For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

साधारण सा नमक कर सकता है आपकी कई मुश्‍किलें कम, जानकर रह जाएंगे दंग: Hacks of Salt

01:30 PM Jan 30, 2024 IST | Garima Shrivastava
साधारण सा नमक कर सकता है आपकी कई मुश्‍किलें कम  जानकर रह जाएंगे दंग  hacks of salt
Hacks Of Salt
Advertisement

Hacks of Salt: नमक हमारी किचन का अहम इंग्रीडिएंट में से एक है। इसके बिना किसी भी व्‍यंजन का स्‍वाद अधूरा है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं नमक न सिर्फ हमारी डिश का जायका बढ़ाने का काम करता है बल्कि इसकी मदद से आप कई घरेलू समस्‍याओं को भी सुलझा सकते हैं। दानेदार बनावट के कारण नमक एक बेहतरीन स्‍क्रबर का काम कर सकता है। जब सफाई की बात आती है तो नमक एक नेचुरल तरीका हो सकता है। शराब के दाग हटाने से लेकर चीटिंयों को भगाने तक नमक कई मुश्किलों को हल कर सकता है। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे हैक्‍स के बारे में जिसकी मदद से आप नमक का प्रयोग रोजमर्रा के कामों को निपटाने के लिए कर सकते हैं।

Also read : योगा मैट को साफ करना है बेहद आसान, बस अपनाएं ये तरीका

ओवन की सफाई

Hacks of Salt
oven cleaning

ओवन की सफाई काफी ट्रिकी काम होता है जिसे करने में काफी समय लगता है। ओवन में खाना पकाते वक्‍त बुलबुले बनने लगते हैं जिससे ओवन की तली में गंदगी जमने लगती है। गंदगी साफ करने के लिए नमक का प्रयोग किया जा सकता है। इसके लिए आप प्रभावित जगह पर नमक छिड़क दें। फिर कुछ देर के लिए ओवन चालू कर दें। ऐसा करने से ओवन में गंदगी की पपड़ी बन जाएगी जिसे ठंडा होने पर आसानी से साफ किया जा सकता है।

Advertisement

वाइन के दाग हटाएं

कई बार वाइन पीते समय कपड़ों पर वाइन छलक जाती है। आपको बता दें कि वाइन के दाग काफी जिद्दी होते हैं जो कई बार धोने के बाद भी साफ नहीं होते। दाग से छुटकारा पाने के लिए आप नमक का प्रयोग कर सकते हैं। दाग हटाने के लिए आप प्रभावित जगह पर नमक छिड़क दें। इसे 30 मिनट तक ऐसे ही रहने दें और फिर इसे डिटर्जेंट से धो लें।

पानी के निशान हटाए

लकड़ी की टेबल पर कई बार पानी के गहरे निशान बन जाते हैं। इन निशानों को हटाने के लिए आप नमक का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में नमक और वनस्‍पति तेल ले लें और एक पतला पेस्‍ट बना लें। फिर इस पेस्‍ट को टेबल पर पड़‍ गए निशान पर डालें। कुछ देर ऐसे ही रहने दें और फिर कपड़े से रगड़कर साफ कर दें।

Advertisement

प्रेस की रस्‍ट को करे साफ

clean the rust of the press
clean the rust of the press

गर्म प्रेस पर कई बार कपड़ा चिपक जाने की वजह से प्रेस खराब हो जाती है। प्रेस पर चिपके कपड़े को हटाने के लिए आप नमक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले प्रेस को हल्‍का गर्म करें और उस पर थोड़ा सा नमक बुरक दें। इसके बाद पेपर या कपड़े की मदद से प्रेस को रगड़कर साफ करें। ऐसा करने से प्रेस में मौजूद जले हुए निशान और दाग साफ हो जाएंगे। प्रेस को साफ करने के बाद सीधे फ्रेश कपड़े पर न लगाएं। पहले किसी खराब कपड़े पर प्रेस करके देख लें।

ब्‍लॉक पाइप की सफाई

नमक एक नेचुरल क्‍लीनर का काम करता है। इससे आप ब्‍लॉक पाइप की भी आसानी से सफाई कर सकते हैं। पाइप को साफ करने के लिए नमक और बेकिंग सोडा को बराबर मात्रा में मिलाकर पाइप में डाल दें। पाइप में आधा कप पानी डाल दें और 10 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। पानी की जगह आप विनेगर भी डाल सकते हैं। 10 मिनट बाद नल खोल दें और पाइप को साफ कर लें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement