For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

घर के खर्च से पैसे बचाने के 5 आसान उपाय: Save Money For Future

08:00 PM Jul 18, 2023 IST | Sudhanshu Tiwari
घर के खर्च से पैसे बचाने के 5 आसान उपाय  save money for future
Save Money for Future
Advertisement

Save Money For Future: आजकल महंगाई इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि लोगों का जीवन यापन बहुत ही मुश्किल हो गया है। आम वेतन से घर का खर्च चलाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो गया है। पैसा एक ऐसी चीज है जिसके बिना दुनिया में जिया नहीं जा सकता। किंतु यह पैसा जितनी मुश्किल से हमारी जेब में आता है उतनी ही आसानी से खर्च हो जाता है। आए दिन बढ़ती जनसंख्या और बढ़ती महंगाई के कारण पैसे की कमी का सामना हर घर को करना पड़ रहा है। लेकिन यदि हम कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान दें और थोड़ा-थोड़ा पैसा बचा है तो हम एक अच्छी रकम जमा कर सकते हैं जिससे हमारा पूरे महीने का बजट भी नहीं बिगड़ेगा और महीने के आखिर तक कुछ पैसा बच भी जाएगा। तो आज हम आपको नीचे इस आर्टिकल में आपको घर के खर्च में से पैसे बचाने के 5 आसान तरीके बताएंगे।

घरेलू खर्च की लिस्ट बनाएं

Save Money for Future
Save Money for Future : make list

यदि हम किसी भी काम को अच्छे से प्लान करके करते हैं तो हमें हमेशा सफलता मिलती है। इसी तरह यदि आप महीने की शुरुआत में ही अपने घरेलू खर्च (Save Money For Future) का बजट और लिस्ट बना लें तो महीने के आखिर तक आपका बजट कभी नहीं डगमगाएगा। इस लिस्ट को बनाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप दो तरह की लिस्ट बनाएं। इसमें से एक लिस्ट उन चीजों की बनाए जो कि जरूरी खर्च है जैसे कि पानी का बिल राशन का खर्च बच्चों के स्कूल की फीस, ट्यूशन फीस, पेट्रोल का किराया, बिजली का बिल इत्यादि। इसके बाद दूसरी लिस्ट उन चीजों की बनाए जो कि ज्यादा जरूरी खर्च नहीं है जैसे कि वह काम जिन्हें डाला जा सकता है और वह हर महीने करना जरूरी नहीं होते हैं। जैसे कि कपड़े खरीदना बाहर खाना पीना जाना मूवी देखने जाना इत्यादि। यदि आप हर महीने इन दो लिस्ट के हिसाब से खर्च करेंगे तो आपकी सेविंग बहुत ज्यादा बढ़ जाएंगी।

फालतू खर्च करना बंद करें

Save Money for Future
Save Money for Future : Avoid unnecessary shopping

पैसे बचाने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप फालतू खर्च करना बंद कर दे। सबसे ज्यादा फालतू खर्च डिस्काउंट का लालच करवाता है। जब भी हम कहीं शॉपिंग करने जाते हैं और देखते हैं कि किसी सामान पर डिस्काउंट मिल रहा है या बाय वन गेट वन फ्री का ऑफर मिल रहा है तो हम लालच में आकर उस सामान को तुरंत खरीद लेते हैं फिर चाहे हमें उसकी जरूरत हो या ना हो। ऐसा करने से हमेशा बचना चाहिए क्योंकि यह ना सिर्फ आपके पैसे खर्च करवाता है बल्कि आपको वह सामान खरीदने पर मजबूर कर देता है जिसकी आपको इतनी कोई जरूरत नहीं थी।

Advertisement

बच्चों को साथ लेकर शॉपिंग ना करें

Save Money for Future
Save Money for Future : Do not go with children

आजकल जितनी भी एडवरटाइजिंग कंपनी है उन्होंने बच्चों के माध्यम से अपने प्रोडक्ट्स की सेल बहुत ज्यादा बढ़ा दी है। जब भी टीवी पर कोई आ जाता है जिसमें बच्चों का रोल होता है तो वह ऐड बच्चों को बहुत ज्यादा ही आकर्षक लगता है और वह अपने माता-पिता से उस सामान को खरीदने की जिद करने लग जाते हैं। माता-पिता भी अपने बच्चों की जीत को नकार नहीं पाते और उन्हें वह सामान खरीदना पड़ता है। ठीक इसी तरह यदि आप अपने बच्चों के साथ शॉपिंग करने जाते हैं तो बच्चे अक्सर ही जिद पर अड़ जाते हैं और बहुत सारी फिजूलखर्ची करवा देते हैं। इसलिए पूरी कोशिश करें कि आप अपनी शॉपिंग करने अकेले ही जाएं और बच्चों को लेकर ना जाए। यदि आपको सामान अपने बच्चों के लिए खरीदने जा रहे हैं तब अपने बच्चों को जरूर ले जा सकते हैं अन्यथा उनको न जाने से बचें।

बाहर का खाना अवॉइड करें

Save Money for Future
Save Money for Future : Avoid eating in Hotel

एक सर्वे की मानें तो आजकल लोग सबसे ज्यादा खर्च बाहर के खाने पर करते हैं। घर का खाना खाना किसे ही पसंद होता है। और तो और घर पर खाना बनाना बहुत ही मुश्किल और मेहनत का काम होता है। आजकल जाने कितने ही लोग हैं जो कि बाहर अकेले रहते हैं और उन्हें खाना ना बनाना पड़े इसके लिए वे जोमैटो, स्विगी इत्यादि साइट्स का इस्तेमाल करके खाना ऑर्डर कर लेते हैं। यह काम जितनी ज्यादा आसानी से आपको खाना दिलवाता है उतनी ही आसानी से ही आपकी जेब भी खर्च कर देता है। ना केवल यह आपके पैसे खर्च करता है बल्कि आपको अन हेल्थी फूड खाने पर मजबूर भी करता है। इसलिए हमें हमेशा कोशिश करनी चाहिए कि जितना ज्यादा हो सके घर का खाना ही खाया और बाहर का खाना खाने से बचें (Save Money For Future)। बाहर का खाना तभी आर्डर करें जब बहुत ज्यादा ही जरूरी हो अन्यथा खुद खाना बनाएं।

Advertisement

साइड इनकम होने के फायदे

Save Money for Future
Save Money for Future : Start side income

आजकल सिर्फ एक काम करना काफी नहीं है। यदि आपको एक अच्छी लाइफ स्टाइल चाहिए तो यह बहुत जरूरी है कि आप साइड में भी कुछ काम करें। अब तो बहुत सारी कंपनी ऑनलाइन काम करने का मौका दे रही हैं। आप चाहे तो एक ऑनलाइन बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। बहुत सी ऐसी हाउसवाइफस है जो कि घर बैठे ऑनलाइन व्हाट्सएप के जरिए ऑनलाइन शॉपिंग (Save Money For Future) का काम कर रहे हैं। इसके अलावा आप चाहे तो अपना खुद का छोटा सा स्टार्टअप भी शुरू कर सकते हैं जिसमें आप कोई हैंड मेड चीज बनाकर भेज सकते हैं।

तो आज हमने आपको पांच ऐसे तरीके बताएं जिससे आप अपने घर के फर्श को कम करके सेविंग कर सकते हैं। इसके साथ ही साथ हमने आपको एक्साइड इनकम बनाने के भी कुछ तरीके बताएं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement