For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सेप्सिस क्या है? जानें इसके लक्षण, उपचार और इसके बारे में सब कुछ: Sepsis Disease

सेप्सिस किसी संक्रमण के प्रति एक गंभीर प्रतिक्रिया है। ये वो कंडीशन है, जब आपका शरीर खतरे से लड़ने के लिए आपके ब्लड फ्लो में कैमिकल्स को शामिल कर देता है। यह व्यापक सूजन का कारण बनता है, जो समय के साथ, रक्त प्रवाह को धीमा कर सकता है और आपके अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है। कभी-कभी सेप्सिस जीवन के लिए खतरा हो सकता है, खासकर तब जब ये लास्ट स्टेज में चला जाता है।
07:30 AM Sep 12, 2023 IST | Madhu Goel
सेप्सिस क्या है  जानें इसके लक्षण  उपचार और इसके बारे में सब कुछ  sepsis disease
Sepsis Disease
Advertisement

Sepsis: सेप्सिस किसी संक्रमण के प्रति एक गंभीर प्रतिक्रिया है। ये वो कंडीशन है, जब आपका शरीर खतरे से लड़ने के लिए आपके ब्लड फ्लो में कैमिकल्स को शामिल कर देता है। यह व्यापक सूजन का कारण बनता है, जो समय के साथ, रक्त प्रवाह को धीमा कर सकता है और आपके अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है। कभी-कभी सेप्सिस जीवन के लिए खतरा हो सकता है, खासकर तब जब ये लास्ट स्टेज में चला जाता है।

सेप्सिस के लक्षण

यदि आपको सेप्सिस है, तो आपको पहले से ही एक गंभीर संक्रमण हो सकता है। शुरूआती लक्षणों में बुखार और अस्वस्थता, बेहोशी, कमजोरी या भ्रमित महसूस करना शामिल है। ऐसे में आपकी हृदय गति और सांसें सामान्य से अधिक तेज़ हो सकती हैं। यदि इसका इलाज नहीं किया गया, तो सेप्सिस आपके अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है, सांस लेना मुश्किल कर सकता है और आपकी सोचने की शक्ति को खराब कर सकता है।

सेप्सिस किसे होता है?

यह बुजुर्गों, दीर्घकालिक बीमारी (जैसे मधुमेह या कैंसर) वाले लोगों, कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों और 3 महीने से कम उम्र के बच्चों में सबसे आम है।

Advertisement

सेप्सिस के कारण

आपको किसी और से सेप्सिस नहीं हो सकता। यह आपके शरीर के अंदर होता है, जब कोई संक्रमण आपको पहले से ही है - जैसे कि आपकी त्वचा, फेफड़े, या मूत्र पथ में। यह प्रतिरक्षा प्रणाली प्रतिक्रिया को फैलाता है या ट्रिगर करता है जो अन्य अंगों या प्रणालियों को प्रभावित करता है। अधिकांश संक्रमणों से सेप्सिस नहीं होता है।

यह भी देखें-सेहत के लिए कमाल की है पत्तागोभी, खाने से सेहत को मिलते हैं ये 6 फायदे: Cabbage Health Benefits 

Advertisement

सेप्सिस और गर्भावस्था

Sepsis
Sepsis and pregnancy

यह दुर्लभ है, लेकिन सेप्सिस तब हो सकता है जब आप गर्भवती हों या गर्भावस्था के तुरंत बाद। संक्रमण गर्भावस्था के दौरान जन्म नहर में पनपने वाले बैक्टीरिया से, या योनि जन्म, सिजेरियन सेक्शन या गर्भपात के दौरान संक्रमण से हो सकता है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement