For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

वजन नहीं हो पा रहा कम, तो हो सकती हैं ये 5 वजहें, आज ही करें सुधार: Reason of Gaining Weight

मोटापे की वजह से आपकी हेल्थ पर भी बुरा असर पड़ता है। कई बार लोग अपने वेट को कम करने की लाख कोशिशें करते हैं, लेकिन इसके बाद भी उन्हें कोई असर नहीं दिखता। इसके पीछे कई वजहें हो सकती हैं। कई बार आपकी वेट लॉस जर्नी में कुछ ऐसी दिक्कतें हो सकती हैं, जिसकी वजह से आपका वजन कम होने की जगह बढ़ने लगता है।
09:30 AM Jul 09, 2023 IST | Vandana Pandey
वजन नहीं हो पा रहा कम  तो हो सकती हैं ये 5 वजहें  आज ही करें सुधार  reason of gaining weight
Reason of Gaining Weight
Advertisement

Reason of Gaining Weight: हेल्दी वेट को बनाए रखना अपने आप में एक बहुत बड़ा चैलेंज है। हर कोई चाहता है कि वो फिट रहे। लेकिन आजकल के गलत खान की वजह से लोग अपने वेट को मेंटेन ही नहीं कर पाते। मोटापा कई बीमारियों को दावत देने के बराबर है। मोटापे की वजह से आपकी हेल्थ पर भी बुरा असर पड़ता है। कई बार लोग अपने वेट को कम करने की लाख कोशिशें करते हैं, लेकिन इसके बाद भी उन्हें कोई असर नहीं दिखता।

इसके पीछे कई वजहें हो सकती हैं। कई बार आपकी वेट लॉस जर्नी में कुछ ऐसी दिक्कतें हो सकती हैं, जिसकी वजह से आपका वजन कम होने की जगह बढ़ने लगता है। कई लोग वजन कम करने के लिए भूखे रहते हैं। न्यूट्रिशनिस्ट सिमरन कौर ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट में बताया है कि आखिर क्यों वजन कम नहीं हो पाता। आइए जानते हैं ऐसे ही 5 कारणों के बारे में।

मील्स स्किप करना

वेट लॉस करने के लिए ज्यादातर लोग भूखे रहते हैं और मील्स स्किप करने लगते हैं। अगर आप भी मानते हैं कि मील्स स्किप करने से वजन कम हो सकता है, तो आप गलत है। इसकी वजह से आपका मेटाबॉलिज्म और भी ज्यादा स्लो हो जाता है। मेटाबॉलिज्म स्लो होने की वजह से कैलोरीज कम बर्न होती है। इससे आपका वजन बढ़ने ही लगता है। ऐसे में आपको बैलेंस मील पर फोकस करना चाहिए और अनहेल्दी खाना नहीं खाना चाहिए।

Advertisement

केवल डाइट पर न रहें निर्भर

Reason of Gaining Weight
Do not rely only on diet

वजन कम करने के लिए डाइट पर फोकस करना भले ही जरूरी है, लेकिन केवल डाइट पर ही फोकस करके वजन कम नहीं किया जा सकता। फिजिकल एक्टिविटीज पर भी फोकस करना उतना ही जरूरी होता है। इसके बिना वजन कम करना बहुत ही मुश्किल है। अगर आप एक्सरसाइज के लिए वक्त नहीं निकाल पा रही हैं, तो आपको खाने के बाद कुछ देर की वॉक जरूर करनी चाहिए।

हार्मोनल इंबैलेंस हो सकती है वजह

वजन कम ना हो पाने की एक बड़ी वजह शरीर में हार्मोनल इंबैलेंस भी हो सकती है। इंसुलिन रेजिस्टेंट, पीसीओडी, थायरॉइड जैसे हार्मोन्स आपके वजन को प्रभावित करते हैं। ऐसे में आपको हार्मोनल बैलेंस पर भी फोकस करना चाहिए।

Advertisement

क्रोनिक स्ट्रेस हो सकता है कारण

chronic stress can be the reason
chronic stress can be the reason

आज के समय में स्ट्रेस और चिंता काफी आम हो चुके हैं, लेकिन बहुत से लोग ये बात नहीं जानते होंगे कि इसकी वजह से वजन भी बढ़ सकता है। अगर आप एक लंबे वक्त से स्ट्रेस का सामना कर रहे हैं, तो इससे आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है। स्ट्रेस हार्मोन बढ़ने से इंसुलिन का लेवल भी प्रभावित होता है। ऐसे में कोशिश करें स्ट्रेस को कम करें। इसके लिए आप योग और मेडिटेशन कर सकते हैं।

यह भी देखें-आइकू मे लॉन्च किया 120W फास्ट चार्ज और पावरफुल प्रोसेसर वाला फोन, जानिए कीमत: iQOO Neo 7 Pro

Advertisement

नींद की कमी

Reason of Fatigue
lack of sleep

अच्छी नींद आपकी हेल्थ के लिए बहुत ही जरूरी है। इसकी कमी से आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। नींद की कमी से भी आपका वजन बढ़ सकता है। इसकी वजह से आपकी वेट लॉस जर्नी में रुकावट आ सकती है। नींद की कमी से हार्मोन्स, स्ट्रेस लेवल और क्रेविंग्स में बढ़ोतरी हो सकती है। अगर आप भी जल्द वेट लॉस करना चाहते हैं, तो आपको अच्छी नींद जरूर लेनी चाहिए।

Advertisement
Tags :
Advertisement