स्टोरीज
कथा-कहानी | लघु कहानीकविता-शायरीउपन्यास
ब्यूटी | स्किनहेयरमेकअप
फैशन | स्टाइल एंड टिप्सट्रेंड्स
एंटरटेनमेंट | बॉलीवुडसेलिब्रिटीटीवी कार्नरजरा हट के
खाना खज़ाना | रेसिपी
हेल्थ | दवाइयांफिटनेसवेट लॉसदादी माँ के नुस्खेप्रेगनेंसीटिप्स - Q/A
लव सेक्स | रिलेशनशिपQ&A
लाइफस्टाइल | होमपेरेंटिंगउत्सवट्रेवलमनीवेडिंगराशिफल

क्या है रिवर्स शैंपू और कैसे है फायदेमंद: Reverse Shampoo

क्या आपने पहले कभी रिवर्स हेयर शैंपू के बारे में सुना है? अगर आपका जवाब नहीं हैं, तो आपको बता दें कि आजकल ये काफी ट्रेंड में है। जिसके अपने फायदे भी हैं।
03:00 PM Feb 23, 2023 IST | Monika Agarwal
Advertisement

Reverse Shampoo: आजकल हर लड़की की विश लिस्ट में सबसे टॉप पर ग्लोइंग स्किन और हेल्दी बाल होते हैं। हालांकि आजकल की बिगड़ी हुई लाइफ स्टाइल की वजह से इन्हीं दोनों की समस्याएं सबसे ज्यादा झेलने पड़ती हैं। स्किन को तो किसी ना किसी तरह से रिपेयर किया जा सकता है। लेकिन बालों की समस्याओं से निपटना इतना आसान भी नहीं है, जितना की लगता है। बालों की समस्यों का तोड़ निकालने के लिए हमेशा कुछ ना कुछ नया देखने को मिलता है।

Advertisement

बालों में हर कोई शैंपू करता है। जोकि एक डेली रूटीन का हिस्सा भी है। बालों की सफाई के लिए शैंपू करना एक जरूरी स्टेप माना जाता है। लेकिन रिवर्स शैंपू खूब ट्रेंड में है। जिसे काफी लोग फॉलो करते हैं। लेकिन अगर आपको रिवर्स शैंपू के बारे में नहीं पता है तो, इसके बारे में जान लेना बेहद जरूरी है। आप अपने बालों को साधारण तरीके से शैंपू करने के बजाय Reverse Shampoo करके उन्हें हेल्दी बना सकते हैं।

Advertisement

क्या है रिवर्स शैंपू तकनीक?

Reverse Shampoo Technique

बालों को धोने की ये तकनीक काफी आसान सी है। ये आम हेयर वश की तरह ही होती है। लेकिन इसकी तकनीक को उल्टा कर दिया जाता है। आमतौर पर हम पहले शैंपू करते हैं, फिर बालों में कंडीशनर करते हैं। लेकिन रिवर्स शैंपू में ये तकनीक उल्टी हो जाती है। इसकें पहले कंडीशनर किया जाता है, और फिर 5 मिनट बाद के बाद शैंपू।

Advertisement

जानिए सही तरीका

Reverse shampooo process in hair salon

कैसे करता है काम

Young woman washing hair in salon

जब भी हम अपने बालों में शैंपू करते हैं, तो वो बालों से धूल और गंदगी तो हटाता है, लेकिन साथ में उसके प्राकृतिक तेल को भी खत्म कर देता है। बालों के लिए प्राकृतिक तेल बेहद जरूरी होते हैं, क्योंकि इनसे बाल चमकदार और सुरक्षित रहते हैं। जिसके बाद कंडीशनर करने से बालों पर आर्टिफिशियल तेल की लेयर बन जाती है। इससे बाल जल्दी ऑयली दिखने लगते हैं। जिसके बाद बालों की प्राकृतिक चमक भी खत्म हो जाती है। जिस वजह से बाल बेजान हो जाते हैं।

Advertisement

जानिए कैसे हेयर टाइप्स पर होगा कैसा असर

नार्मल बालों के लिए

For normal hair

अगर आपके बालों का टाइप नॉर्मल है, तो रिवर्स शैंपू तकनीक का कुछ ख़ास असर देखने को नहीं मिल सकता। इसका रिजल्ट वैसा ही होता है, जैसे साधारण तरीके से शैंपू करने पर होता है। लेकिन रिव्र्ष शैंपू के बाद आपको बालों में पहले से बेहतर बाउंस मिलेगा।

यह भी पढ़ें | Fexting Problem: क्यों आपको टेक्स्ट मैसेज पर नहीं झगड़ना चाहिए?

ऑयली बालों के लिए

oily Hair

रिवर्स शैंपू तकनीक का सबसे अच्छा असर ऑयली बालों पर ही देखा जाता है। अगर आप इस तरीके से बाल धोएंगी तो बाल जल्दी ऑयली नहीं होंगे। इससे बाल चिपके हुए भी नजर नहीं आते।

ड्राय बालों के लिए

beautiful shiny healthy hair texture

ड्राय बालों वाले लोगों को हफ्ते में सिर्फ एक बार ही रिवर्स शैंपू करना चाहिए। इस तकनीक से ज्यादा बाल धोने से बालों का और भी ड्राय होने का खतरा बना रहता है। आप जब भी रिवर्स शैंपू करें, तब सीरम या लीव इन कंडीशनर का इस्तेमाल जरुर करें।

रिवर्स शैंपू के फायदे

आजकल हेयर केयर रूटीन में रिवर्स शैंपू काफी ज्यादा चलन में है। हेयर वाश तो सभी करते हैं, लेकिन रिवर्स शैंपू की बात ही कुछ और है। बालों को बाउंसी बनाना हो या उन्हें स्मूथ और सॉफ्ट बनाना हो, हर तरीके से रिवर्स शैंपू तकनीक अच्छी हो सकती है। इसे कैसे करते हैं, ये जान लने के बाद आप अपने बालों की देखभाल पहले से बेहतर कर सकती हैं।

Tags :
beauty tipshair care tipshaircare in holiReverse Shampoo Tips
Advertisement
Next Article