For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

पेट की चर्बी को कम करने के लिए इस तरह करें करेले का सेवन: Bitter Gourd Weight Loss

07:30 AM Apr 18, 2024 IST | Swati Kumari
पेट की चर्बी को कम करने के लिए इस तरह करें करेले का सेवन  bitter gourd weight loss
Bitter Gourd
Advertisement

Bitter Gourd Weight Loss: अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो उसके लिए करेला आपकी काफी मदद कर सकता है। आप वजन तेजी से कम करने के लिए करेले का जूस पी सकते हैं। जूस के अलावा करेले की ऐसी कई रेसिपीज है, जिसका सेवन करके आप अपना वजन नियंत्रित कर सकते हैं। एक करेले में कैलोरी, फाइबर, विटामिन सी,ए, फोलेट, पोटैशियम और जिंक भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे न सिर्फ वजन कम होता है, बल्कि  डायबिटीज और इम्यून सिस्टम भी सही रहता है। आज हम आपको बताने वाले हैं कि करेले से कैसे आपका वजन कम होता है और इसका सेवन कैसे करना चाहिए।

Also read: वेट लॉस के लिए ट्राई करें मास्टरशेफ शिप्रा खन्ना की रेसिपी: Weight Loss Recipe

वजन कम करने के लिए आप करेले के जूस को अन्य कुछ सब्जियों के साथ मिलाकर पी सकते हैं। साथ ही इसे पकाकर खाने से इसके पोषक तत्वों में कमी आ सकती है। जिससे आपका वजन भी कम नहीं होगा। ऐसे में हमेशा करेला का कच्चा ही सेवन करें।

Advertisement

High Blood Sugar Remedy
Bitter Gourd Juice

करेले और नींबू के जूस के सेवन से आपका वजन तेजी से कम हो सकता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले करेला के छिलके को अच्छी तरह से साफ कर लें और उसे दो भागों में काट लें। इसके बाद सफेद वाले भाग से सभी बीज को निकाल दे और छोटे-छोटे टुकड़े करके इसके बाद इन्हें कुछ देर के लिए पानी में भिगोकर रख दें। फिर मिक्सर ग्राइंडर में करेले को डालें और उसमें कुछ बूंद नींबू का रस डाल दे। साथ ही काला नमक भी मिला है और उन्हें पीस लें। इसके बाद आप इन्हें पी सकते हैं। आप अगर इसका प्रतिदिन सेवन करें तो आपका वजन तेजी से कम होगा।

Advertisement

Bitter Gourd- Cucumber Juice

करेले में आप खीरा मिलाकर भी इसका जूस बना सकते हैं। इसके लिए आप करेले और खीरे को अच्छे से छिलकर और इसका जूस निकाल लें। फिर इसमें अजवाइन और नींबू मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। आप प्रतिदिन नाश्ते के साथ इसका सेवन करें।

Advertisement

Bitter Gourd Benefits
डायबिटीज के मरीजों को आज से ही शुरू कर देना चाहिए इन 2 तरह के बीजों का सेवन: Seeds for Diabetes
Diabetes

अगर आप प्रतिदिन करेले का जूस पीते हैं तो आपका ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है। क्योंकि वजन घटाने के लिए ब्लड शुगर का कंट्रोल रहना बेहद जरूरी है। इसके साथ ही इससे डायबिटीज भी कंट्रोल रहेगा। ये इंसुलिन के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।

वजन घटाने के लिए हमें अपने डेली डाइट में कैलोरी की मात्रा को कम करना होता है जिस वजह से वजन तेजी से घटता है और करेले में कैलोरी के अलावा वसा और कार्बोहाइड्रेट की भी मात्रा बहुत कम होती है, जिससे आपके पेट की चर्बी कम होती है।

वजन घटाने के लिए हमारा पाचन तंत्र मजबूत होना चाहिए, क्योंकि खाने का सही ढंग से पाचन ना होने के कारण भी वजन तेजी से बढ़ने लगता है और अपच - गैस की समस्या भी हो सकती है। करेले में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिससे हमारा पेट अधिक समय तक भरा हुआ रहता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement