For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

रात में बेड पर जाने से पहले स्क्रीन टाइम को कम करने के टिप्स: Screen Time Before Bed

09:30 AM Apr 21, 2024 IST | Nidhi Goel
रात में बेड पर जाने से पहले स्क्रीन टाइम को कम करने के टिप्स  screen time before bed
Reduce Screen Time Before Bed
Advertisement

Screen Time Before Bed: मोबाइल फोन ने लोगों की जिंदगी में ऐसी जगह बना ली है जिसको हटा पाना बहुत ही मुश्किल लगता है। खाते हुए, चलते हुए यहां तक की सोने से पहले भी मोबाइल फोन हमारे हाथों में जोंक की तरह चिपका ही रहता है। मोबाइल फोन के अधिक इस्तेमाल के कारण बढ़ती बिमारियों ने हमारे अंदर घर कर लिया है। इससे न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य पर भी खतरा है। ऐसे में जरूरी है कम से कम बेड पर जाते वक़्त फोन का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद करना। बेड पर जाने से पहले स्क्रीन टाइम को कैसे कम किया जा सकता है, आज हम इसके कुछ टिप्स लेकर आये हैं जो आपके काम आ सकते हैं।

Also read : मोबाइल पकड़ने की स्‍टाइल से पता करें महिलाओं की पर्सनालिटी

सोशल मीडिया और रील्स से दूर रहें

Reduce Screentime Before Bed
Reduce Screentime Before Bed

जब आप बेड पर लेटने जाते है तो अक्सर हम सभी को मोबाइल को खोलकर देखने की आदत होती है। हम सोशल मीडिया के जंजाल में इस कदर फंस जाते है कि रील्स या वीडियो देखते रहते है। समय का पता नहीं चलता है और सोने का समय कम मिलता है। जिससे एक अच्छी नींद हमसे कोसो दूर हो जाती है। इसलिए सोने से पहले सोशल मीडिया से दूर रहें।

Advertisement

सोने का एक समय बनाएं

आप अपना टाइम टेबल बनाएं कि रात को आपको कितने बजे सोना है। जब बेड टाइम हो जाए तो सोच लें कि अब सोशल मीडिया पर बिल्कुल भी एक्टिव नहीं होना है। अपनी सभी चीजों चाहे वह फोन हो या लैपटॉप या फिर टीवी इन्हे बिल्कुल बंद कर दें।

लाइट्स

आजकल बहुत सी लाइट्स इस तरह की आ गई है जिनको यदि आप कमरे में जलाते हैं तो आपको सोने में अच्छा महसूस होता है। इन लाइट्स में ब्लू लाइट होती है जिससे दिमाग को रिलैक्स फील होता है और आपको अच्छी नींद आती है। ये लाइट बहुत ज्यादा ब्राइट नहीं होती है क्योंकि यदि ये ब्राइट होगी तो आपको नींद से सही से नहीं आएगी।

Advertisement

किताब पढ़े

यदि आपको सोने से पहले स्क्रीन देखने की ज्यादा दिलचस्पी होती है तो आप फोन या लैपटॉप की बजाए किताबे पढ़ें। किताब आपको नई जानकारी तो देती हैं साथ ही नींद आने में भी आपकी मदद करती है। किताबों से दिमाग शांत रहता है। और आपको बेकार के सपने भी नहीं आते है। किताब आपको रिलैक्स फील करवाती है जिससे आपको अच्छी नींद आ सकें।

शरीर को आराम देने वाली चीजें

रात को यदि आप नहा कर सोते हैं तो आपके शरीर को बेहद आराम मिलता है। आप आराम से सो पाते हैं। इसके अलावा आप अपनी पसंद की संगीत सुन सकते हैं। इससे भी माइंड रिलैक्स होता है और अच्छी नींद आती है। ध्यान रखें कि संगीत बहुत ज्यादा शोर-शराबे वाला न हो। लाइट संगीत सूनें इससे आपको बेहतर फील होगा और नींद भी बढ़िया आएगी।

Advertisement

मोबाइल के नोटिफिकेशन को बंद कर दें

अक्सर हम मोबाइल को खोलना भी नहीं चाहते तब भी हमारा ध्यान नोटिफिकेशन की आवाज पर चला ही जाता है। जिससे बार-बार आप मोबाइल को खोलते है। इसलिए आप ध्यान रखें कि मोबाइल की नोटिफिकेशन की आवाज को साइलेंट कर दें। जिससे आप आराम से सो पाएंगे। और आपकी नींद बार बार नहीं खूलेगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement