For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सेक्स पावर बढ़ाने के लिए कौन सी दवा खाएं: Sexual Performance Medicine

11:00 PM Jun 26, 2023 IST | Rani
सेक्स पावर बढ़ाने के लिए कौन सी दवा खाएं  sexual performance medicine
Sexual Performance Medicine
Advertisement

Sexual Performance: आज के समय में जब सेक्सुअल परफारमेंस एक ऐसा विषय बन गया है, जिस पर लोग बात करने लगे हैं तो बाजार में सेक्स पावर बढ़ाने का दावा करने वाली कई दवाइयां आने लगी हैं। इन दवाइयों का दावा है कि इनके सेवन से लिबिडो इंन्हैन्स होता है, स्टैमिना में सुधार होता है और सेक्सुअल डिस्फंक्शन को ठीक किया जा सकता है। इन दवाइयों का वादा रहता है कि जो लोग अपनी सेक्सुअल पावर को बढ़ाना चाहते हैं, उन्हें इन दवाइयों का सेवन करना चाहिए। जबकि हर बार ऐसा नहीं होता क्योंकि इन दवाइयों के सेवन के कुछ जोखिम भी हैं, जिन पर ध्यान देना उतना ही ज्यादा जरूरी है जितना ध्यान सेक्सुअल पावर को बढ़ाने में देना। आज इस लेख में ऐसी आयुर्वेदिक दवाइयों के बारे में जानेंगे, जो सेक्स पावर बढ़ाने में मदद कर सकती हैं।

दिव्य यौवनामृत वटी 

यौवनामृत वटी में अश्वगंधा, कोंच शुद्ध, सतावर, सफेद मूसली, जावित्री, जायफल, शुद्ध कुचला, अकारकरा, स्वर्ण भस्म, जूंडबेडस्टेर, प्रवाल पिष्टी, वंग भस्म शिलाजीत शुद्ध और पान रस जैसी सामग्री हैं। इसे खास तौर पर पुरुषों की सेक्स संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए बनाया गया है। सेक्स संबंधी इन समस्याओं में शीघ्रपतन, सामान्य दुर्बलता और ताकत में कमी शामिल हो सकती है। यह स्पर्म काउन्ट की कमी होने की स्थिति में भी फायदेमंद है।

पतंजलि अश्वगंधा कैप्सूल 

यह कैप्सूल थकान और सामान्य कमजोरी को दूर करने के लिए परफेक्ट है। यह मांसपेशियों की दुर्बलता, गैस से जुड़ी समस्याओं, आर्थराइटिस आदि को भी ठीक करने में मददगार इस तरह से सेक्स पावर बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है। यह शरीर की कोशिकाओं को भी प्राकृतिक तौर पर ठीक करता है। यह एक प्राकृतिक हर्बल टॉनिक है, जो याददाश्त के साथ मस्तिष्क की शक्ति को भी दुरुस्त करता है।

Advertisement

पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल 

पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल मजबूती और ऊर्जा प्रदान करता है। यह सेक्शुअल कमजोरी को दूर करके जोड़ों से जुड़े दर्द और अस्थमा और एलर्जी से जुड़े कफ रोगों को दूर करता है। यह सीमेन डिफिशिएंसी, पेशाब और हड्डियों की कमी, डायबिटीज आदि को भी ठीक करने में सहायक है। ये सभी रोग पुरुषों में सेक्स से जुड़ी कमजोरी में इजाफा करते हैं। यह कैप्सूल इम्यूनिटी और शरीर की ओवर ऑल मजबूती को भी दुरुस्त करने में सक्षम है। इसमें एंटी एजिंग गुण भी हैं, जो सेक्स संबंधी समस्या को पास नहीं आने देते हैं।

पतंजलि अश्वशिला कैप्सूल 

Patanjali Capsule

यह कैप्सूल अश्वगंधा और शिलाजीत के मिश्रण है, जो शानदार तरीके से सेक्शुअल कमजोरी, थकान, तनाव, सामान्य कमजोरी को ठीक करने में काम करता है। इसके नियमित सेवन सेक्स संबंधी परेशानियों कोड उर करके सेक्स पावर बढ़ाता है। इसके साथ ही यह कैप्सूल अस्थमा, एलर्जी, डायबिटीज, डायबीटीक न्यूरोपैथी, यूरिनरी डिसऑर्डर और कम इम्यूनिटी में भी काम करता है।

Advertisement

दिव्य आरोग्यवर्धीनी वटी 

यह एक प्रभावशाली आयुर्वेदिक दवा है, जो आपको मजबूती प्रदान करता है, ऊर्जा का संचार करता है और इम्यूनिटी में भी सुधार लाता है। यह प्राकृतिक और हर्बल सत्वों का मिश्रण है, जिसमें मल्टी विटामिन गुण और पौष्टिक गुण हैं। यह वाइटैलिटी को बनाए हुए आपके सामान्य स्वास्थ्य को नरिश करता है। यह एक प्राकृतिक फॉर्मेशन है, जिसके सेवन का कोई नुकसान नहीं है। यह दवा ऊर्जा का संचार करके सेक्स पावर बढ़ाने में मदद करता है।

दिव्य शुद्ध शिलाजीत सत 

शुद्ध शिलाजीत हर रोग को ठीक करने के लिए एकमात्र दवा है। इस दवा के सेवन से अतिरितक ऊर्जा का संचार होता है, शक्ति मिलती है, मजबूती मिलती है, साथ ही यह शारीरिक दुर्बलता को भी दूर करता है। यह दवा कमजोर हड्डियों, स्पर्म, डायबिटीज और सेक्शुअल डिसऑर्डर को भी दूर करने में अपनी अहम भूमिका निभाता है।

Advertisement

दिव्य अश्वगंधारिस्ट 

दिव्य अश्वगंधारिस्ट में अश्वगंधा, मूसली, मंजिष्ठा, हरर, हल्दी, दारू हल्दी, मुलेठी, रसना, विधारी, अर्जुन, नअगर मोठ, निशोथ, काली सरिवा, सफेद सरिवा, चंदन, रक्त चंदन, वच, गुड, धैफूल, सौंठ, काली मिर्च, पीपल, डाल चीनी, बाड़ीला, तेज पत्र, प्रियांगू, नागकेशर सामग्री हैं। अश्वगंधारिस्ट में बेहतरीन प्राकृतिक एक्स्ट्रैक्ट हैं, जो मस्तिष्क और नर्वस सिस्टम को बूस्ट कर सकता है। तनाव और दबाव जब रोजाना के मस्तिष्क पर असर डालता है, तो सेक्शुअल जिंदगी को भी प्रभावित करता है। इसके सेवन से मस्तिष्क को शांति मिलती है और जीवन में संतुलन बना रहता है। यह सेक्शुअल डिसऑर्डर और सेक्शुअल कमजोरी को भी दूर करता है। यह किसी तरह का नुकसान नहीं करता है। सेक्शुअल जिदंगी में यदि तनाव से असर पड़ता है, तो अश्वगंधारिस्ट के सेवन से इसे ठीक होने में मदद मिलती है।

जिंकगो बिलोबा

जिंकगो बिलोबा पारंपरिक चीनी दवाइयों में एक लोकप्रिय हर्बल सप्लीमेंट है। यह नाइट्रिक ऑक्साइड के रक्त के स्तर  को बढ़ा सकता है, जो अंततः रक्त वाहिकाओं को फैलाने के लिए रक्त संचार में मदद करते हैं। इस तरह से यह इरेक्टाइल डिस्फंक्शन और कम होते लिबिडो जैसे सेक्सुअल डिसऑर्डर को ठीक करने में सहायक है। जब इसे एल-आर्जिनिन, जिंक और ट्रायबुलस टेररेस्टरिस जैसे घटक के साथ मिश्रित किया जाता है, तो यह लिबिडो में सुधार लाने के साथ ही पुरुषों के सेक्स पावर को बढ़ाने में मदद करता है।

योहिंबिन 

योहिंबिन एक प्राकृतिक एफ्रोडिजियक है, जिसे अफ्रीका में मौजूद पौधों की छाल से निकाला जाता है। शोध की मानें तो योहिंबिन की छाल इरेक्शन को मेंटेन करने में मदद करती है। इसके साथ ही, इससे इरेक्शन की गुणवत्ता में भी सुधार आता है। योहिंबिन का प्रयोग न सिर्फ इरेक्टाइल डिस्फंक्शन को ठीक करने के लिए किया जाता है, बल्कि सेक्सुअल परफारमेंस को सुधारने में भी इसकी भूमिका को नकारा नहीं जा सकता है।

लाल जिंसेंग 

Love and Romance
Sexual health

जिंसेंग लिबिडो में कमी और सेक्सुअल फंक्शन में सुधार लाने में सहायता करता है। अध्ययनों की मानें तो लाल  जिंसेंग नाइट्रिक ऑक्साइड के निर्माण में भी सुधार लाता है, जो इरेक्टाइल डिस्फंक्शन और कम होते लिबिडो जैसे सेक्सुअल डिसऑर्डर को ठीक कर सकता है। यह एक ऐसा घटक है, जो पेनिस में रक्त संचार को बढ़ाने में मदद करता है।

मैका

मैका जड़ वाली एक सब्जी है, जिसके सप्लीमेंट को पाउडर, कैप्सूल और लिक्विड एक्स्ट्रैक्ट के तौर पर लिया जा सकता है। इसका प्रयोग फर्टिलिटी और सेक्स ड्राइव में सुधार लाने के लिए किया जाता है। शोध से यह साबित हो चुका है कि रोजाना मैका का सेवन करने वाले पुरुषों का सेक्स ड्राइव उन पुरुषों की तुलना में बेहतर रहता है, जो मैका का सेवन नहीं करते हैं। शोध ही बताते हैं कि मैका वाली दवा इरेक्टाइल डिस्फंक्शन को ठीक करने में भी मदद कर सकते हैं। साथ ही सके सेवन से लिबिडो में कमी को भी ठीक किया जा सकता है, जो एंटीडिप्रेसेंट दवाइयों के सेवन के नुकसान की वजह से हो जाता है।

सिल्डेनाफिल 

इस दवा का उपयोग परूषों में सेक्शुअल फंक्शन संबंधी समस्याओं (इरेक्टाइल डिस्फंक्शन भी शामिल है) के इलाज के लिए किया जाता है। यौन उत्तेजना के साथ संयोजन में, सिल्डेनाफिल पेनिस में रक्त प्रवाह को बढ़ाकर पुरुष को इरेक्शन पाने और बनाए रखने में मदद करता है।

वर्डेनाफिल 

वर्डेनाफिल का इस्तेमाल पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (इरेक्शन पाने या बनाए रखने में असमर्थता) के इलाज के लिए किया जाता है। वर्डेनाफिल फॉस्फोडिएस्टरेज़ (पीडीई) अवरोधक नामक दवाओं के एक वर्ग में है। यह सेक्शुअल स्टिमूलेशन के दौरान पेनिस में रक्त प्रवाह को बढ़ाकर काम करता है। यह बढ़ा हुआ रक्त प्रवाह इरेक्शन का कारण बन सकता है।

तडालाफिल 

तडालाफिल रक्त वाहिकाओं को आराम देता है और शरीर के खास क्षेत्रों में रक्त प्रवाह को बढ़ाता है। सियालीस (Cialis) के नाम से तडालाफिल क्स इस्तेमाल इरेक्टाइल डिस्फंक्शन और सौम्य प्रोस्टेटिक हाइपरट्रॉफी (बढ़े हुए प्रोस्टेट) के लक्षणों के इलाज के लिए किया जाता है। तडालाफिल का एक अन्य ब्रांड एडसर्का है, जिसका इस्तेमाल पल्मनरी आर्टेरियल हाइपरटेंशन के इलाज और पुरुषों के साथ महिलाओं में व्यायाम क्षमता में सुधार के लिए किया जाता है।

FAQ | क्या आप जानते हैं

सेक्स पावर कैप्सूल का क्या नाम है?

सेक्स पावर कैप्सूल के नाम सिल्डेनाफिल, वर्डेनाफिल और तडालाफिल है। ये सेक्शुअल फंक्शनल संबंधी समस्याओं को ठीक करने में सक्षम हैं। इनके सेवन से पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन को दूर किया जा सकता है। 

सेक्स पावर कैप्सूल की क्या कीमत है?

सेक्स पावर कैप्सूल अमूमन 300 रुपये में मिल जाता है, इसमें 10 से 15-16 कैप्सूल होते हैं। 

आयुर्वेदिक सेक्स पावर कैप्सूल का क्या नाम है?

आयुर्वेदिक सेक्स पावर कैप्सूल में पतंजलि अश्वशिला कैप्सूल, पतंजलि अश्वगंधा कैप्सूल और पतंजलि अश्वशिला कैप्सूल मुख्य हैं। 

पतंजलि सेक्स पावर कैप्सूल का क्या नाम है?

सेक्स पावर बढ़ाने के लिए पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल बेस्ट है, जो मजबूती और ऊर्जा प्रदान करता है। यह सेक्शुअल कमजोरी को दूर करके जोड़ों से जुड़े दर्द और अस्थमा और एलर्जी से जुड़े कफ रोगों को दूर करता है। यह सीमेन डेफ़िशिएंसी, पेशाब और हड्डियों की कमी, डायबिटीज आदि को भी ठीक करने में सहायक है। ये सभी रोग पुरुषों में सेक्स से जुड़ी कमजोरी में इजाफा करते हैं। यह कैप्सूल इम्यूनिटी और शरीर की ओवर ऑल मजबूती को भी दुरुस्त करने में सक्षम है। इसमें एंटी एजिंग गुण भी हैं, जो सेक्स संबंधी समस्या को पास नहीं आने देते हैं। 
Advertisement
Tags :
Advertisement