For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

अपनी जीवनशैली को बदले बिना, पैसे कैसे बचाएं: Savings Without Lifestyle Changes

03:20 PM May 06, 2023 IST | Yashi
अपनी जीवनशैली को बदले बिना  पैसे कैसे बचाएं  savings without lifestyle changes
Advertisement

Savings Without Lifestyle Changes: पैसे बचाने का मतलब यह नहीं है कि आप उन चीजों के बिना जीवन गुजारें, जिनसे आप प्यार करते हैं। वास्तव में, अपनी जीवन शैली में महत्वपूर्ण बदलाव किए बिना, बड़ी बचत करना संभव है। इसके लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा।

MONEY SAVINGS
MONEY SAVINGS

मनी डेट, प्लीज?

सबसे पहले, साप्ताहिक मनी डेट बनाना एक प्रभावी तरीका हो सकता है कि आप अपने वित्तीय लक्ष्यों तक पहुंच रहे हैं। सप्ताह में एक बार अपने पैसे का मुल्यांकन करने से आपको अपनी प्रगति को ट्रैक करने में मदद मिल सकती है और यह सुनिश्चित हो सकता है कि जब बजट और स्मार्ट खर्च की बात आती है तो आप सही दिशा में हैं या नहीं।

द वाइटल ’48’

हर दिन पैसे बचाने के सबसे आसान और स्मार्ट तरीकों में से एक है खरीदारी करने से पहले 48 घंटे इंतजार करना। यह आपको अपनी आवेगपूर्ण खरीदारी करने की एक प्रणाली बनाने में मदद करेगा, जो आपके द्वारा बचाए गए धन की मात्रा पर भारी प्रभाव डाल सकता है। यह याद रखना भी महत्वपूर्ण है कि ऑनलाइन इतने सारे विकल्प उपलब्ध होने के साथ, पैसे बचाने में मदद करने के लिए सर्वोत्तम मूल्य के लिए खरीदारी करना आवश्यक है।

Advertisement

फेस्टिवल सेल्स के दौरान खरीदारी करें

कई देशों में त्यौहारों के मौसम के दौरान स्टोर माल की एक विस्तृत श्रृंखला पर छूट की पेशकश की जाती है। यह किसी ऐसे व्यक्ति के लिए एक उत्कृष्ट अवसर प्रस्तुत करता है जो कुछ पैसे बचाना चाहता है और गुणवत्ता वाली वस्तुएं प्राप्त करना चाहता है। उदाहरण के लिए, कई बार लोग ऑनलाइन कूपन का उपयोग करके 80% तक की छूट वाले उत्पाद ढूंढ सकते हैं, जिससे वे सामान्य कीमतों से काफी सस्ते हो जाते हैं।

शेयर बाजार में निवेश करें

शेयर बाजार में निवेश करने से कई फायदे मिलते हैं, जैसे कि संभावित महत्वपूर्ण रिटर्न, आपके पोर्टफोलियो का विविधीकरण और कुछ प्रमुख कंपनियों से शेयर खरीदने की क्षमता। ऑनलाइन ब्रोकरों और वित्तीय सलाहकारों की मदद से शेयरों में निवेश करना अब पहले से कहीं ज्यादा आसान हो गया है।

Advertisement

दोस्तों को नए एप्स का संदर्भ दें

पैसा बचाना कोई चुनौतीपूर्ण काम नहीं है। बचाने का सबसे अच्छा तरीका दोस्तों और परिवार को नए एप और वेबसाइटों पर रेफर करना है जो रेफरल छूट प्रदान करते हैं। ऐसा करने से, आप ऑनलाइन खरीदारी, सदस्यता योजना, और यहां तक कि यात्रा बुकिंग जैसी चीज़ों पर कुछ बड़ी बचत का आनंद उठा सकेंगे।

नो कॉस्ट ईएमआई के साथ खरीदें

नो कॉस्ट ईएमआई के साथ सामान खरीदा जाए। इसका मतलब यह है कि निर्माता उत्पाद पर वारंटी प्रदान करता है, भले ही आप ईंट-और-मोर्टार स्टोर से उत्पाद न खरीदें। यह उन वस्तुओं के लिए एक उपयोगी विकल्प हो सकता है जो सामान्य वारंटी शर्तों के अधीन नहीं हो सकते हैं, जैसे कि इलेक्ट्रॉनिक उपकरण या फर्नीचर। नो कॉस्ट ईएमआई के साथ एक उत्पाद खरीदकर, आप उस वस्तु को खरीदने की अपनी कुल लागत को भी कम कर रहे हैं।

Advertisement

गुणवत्ता बनाम मात्रा

उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों में निवेश करना ज्यादा बुद्धिमानी है, जो सस्ता सामान खरीदने के बजाय लंबे समय तक चलेगा, लेकिन बहुत लंबे समय तक नहीं चलेगा। जब आप शुरुआत में उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद का चयन करते हैं, तो आपको अधिक अग्रिम भुगतान करना पड़ सकता है, लेकिन यह आमतौर पर लंबे समय में एक बेहतर सौदा होगा क्योंकि आपको इसे उतनी बार नहीं बदलना होगा, जब आप कोई सस्ता सामान खरीदते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement