For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

Rose skin: गुलाबों की तरह खिली त्वचा

त्वचा की खोई रौनक लौटाने के लिए घरेलू उपाय में गुलाबजल का प्रयोग करें, क्योंकि यह बेहद असरदार होता है, जिससे त्वचा गुलाब की तरह खिल उठती है।
12:10 PM Aug 13, 2022 IST | akash
rose skin  गुलाबों की तरह खिली त्वचा
Advertisement

Rose skin: धूल-प्रदूषण के चलते चेहरे की रौनक कहीं खो सी जाती है। इस समस्या को दूर करने के लिये जरूरी है कि कुछ घरेलू नुस्खे आजमाएं जिससे त्वचा स्वस्थ्य और चमकदार हो जाए। वो कैसे? आइए जानें-

  1. 1/3 कप ग्लिसरीन और 2/3 कप गुलाब मिलाकर एक बोतल में भरकर रख लें। फिर इस मिश्रण से जब हो सके तब अपने हाथों की मसाज करें। ऐसा करने से आपके हाथ पंख के समान मुलायम हो जायेंगे।
  2.  एक स्प्रे बोतल में एक छोटा चम्मच नमक डालें, फिर बोतल को गुलाबजल डालकर आधा भरे लें और अच्छी तरह हिलायें। इसके बाद बोतल को पूरा पानी से भर दें और तब तक हिलाते रहें जब तक नमक पूरी तरह घुल ना जायें। अब अपनी आंखे बंद करें और बोतल से चेहरे पर स्प्रे करें और उसे सूखने दें। ऐसा दिन में एक बार अवश्य करें। ऐसा करने सेआप पायेंगे कि आपके चेहरे पर तैलीयपन धीरे-धीर घटता जा रहा है
  3.  एक बाउल में 3 बड़े चम्मच दही, 1 बड़ा चम्मचनींबू का रस और 1 चम्मच शहद डालें और अच्छतरह से सभी सामग्री को मिलायें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगायें और बीस मिनट बाद धो दें। यह उपाय करने से आपकी चेहरे की छिन गई नमी वापस लौट आयेगी। 
  4. सनबर्न से छुटकारा पाने के लिये मुल्तानी मिट्टी, बेसन और गुलाबजल का पेस्ट बनाकर चेहरे पर मास्क की तरह प्रयोग में लायें।
  5. सनटैन से छुटकारा पाने के लिये 1 चम्मच गुलाबजल और 2 चम्मच टमाटर जूस को मिलाकर चेहरे पर लगायें और 15 मिनट के लिये छोड़ दें। 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। ऐसा प्रतिदिन करने से आपकी त्वचा गोरी, स्वस्थ और चमकदार हो जायेगी।
  6.  गर्मियों के दिनों में रात में चेहरे की टोनिंग करना जरूरी होती है इसके लिये गुलाब जल प्रतिदिन रात को चेहरे पर लगायें।
  7. कभी भी मेकअप साफ किये बिना न सोएं। गुलाब जल से मेकअप को साफ करें। होठों को नम व मुलायम बनाये रखने के लियेलिप बाम स्वयं बनायें। लिप बाम बनाने के लिये लाई में गुलाबजल अच्छी तरह से मिलायें और इस पेस्ट को प्रतिदिन रात को अपने होठों पर लगायें।
  8. आखों के नीचे काले घेरे हटाने के लिये खीरे को कद्दूकस कर लें फिर उसमें गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को प्रतिदिन आंखों को नीचे काले घेरे पर लगायें । ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आखों के काले घेरे हल्के हो जायेंगे। 
  9. शहद, अदरक का रस और गुलाबजल को एक साथ मिला लें और प्रतिदिन अपने चेहरे पर लगायें।ऐसा करने से आपका चेहरा झुर्रियों से कई सालों तक बचा रहेगा। 
  10. 1 चम्मच टमाटर का जूस, 1/2 चम्मच नींबू का स, चुटकी भर हल्दी पाउडर और एक चुटकी बेसन लें। सभी सामग्री को एक साथ मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को आंखों के नीचे काले घेरे पदस मिनट तक लगा कर रखें और फिर धो दें।
  11. रूखी त्वचा को मुलायम बनाने के लिये 2 चम्मच शहद, नींबू का रस, कुछ बूंदे गुलाबजल को एक साथ मिलाकर चेहरे पर प्रतिदिन 15 मिनट तक लगाने के बाद धो दें। नींबू की जगह आप दही का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।
  12. स्वस्थ और चमकदार त्वचा पाने के लिये प्रतिदिन शहद और गुलाबजल को मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट लगायें और ठंडे पानी से धो दें। 
  13. गोरी रंगत पाने के लिये खीरे का रस, हल्दी पाउडर और गुलाबजल को मिलायें और चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें
  14. यदि आप त्वचा के धूल और प्रदूषण के सम्पर्क में आने को लेकर परेशान हैं तो अपनी त्वचा को साफ करने के लिये गुलाबजल को सोने से पहले प्रतिदिन रात को लगायें। अगली सुबह चेहरे कचमक देखें।
  15.  इस मिल्क मास्क को आजमाकर देखें। 1 बड़ा चम्मच मिल्क पाउडर लें। उसमें बेसन और 2 बड़े चम्मच गुलाबजल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसपेस्ट को 20 मिनट तक चेहरे पर लगायें और ठंडे पानी से धो दें। आप अपनी त्वचा में अद्भुत बदलाव पायेंगी।
Advertisement
Tags :
Advertisement