स्टोरीज
कथा-कहानी | लघु कहानीकविता-शायरीउपन्यास
ब्यूटी | स्किनहेयरमेकअप
फैशन | स्टाइल एंड टिप्सट्रेंड्स
एंटरटेनमेंट | बॉलीवुडसेलिब्रिटीटीवी कार्नरजरा हट के
खाना खज़ाना | रेसिपी
हेल्थ | दवाइयांफिटनेसवेट लॉसदादी माँ के नुस्खेप्रेगनेंसीटिप्स - Q/A
लव सेक्स | रिलेशनशिपQ&A
लाइफस्टाइल | होमपेरेंटिंगउत्सवट्रेवलमनीवेडिंगराशिफल

हेल्दी प्रेग्नेंसी के लिए आजमाएं ये रीज़नल रेसिपीज़: Regional Pregnancy Recipes

04:00 PM Mar 24, 2023 IST | Nidhi Mishra
Advertisement

Regional Pregnancy Recipes : गर्भावस्था वह समय होता है जब महिलाओं को कुछ न कुछ खाने की इच्छा होती है और उन्हें कई तरह के फूड्स को आजमाना अच्छा लगता है। कई फूड्स अच्छे लगते हैं, तो कुछ से चिढ़ सी होने लगती है। अब गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ आहार पर टिके रहना भी चुनौतीपूर्ण हो जाता है। फिर भी, स्वस्थ और तनाव मुक्त गर्भावस्था के लिए संतुलित आहार लेना सबसे अच्छा माना जाता है। अच्छा पोषण गर्भावस्था के दौरान शरीर की अतिरिक्त मांगों को पूरा करने में मदद करता है। हमें स्वस्थ वजन और पर्याप्त भ्रूण वृद्धि को बनाए रखने के लिए ‘दो लोगों के लिए खाने’ के बजाय दो बार पोषण से भरपूर खाना खाना चाहिए।

Advertisement

एक भ्रूण के लिए अतिरिक्त ज़रूरतों को पूरा करने के लिए दूसरी तिमाही में प्रति दिन 340 कैलोरी और तीसरी तिमाही में थोड़ा अधिक कैलोरी का सेवन कर सकते हैं। पारंपरिक व्यंजन किफायती होते हैं, क्योंकि उन्हें कुछ सामग्रियों की ज़रूरत होती है और उनसे आसानी से एक डिश बनाई जा सकती है। इस लेख में, हमने 4 सरल लेकिन स्वस्थ और पारंपरिक व्यंजनों की सूची बनाई है, जो आपकी गर्भावस्था की इस यात्रा को मजेदार बना देंगे।

Advertisement

यह भी देखे-इन वीडियो की मदद लेकर घर में बनाएं रेस्टोरेंट जैसी दाल मखनी: Dal Makhani Recipe

Advertisement

Pregnancy Recipes: महाराष्ट्र की थालीपीठ

Pregnancy Recipes-Maharashtra Thalipith

थालीपीठ गेहूं, ज्वार, चना, बाजरा और रागी जैसे पौष्टिक साम्रगी को मिलाकर बनाया जाता है। इसलिए इसे गर्भवती को अपने खाने में शामिल करने की सलाह दी जाती है। इस रेसिपी को लौकी, गाजर, खीरा, टमाटर और हरी सब्जियों से बनाया जाता है। हरी सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती है। साथ ही इस रेसिपी में आयरन और फोलिक एसिड जैसे पोष्क तत्व भी पाए जाते है।

Advertisement

आवश्यक सामग्री –

थालीपीठ बनाने का तरीका

गुजरात का मेथी थेपला

Gujarat Pregnancy Recipes

थेपला एक स्टफ्ड फ्लैट रोटी है, जिसे मेथी के पत्तों, गेहूं के आटे और कुछ मसालों से बनाया जाता है। इसमें फाइबर और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। मेथी के पत्ते इंसुलिन और ग्लूकोज को संतुलित रखने में मदद करता है। शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ाने के लिए रेसिपी में आधा गेहूं और आधा ज्वार के आटे का इस्तेमाल करें।

आवश्यक सामग्री-

मेथी थेपला बनाने का तरीका-

आंध्र प्रदेश का पुलीहोरा

Andhra Pradesh Pregnancy Recipes

इमली के चावल खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं। इमली के चावल में खाने में हल्के तीखे और खट्टे लगते है। यह चावल गर्भावस्था के दूसरी महिने में खट्टे स्वाद की लालसा को पूरा कर सकता है। इस रेसिपी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। इसमें तिल, धनिया, सरसों, मूंगफली जैसे विभिन्न प्रकार के बीज वाले खनिज पद्यार्थ होते है, जिसका सेवन करना गर्भवती महिला के लिए शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

आवश्यक सामग्री-

पुलीहेरा बनाने का तरीका-

गुजरात की लापसी

Gujarat Pregnancy Recipes

टूटे हुए गेहूं, गुड़, घी और मेवों से बनी दलिये की लापसी आखिरी महिने में खाना काफी फायदेमंद माना जाता है। यह रेसिपी भ्रूण का वजन को बढ़ाने में मदद करता है, जिन्हें गर्भावस्था के दौरान कम वजन की चिंता है, वे लापसी का सेवन हफ्ते में 3-4 बार कर सकते है। इसमें आयरन, फाइबर और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

आवश्यक सामग्री-

लापसी बनाने का तरीका-

Tags :
grehlakshmihealthy recipespregnancy dietpregnancy food
Advertisement
Next Article