For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

नवरात्रि व्रत में सेंधा नमक की मदद से बनाएं यह 5 डिशेज: Rock Salt Recipes

01:30 PM Oct 10, 2023 IST | Swati Kumari
नवरात्रि व्रत में सेंधा नमक की मदद से बनाएं यह 5 डिशेज  rock salt recipes
Rock Salt Recipes
Advertisement

Rock Salt Recipes: नवरात्रि के नौ दिनों में जो भी लोग व्रत रखते हैं। उन्हें अपने खान पान के दौरान कुछ खास नियमों का ध्यान रखना होता है। इस व्रत के दौरान न सिर्फ अन्न खाने की मनाही होती है, बल्कि व्रत रखने वाले भक्ति सामान्य नमक भी नहीं खा सकते हैं। ऐसे में वह चाहे तो सेंधा नमक की मदद से कई तरह की टेस्टी रेसिपीज बना सकते हैं। आज हम आपको सेंधा नमक से बनने वाली कुछ टेस्टी रेसिपीज के बारे में बताने वाले हैं, जिसे आप इस नवरात्रि में अपने घर पर बना सकते हैं।

साबूदाना चिवड़ा

Rock Salt Recipes
Rock Salt Recipes-Sabudana Chiwda

साबूदाना चिवड़ा बनाने के लिए सामग्री

आधा कप नायलॉन साबूदाना
आधा कप मूंगफली
आधा कप ड्राई फ्रूट्स
एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर
एक चम्मच पिसी चीनी
एक चम्मच सेंधा नमक
तेल

Advertisement

साबूदाना चिवड़ा बनाने का तरीका

साबूदाना चिवड़ा बनाने के लिए सबसे पहले आप गैस पर एक पैन चढ़ाएं और उसमें दो चम्मच तेल डालें। अब इसमें आपको साबूदाना डालकर अच्छी तरह से फ्राई करना है। ताकि साबूदाना तेल की गर्माहट से फूलने लगे। अब इसे एक किचन पेपर टॉवल पर निकाल लें। अब कच्ची मूंगफली को तेल में इसी तरह से ब्राउन होने तक तल लें। इसके साथ ही आप काजू और किशमिश को भी फ्राई कर लें। किशमिश तलते समय जैसे ही ये फूल जाए, इन्हें तेल से निकाल लीजिए। अब इसमें आप सेंधा नमक, पिसी हुई चीनी और लाल मिर्च पाउडर मिलाएं। सभी तली हुई सामग्री को एक जार में डाल दें। जब चिवड़ा मिश्रण ठंडा हो जाए, तब जार को अच्छी तरह से ढककर हिलाएं, ताकि साबूदाना और सूखे मेवे के साथ मसाला मिक्स हो जाए। अब आपका साबूदाना चिवड़ा खाने के लिए तैयार हैं।

Advertisement

फराली पेटिस

Rock Salt Recipes-Farali Petis

फरियाली पेटिस बनाने के लिए सामग्री

400 ग्राम आलू
200 ग्राम सिंघारे का आटा
दो चम्मच अरारोट
एक चम्मच
सेंधा नमक
भुनी हुई मूंगफली
भुने हुए तिल
कसा हुआ ताजा नारियल
बारिक कटा हुआ ड्राई फ्रूट्स

Advertisement

फरियाली पेटिस बनाने की विधि

फराली पेटिस बनाने के लिए सबसे पहले आप आलू को अच्छी तरह से उबले और ठंडा होने के बाद इसके छिलके को निकाल कर मैश कर लीजिए, ताकि गुठलियां न रहें। अब मसले हुए आलू में सिंघाड़े का आटा, कटा हुआ ड्राई फ्रूट्स और सेंधा नमक मिला दीजिये। अब आपकों मिश्रण में काजू और किशमिश की तरह ही मूंगफली को भी मिलाना है। इसमें नींबू का रस और चीनी मिलाएं। अब आलू के मिश्रण के किनारों को एक साथ लाकर फिलिंग को सील कर दें और पैटिस बना लें। ध्यान रहे कि पैटिस पर कोई दरार न हो। इसके बाद गैस पर पैन चढ़ाकर उसमें घी डाले और सभी पेटिस को अच्छे से डीप फ्राई कर लें। आपका व्रत वाला फराली पेटिस तैयार हैं।

साबूदाना कटलेट

Sabudana Curlet
Sabudana Curlet

साबूदाना कटलेट बनाने के लिए सामग्री

250 ग्राम उबले हुए आलू
एक कप साबूदाना
दो चम्मच सेंधा नमक
एक चम्मच काली मिर्च पाउडर
एक कप भुनी हुई मूंगफली
2-3 हरी मिर्च
एक चम्मच नींबू रस
तेल

साबूदाना कटलेट बनाने की पूरी विधि

साबूदाना कटलेट बनाने के लिए सबसे पहले आप साबूदाने को अच्छी तरह से पानी में भिगो दे और थोड़ी देर बाद आप उसे एक बर्तन में निकाल कर रखें। दूसरी ओर मूंगफली को डर-डर आप पीस ले और आलू को छीलकर मैश करें। इसमें साबूदाना, बारीक कटी हरी मिर्च, हरा धनिया, सेंधा नमक, काली मिर्च पाउडर, नीबू का रस तथा पिसी मूंगफली डालकर अच्छी तरह मिलाएं और मिश्रण तैयार कर लें। अब आपकों एक पैन को गैस पर चढ़ाना है और उसमें दो चम्मच तेल गर्म करना है। साबूदाना-आलू के मिश्रण की छोटी-छोटी लोइयां बनाकर हल्का सा चपटा कर दें। अब इन्हें मिडियम फ्लेम पर सुनहरा होने तक फ्राई करें। आपका व्रत वाला साबूदाना कटलेट तैयार हैं।

कुट्टू खिचड़ी

Kattu Khichdi
Kattu Khichdi

कुट्टू खिचड़ी बनाने के लिए सामग्री

एक कप साबुत कुट्टू
दो आलू
एक कटी हरी मिर्च
आधा छोटा चम्मच साबुत जीरा
एक छोटा चम्मच चीनी
मूंगफली
चार चम्मच घी
दो चम्मच सेंधा नमक
चार चम्मच तेल

कुट्टू खिचड़ी बनाने की विधि

कट्टू की खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले आप मीडियम फ्लेम पर पैन में मूंगफली को फ्राई करें। जब मूंगफली ठंडी हो जाए तो इसे मिक्सर में दरदरा पीस लें। अब कुट्टू को भी कई बार धोकर साफ कर लें। अब गैस पर गर्म होने के लिए पैन रखें और उसमें तेल डालें। तेल के गर्म होते ही इसमें जीरा डालें। जब जीरा चटकने लगे तब इसमें हरी मिर्च और अदरक डालकर अच्छे से फ्राई कर लें। अब आलू के टुकड़ों को डालकर फ्राई करें। अब इसमें मूंगफली पेस्ट, कुट्टू, नमक और चीनी डालें और ढककर 1 से 2 मिनट तक पानी डालकर पकाएं। आपका कट्टू का खिचड़ी खाने के लिए तैयार हैं।

व्रत वाला ढोकला

Dhokla
Dhokla

व्रत वाला ढोकला बनाने के लिए सामग्री

दो कप सामा चावल
एक कप साबूदाना
नींबू का रस
दो चम्मच चीनी
एक चम्मच बेकिंग पाउडर
एक चम्मच सेंधा नमक
चार चम्मच घी
कड़ी पत्ता
आधा कप दही
एक कप पानी

व्रत वाला ढोकला बनाने की पूरी विधि

व्रत वाला ढोकला बनाने के लिए सबसे पहले सामा के चावल को अच्छी तरह से पानी में धोए और साबूदाने के साथ मिक्सर में अच्छी तरह से पीस लें। जब इसकी कंसिस्टेंसी पाउडर फॉर्म में हो जाए तो फिर साबूदाना और सामा चावल को एक साथ मिक्स करें। अब इसमें पानी डालें और फिर इसे भिगोएं। इसे फ्रिज में कुछ देर के लिए रख दें। ध्यान रखें कि इसकी कंसिस्टेंसी ना ज्यादा गाढ़ी होनी चाहिए ना ही ज्यादा पतली होनी चाहिए। अब इसे फ्रीज से निकाले और बेकिंग पाउडर मिलाएं। अब एक बर्तन को ग्रीस करें और फिर इसमें बैटर डालें। अब गैस या ओवन में इसे अच्छे से स्टीम करें। इसके पकने के बाद इसे प्लेट में निकाल दें। अब आपकों तड़का लगाने के लिए एक पैन में घी गर्म करना है और फिर इसमें हरी मिर्च, कड़ी पत्ता चटकाकर ढोकले पर चारों तरफ से डालना है। अब आपका व्रत वाला ढोकला बिल्कुल तैयार हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement