. आजकल बाजार में कई तरह कुकर उपलब्ध हैं, अपनी जरूरत के मुताबिक आप इन्हें खरीद सकते हैं.

Tags :
grehlakshmikitchen appliancesPressure cookerPressure cooker design
Advertisement
Next Article