For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

त्यौहार पर बिना प्याज़ और लहसुन के बनाएं ये डिशेज़: Recipes Without Garlic-Onion

04:00 PM Oct 20, 2023 IST | Swati Kumari
त्यौहार पर बिना प्याज़ और लहसुन के बनाएं ये डिशेज़  recipes without garlic onion
Recipes Without Garlic-Onion
Advertisement

Recipes Without Garlic-Onion: मां दुर्गा की 9 दिनों तक मंदिर से लेकर घरों तक में पूजा अर्चना चल रही है। ऐसे में कुछ लोग व्रत रख रहे हैं और कुछ लोग ऐसे भी होंगे, जो व्रत तो नहीं रखते हैं, लेकिन वह अपने खाने पीने में काफी परहेज करते हैं। नवरात्रि के नौ दिनों तक कई घरों में प्याज और लहसुन से बने व्यंजन नहीं बनते हैं और आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही टेस्टी डिश की रेसिपीज लेकर आए हैं, जिसे बनाने के लिए प्याज लहसुन की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। आप नवरात्रि के त्यौहार या दशहरे पर अपने घर में इन व्यंजनों को आसानी से बना सकती हैं।

दाल पालक

Recipes Without Garlic-Onion
Recipes Without Garlic-Onion-Daal Palak

दाल पालक बनाने के लिए सामग्री

दो कप तुवर दाल
एक कप मसूर दाल
एक चम्मच हल्दी पाउडर
एक कप पानी
दो चम्मच घी
एक चम्मच जीरा
अदरक बारीक कटा हुआ
हरी मिर्च कटा हुआ
2 कप पालक बारीक कटा हुआ
एक चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
एक छोटा चम्मच हींग
एक चम्मच कसूरी मेथी
नमक

Advertisement

दाल पालक बनाने का तरीका

दाल पालक बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर प्रेशर कुकर चढ़ाए। उसमें दाल, पानी और हल्दी पाउडर डालकर पका लें।अब एक पैन को गर्म होने के लिए गैस पर रख दें और उसमें घी डालकर जीरा भून लें। जीरा चटकने लगे तो इसमें बारीक कटा हुआ अदरक और हरी मिर्च डालें। इसे कुछ सेकंड के लिए भूनें। अब इसमें पालक डालकर अच्छे से भूने। जब इसकी पत्तियां नरम हो जाए तब इसमें कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर और हींग डालें। अब इसे अच्छे से मिक्स करें। वहीं, अब इसमें मैश की हुई दाल और नमक डालें। इसे ढक्कन से ढककर 5 मिनट तक पकाएं।

Advertisement

ध्यान रखें कि अगर आप दाल को पतला बनाना चाहते हैं, उसमें एक कप पानी डालकर मिक्स करें। अब एक उबाल आने तक दाल तेज आंच पर रखें और ऊपर से कसूरी मेथी और धनिया डालकर मिक्स करें। ऐसा करते ही आपका दाल पालक खाने के लिए बिल्कुल तैयार हैं। इसे सलाद या रायता के साथ सर्व करें।

पनीर बटर मसाला

Paneer Butter Recipe
Recipes Without Garlic-Onion-Paneer Butter Recipe

पनीर बटर मसाला बनाने के लिए सामग्री

Advertisement

500 ग्राम पनीर
तीन टमाटर
दो चम्मच मक्खन
तीन इलायची
दालचीनी
एक तेज पत्ता
एक चम्मच जीरा
अदरक
एक हरी मिर्च
एक चम्मच हल्दी
एक चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
एक कप दूध
एक चम्मच धनिया पाउडर
एक चम्मच चीनी
नमक स्वादानुसार
एक कप काजू पेस्ट
एक चम्मच गरम मसाला
एक चम्मच कसूरी मेथी

पनीर बटर मसाला बनाने का तरीका

पनीर बटर मसाला बनाने के लिए पैन को गर्म होने के लिए गैस पर रखें और उसमें दो बड़ा चम्मच घी डालें। अब इसमें जीरा, इलायची, दालचीनी और तेज पत्ता डालकर कुछ सेकेंड तक फ्राई करें। इसके बाद अदरक और हरी मिर्च भी डालकर अच्छी तरह से भूनें। अब आपकों इसमें टोमैटो प्यूरी डालना है और तब तक पकाएं जब तक कि साइड से तेल छूटने न लगे। अब इस मिश्रण में हल्दी, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, चीनी और नमक डालें।

इन मसालों को एक मिनट के लिए धीमी आंच पर भूनें। अब इसमें काजू का पेस्ट और एक कप दूध मिलाएं और लगातार करछी चलाते हुए 5 मिनट तक पकाएं। जब लगे कि ग्रेवी पक गई है, तो इसमें पनीर के टुकड़े डालें और फिर मिडियम फ्लेम पर 5 मिनट पकाएं। आपको अगर ग्रेवी वाली सब्ज़ी चाहिए, तो जरूरत के अनुसार पानी डालकर पकाएं। आखिर में गरम मसाला और कसूरी मेथी डालें। फिर अच्छी तरह से मिलाएं और पकाएं। अब आपका बिना प्याज़ और लहसुन वाला पनीर बटर मसाला खाने के लिए तैयार हैं।

मखमली मलाई कोफ्ता

Makhmali Malai Kofta
Makhmali Malai Kofta

मखमली कोफ्ता बनाने के लिए सामग्री

200 ग्राम पनीर
100 ग्राम मावा
कटा हुआ काजू और बादाम
केसर के रेशे
कस्टर्ड पाउडर
दो प्याज़
पीसा हुआ टमाटर
कटा हुआ अदरक और हरा मिर्च
  काजू का पेस्ट
एक कप ताजा क्रीम
आधा कप दूध
एक चम्मच हल्दी और कसूरी मेथी
एक चम्मच मिर्ची पाउडर और इलायची पाउडर
एक चम्मच जीरा और धनियां पाउडर
नमक
तेल

मखमली मलाई कोफ्ता बनाने की विधि

मखमली मलाई कोफ्ता बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में कद्दूकस किया हुआ पनीर, एक चम्मच इलायची पाउडर, आधा चम्मच कसूरी मेथी, काजू, बादाम, केसर कस्टर्ड पाउडर और एक चुटकी नमक डालकर अच्छी तरह से मथ लें। अब इस मिश्रण की छोटी-छोटी गोली बना लें, ताकि इसे मावा की लोई में स्टफ किया जा सके। वहीं, दूसरे बर्तन में मावा को मथकर लोई बना लें और उसमें पनीर वाले मिश्रण की गोली भरें। इसके बाद आप कड़ाही को गर्म होने के लिए गैस पर रखें और उसमें तेल गर्म करें और इसमें मावे की स्टफ्ड लोई धीमी आंच पर तल लें। ध्यान रखें कि मावा बॉल्स जलना नहीं चाहिए। इससे उसका स्वाद खराब हो सकता है।

जब ये बॉल्स चारो तरफ से लाल हो जाए, तब इसे प्लेट में निकाल लें। अब ग्रेवी बनाने के लिए एक पैन में घी डालकर गर्म करें और उसमें जीरा और सभी प्रकार के साबुत मसाला डाले। अब उसमें टमाटर पेस्ट डाले और धीमी आंच पर पकाएं। जब तेल छूटने लगे तब उसमें कसूरी मेथी डालकर अच्छी तरह से साफ करें। अब इसमें आप कोफ्ता डालकर दो मिनट तक पकाएं। फिर गैस बन्द कर दें। आपका मखमली मलाई कोफ्ता सर्व करने के लिए तैयार हैं।

राजमा

Rajma
Rajma

बिना प्याज-लहसुन वाला राजमा बनाने की सामग्री

एक कटोरी राजमा
एक तेज पत्ता
दो दालचीनी का टुकड़ा
पांच लौंग
कटा हुआ हरा मिर्च और टमाटर
अदरक का पेस्ट
एक चम्मच हल्दी पाउडर
एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर
एक चम्मच धनिया पाउडर
एक चम्मच जीरा पाउडर
एक चम्मच गरम मसाला पाउडर
आधा चम्मच चम्मच अमचूर पाउडर
आधा चम्मच कसूरी मेथी
नमक स्वादानुसार
तेल

बिना प्याज-लहसुन वाला राजमा बनाने की विधि

नवरात्रि में बिना प्याज और लहसुन वाला राजमा बनाने के लिए एक रात पहले राजमा को धोकर रातभर पानी में भिगोकर रख दें। अगले दिन तेज आंच में एक प्रेशर कूकर में 7-8 सीटी में राजमा उबाल लें। अब एक पैन को गर्म होने के लिए गैस पर रख दे और उसमें दो चम्मच तेल डालें। तेल के गरम होते ही इसमें तेजपत्ता, दालचीनी और लौंग डाल दें। अब इन्हें अच्छे से मिलाएं और दो मिनट बाद अदरक का पेस्ट और हरी मिर्च डालकर भूनें।

अब आपको इस मिश्रण में टमाटर डालकर मैश करना है। जब टमाटर गल जाए, तो इसमें हल्दी, लाल मिर्च, अमचूर पाउडर, गरम मसाला और जीरा पाउडर डालकर मिलाएं और पकाएं। जब मसाला तेल छोड़ने लगे तो इसमें एक कप पानी के साथ राजमा डालकर मिला लें। अब ढक्कन से बंद करके इसे 15 मिनट तक पकाएं। जब ग्रेवी गाढ़ी हो जाए, तो राजमा पर कसूरी मेथी डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें और गैस बंद कर दें। अब आपका खाना तैयार हैं। इसे चावल के साथ सर्व करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement