For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

पहली बार मिल रही हैं ससुराल वालों से तो किन बातों का रखें ध्यान: Relationship with In-Laws

पहली बार ससुराल वालों से मिलने से आपको घबराहट हो सकती है और आप मन में सोच सकते हैं, 'सास का दिल कैसे जीतें?' आज हम इसके बारे में ही बात करने वाले हैं।
03:30 PM Sep 03, 2023 IST | Pragati Raj
पहली बार मिल रही हैं ससुराल वालों से तो किन बातों का रखें ध्यान  relationship with in laws
Relationship with In-Laws
Advertisement

Relationship with In-Laws: अपने होने वाले ससुराल वालों से मिलना और पहली मुलाकात में उन्हें प्रभावित करना एक कठिन काम हो सकता है। हमारे देश में ऐसा कहा जाता है कि आप किसी व्यक्ति से शादी नहीं करते हैं, आप उनके पूरे परिवार से शादी करते हैं। और हर परिवार का रहन-सहन अलग होता है, खासकर ससुराल। इसलिए अपने ससुराल वालों को जानने के लिए आपकी ओर से बहुत धैर्य की आवश्यकता होती है।

पहली बार ससुराल वालों से मिलने से आपको घबराहट हो सकती है और आप मन में सोच सकते हैं, "सास का दिल कैसे जीतें?" आज हम इसके बारे में ही बात करने वाले हैं।

पहली मुलाकात में अपने ससुराल वालों को कैसे प्रभावित करें। अगर आपके मन में भी ये बातें आ रही हैं तो आज हम आपको टॉप पॉइंट्स बताएंगे जिसे आपको ध्यान में रखनी चाहिए। इससे आपका कॉन्फिडेंस भी बूस्ट होगा।

Advertisement

अच्छे तरीके से रिसर्च करें

Relationship with In-Laws
Relationship with In-Laws-Research

आप उपस्थित लोगों के बारे में पर्याप्त जानकारी के बिना अपनी नौकरी पर किसी मीटिंग में नहीं जाते, है ना? यही नियम आपके होने वाले ससुराल वालों पर भी लागू होता है। आप अपने पार्टनर से ससुराल के लोगों के बारे में बात करें। उनकी पसंद, नापसंद के बारे में पूछे। ऐसा कर आपको पता चल जाएगा कि आप किस तरीका का व्यवहार कर सकते हैं।

अपने ससुराल वालों को पहली बार प्रभावित करने के लिए आप यह देख सकते हैं कि आपकी सास को किस तरह के फूल पसंद हैं या उन्हें कौन से व्यंजन पसंद हैं। इन तरीकों से आपकी पहली मुलाकात में लोगों को इंप्रेस कर पाएंगे। इसलिए इस पॉइंट को हमेशा ध्यान में रखें।

Advertisement

इंप्रेस करने के लिए ट्रेडिशनल ड्रेस पहने

Meeting with laws

अपने स्ट्रीट-स्मार्ट स्टाइल को घर पर छोड़ दें। कहते है कि भारतीय महिला इंडियन ड्रेस में सबसे खूबसूरत दिखती है। आपमें से कुछ लोग इस बात से एग्री नहीं करेंगे लेकिन कई ऐसी भी महिलाएं होंगी जो ये समझती हैं। अगर आप अपने ससुराल वालों से पहली बार मिल रही हैं तो आपको ड्रेस नहीं बल्कि कुछ ट्रेडिशनल कैरी करना चाहिए। अगर मदर इन लॉ को इंप्रेस करना है तो ट्रेडिशनल पहनना फायदेमंद साबित होगा।

यह भी देखे-गर्मियों की छुट्टियों में करें माता रानी के इन पांच भव्य मंदिरों के दर्शन: IRCTC Temple Tour

Advertisement

अधिक मेकअप न करें

Makeup
Makeup

भले ही आपको बोल्ड मेकअप करना पसंद होगा लेकिन ससुराल वालों से मिलने के लिए बोल्ड लुक कैरी न करें। इससे बेहतर होगा कि सलवार सूट के साथ आप लाइट मेकअप जैसे हल्का काजल और न्यूड लिपस्टिक लगाएं। आपकी पर्सनैलिटी लोगों को इंप्रेस करने के लिए काफी है। इसलिए अपने लुक के साथ कॉन्फिडेंस दिखें।

एक सिंपल मुस्कान चेहरे पर बनाए रखें

Simple Smile
Simple Smile

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अंदर से कितना डरा हुआ महसूस करते हैं, एक सिंपल (लेकिन बहुत ज्यादा नहीं) मुस्कान आपको सौम्य दिखाने के लिए काफी है। अधिक जोर से हंसने से बचे इससे गलत इंप्रेशन पड़ सकता है।

सिंपल स्माइल करने से लोगों को आपकी पर्सनालिटी पसंद आती है। अधिक बोलना या हंसना आपको परेशानी में डाल सकता है। अगर पार्टनर की फैमिली को इंप्रेस करना चाहती हैं तो ये पॉइंट आपके लिए ध्यान में रखना बहुत जरूरी है।

 ज्यादा न बोलें

Talk Less
Talk Less

अमूमन लड़कियों को बोलना बहुत पसंद होता है, लेकिन लोग इस वजह से आपको जज कर सकते हैं। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि आप कम नहीं बोल रहे हैं बल्कि हर सवाल का जवाब देने के साथ साथ आप उनसे भी कुछ सवाल कर सकते हैं। उनसे भी अपने इंटरेस्ट के बारे में जानकारी लें। इससे आपको ये पता चलेगा कि उन्हें क्या पसंद है और क्या नापसंद है। अच्छा इंप्रेशन क्रिएट करने के लिए न ज्यादा बोले न ही कम।

 एक छोटा गिफ्ट लेकर जरूर जाएं

Gifts
Gifts

अगर आप अपने होने वाले ससुराल वालों से पहली बार मिलने जा रही हैं तो उनके लिए कुछ गिफ्ट लेकर जरूर जाएं। आपको कोई एक्सपेंसिव गिफ्ट खरीदने की आवश्यकता नहीं है। अगर आप आर्ट एंड क्राफ्ट करती हैं तो उनके लिए अपने हाथ से कुछ बनाकर ले जाए। ऐसे गिफ्ट उन्हें जरूर पसंद आएंगे। इसके अलावा अगर आपको बेकिंग में इंटरेस्ट है तो आप कैक या कुकिंग बनाकर भी ले जा सकती है। इस तरह का व्यवहार लोगों को पसंद आता है।

हैवी टॉपिंग्स पर बात करने से बचें

Ignore Heavy Topics
Ignore Heavy Topics

जब आप इन-लॉज से पहली बार मिलने जा रहे हैं तो कोशिश करें कि आप उन्हें कुछ हैवी टॉपिक्स पर बात न करें जैसे पॉलिटिक्स और रिलिजन। इन सभी टॉपिक्स को अवॉइड करने की कोशिश करें। इससे माहौल गर्म हो जाएगा और पहली मीटिंग का मोटिव किसी और डायरेक्शन में चला जाएगा।

आप जो चाहते हैं उसके बारे में क्लीयर रहें

Meeting with In Laws
Meeting with In Laws

अगर आपके ससुराल वाले आपसे सवाल पूछते हैं तो अस्पष्ट जवाब देने के बजाय स्पष्ट रूप से जवाब दें। यदि वे आपसे पूछते हैं कि क्या आप शादी के बाद शहर जाने की योजना बना रहे हैं, तो उन्हें बताएं कि यदि आपको बेहतर नौकरी का प्रस्ताव मिलता है तो आप इस विचार के लिए ओपन हैं।

यदि वे आपसे पूछते हैं कि क्या आप अपने ससुराल वालों के साथ रह रही हैं जब वे बूढ़े हो जाते हैं, तो उनके सामने खुलकर अपनी बात करें। उन्हें आपकी ईमानदारी पसंद आएगी। यदि आप अपने ससुराल वालों को प्रभावित करने की कोशिश करते हैं और कहते हैं कि आप उनके साथ रहना पसंद करेंगे लेकिन बात में आपने ऐसा नहीं किया तो ये धोखा देने जैसा है। इसलिए शुरुआत में क्लीयर रहना बहुत जरूरी है। इससे आपको आगे जाकर कोई समस्या नहीं होगी और वो भी आपकी बात समझेंगे।

अंत में सही से ग्रिड करें

Greeting
Greeting

जाने से पहले उन्हें बताएं कि आपको उनसे मिलकर कैसा लगा। ये उन्हें काफी पसंद आएगा। साथ ही ये भी मेंशन करें कि वो अपनी सेहत का ध्यान रखें और दोबारा मिलने की इक्षा भी जताएं। आपके प्रति सही से पेश आने के लिए धन्यवाद करें। इस तरह का व्यवहार लोगों को पसंद आता है।

ये वो पांट्स हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखने की जरूरत है। घबराने की बिलकुल भी जरूरत नहीं है। अपने चेहरे पर कॉन्फिडेंस बरकरार रखें। बस इतना ही काफी है लोगों को इंप्रेस करने के लिए। जब भी अपने ससुराल वालों से पहले जाएं तो ये सभी बातें आपके काम जरूर आएंगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement