स्टोरीज
कथा-कहानी | लघु कहानीकविता-शायरीउपन्यास
ब्यूटी | स्किनहेयरमेकअप
फैशन | स्टाइल एंड टिप्सट्रेंड्स
एंटरटेनमेंट | बॉलीवुडसेलिब्रिटीटीवी कार्नरजरा हट के
खाना खज़ाना | रेसिपी
हेल्थ | दवाइयांफिटनेसवेट लॉसदादी माँ के नुस्खेप्रेगनेंसीटिप्स - Q/A
लव सेक्स | रिलेशनशिपQ&A
लाइफस्टाइल | होमपेरेंटिंगउत्सवट्रेवलमनीवेडिंगराशिफल

30 की उम्र में भूल से भी ना लगाएं ये चीजें, स्किन को होगा नुकसान: Skin Care At 30

12:40 PM Apr 27, 2023 IST | Vandana Pandey
Advertisement

उम्र भले ही कितनी भी बढ़ जाए, लेकिन एक महिला अपने लिए हमेशा जवां ही रहती है। बढ़ती उम्र के साथ स्किन की केयर करना बहुत ही जरूरी हो जाता है। अगर स्किन केयर ना किया जाए, तो बढ़ती उम्र के लक्षण तेजी से अपनी स्किन पर नजर आने लगते हैं। आखिर खुद को भीड़ से अलग रखना है, तो स्किन को थोड़ा सा ख्याल रखना तो बनता है।

Advertisement

यह भी देखें-रोजाना करें ये दमदार आसन, नहीं रहेगी बॉडी पर चर्बी की टेंशन: Yoga For Weight Loss

Advertisement

30 की उम्र में महिलाओं की स्किन से लेकर बॉडी तक में कई बदलाव आते हैं। ऐसे में अपने स्किन केयर के दौरान आपको कुछ गलतियां बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए। इससे आपकी स्किन पर खराब असर दिख सकता है।

Advertisement

30 की उम्र को खुद को यंग रखने के लिए अगर आप भी तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और एन्टी एजिंग क्रीम का इस्तेमाल करती हैं, तो आपको इस गलती को रोकने की जरूरत है। आइए आज हम आपको बताएंगे ऐसी चीजों के बारे में जो 30 की उम्र में आपको स्किन पर बिल्कुल नहीं लगानी चाहिए।

Advertisement

30 में ब्लीच को कहें ना

say no to bleach

बहुत सी महिलाएं खुद को खूबसूरत दिखाने और स्किन को क्लीन करने के लिए ब्लीच लगाती हैं। लेकिन हम में से अधिकतर महिलाएं ये नहीं जानती कि एक उम्र के बाद इसका आपकी स्किन पर उल्टा असर दिखने लगता है। ऐसे तो इस उम्र में चेहरे पर हल्की झुर्रियां आना आम है, लेकिन ब्लीच के अधिक इस्तेमाल से ये समस्या बहुत अधिक बढ़ सकती है। यह आपकी स्किन की इलास्टिसिटी को कमजोर कर देता है, जो झुर्रियों के बढ़ने का कारण बन जाती है। ऐेस में ब्लीच करने से बचें।

वाइप्स का ना करें इस्तेमाल

Do not use face wipes

लगभग सभी महिलाएं आजकल मेकअप को हटाने के लिए वाइप्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन अधिकतर लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि इसके इस्तेमाल से स्किन में ढीलापन आने लगता है। वाइप्स त्वचा के लचीलेपन को कम करती हैं, जिससे झुर्रियों की समस्या होने लगती है। ऐसे में आपको बढ़ती उम्र के साथ मेकअप रिमूव करने के लिए नारियल तेल या ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपकी स्किन को फायदा होगा।

CTM से होगा स्किन को फायदा

CTM यानी कि क्लीजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग। एक खूबसूरत और जवां त्वचा के लिए ये स्किन केयर रूटीन बहुत ही जरूरी है। 30 की उम्र के बाद इसे स्किप करने की भूल ना करें। रोजाना इस रूटीन को फॉलो करने से आपकी त्वचा निखरी नजर आएगी। रोजाना रात को सोने से पहले मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें। इससे आपकी स्किन पर निखार बना रहेगा। इसके अलावा किसी भी प्रोडक्ट को स्किन केयर में शामिल करने से पहले उसका पैच टेस्ट जरूर करें।

30 की उम्र में जरूर फॉलो करें ये रूटीन

skin care
Tags :
skin careskin care after 30 at homeSkin Care At 30skin care at 30 naturally
Advertisement
Next Article