For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

स्किन को नुकसान पहुंचाती है आपकी ये छोटी-छोटी गलतियां: Skin Care Mistakes

11:00 AM Sep 15, 2023 IST | Sangeeta Chhabra
स्किन को नुकसान पहुंचाती है आपकी ये छोटी छोटी गलतियां  skin care mistakes
Skin Care Mistakes
Advertisement

Skin Care Mistakes: चेहरे की खूबसूरती बरकरार रखने और निखार लाने के लिए महिलाएं कई चीजें करती हैं। स्किनकेयर रुटीन फॉलो करने से लिए मेकअप तक, स्किन के लिए कई चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। अगर ये प्रोडक्ट आपके चेहरे को सूट कर जाएं तो बहुत निखार ले आते हैं और अगर ये आपकी स्किन पर रिएक्शन करें तो चेहरा बहुत खराब हो जाता है। ऐसे में किसी भी प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से पहले 100 बार सोचना जरुरी है। जब स्किनकेयर की बात आती है तो उसमें सबसे जरुरी चेहरा धोना होता है। ये आपकी स्किन से गंदगी, अत्यधिक ऑयल हटाकर इसे साफ करता है और आपको फ्रेश फील होता है। मगर कई बार मुंह धोने के दौरान ही लोग कुछ गलती कर बैठते हैं जो आपकी स्किन के लिए नुकसानदायक होती है। आज हम आपको स्किन से जुड़ी इन्हीं गलतियों के बारे में बताते हैं जो करना आपको भूलना पड़ेगा नहीं तो आपकी स्किन को बहुत नुकसान होगा।

गलत क्लिंजर का इस्तेमाल करना

Skin Care Mistakes
Skin Care Mistakes-Choosing wrong cleansing

सभी क्लिंजर एक ही तरह के नहीं बने होते हैं। कुछ क्लिंजर में हार्श केमिकल होते हैं जो आपकी त्वचा से नेचुरल ऑयल को हटा देते हैं और आपकी स्किन रुखी हो जाती है। वहीं कुछ क्लिंजर में बहुत ही कम मात्रा में केमिकल होते हैं वह आपकी स्किन से गंदगी ही नहीं निकाल पाते हैं। ऐसे में आपको वो ही क्लिंजर का इस्तेमाल करना है जो आपकी स्किन टाइप के लिए परफेक्ट हो।

लंबे समय तक मुंह नहीं धोना

Not washing face in long time
Skin Care Mistakes-Not washing face for long time

कुछ लोग होते हैं जो क्लिंजर या फेस वॉश लगाते ही तुरंत चेहरा पानी से धो लेते हैं। आपको ऐसा नहीं करना है। आपको कम से कम 60 सेकेंड तक चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करनी है। ताकि फेस वॉश भी अपना काम करके चेहरे से गंदगी निकाल सके। खासकर उन एरिया से जहां पर ज्यादा ऑयल होता है। जैसे कि माथा, नाक और चिन।

Advertisement

ज्यादा गर्म या ज्यादा ठंडे पानी से चेहरा धोना

Skin Care Mistakes List
Skin Care Mistakes List

चेहरे के लिए ज्यादा गर्म और ज्यादा ठंडा दोनों ही तरह का पानी नुकसानदायक होता है। जब आप ज्यादा गर्म पानी से स्किन को साफ करते हैं तो इससे नेचुरल ऑयल हट जाता है और त्वचा रुखी हो जाती है। वहीं जब आप ज्यादा ठंडे पानी का इस्तेमाल करते हैं तो इससे स्किन से गंदगी बाहर नहीं निकल पाती है। चेहरे को धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए।

ज्यादा स्क्रब करना

Scrub
Scrub

स्किन से डेड सेल्स निकालना बहुत जरुरी होता है नहीं तो आपकी नाक या चिन के पास ब्लैक हेड्स दिखने लगते हैं जो बहुत ही बुरे लगते हैं। इसलिए एक्सफॉलिएट करना बेहद जरुरी होता है। लेकिन जब आप ज्यादा स्क्रब करने लगते हैं तो इससे त्वचा पर जलन होने लगती है। इसके लिए अपनी त्वचा के अनुसार ही स्क्रब लें और हफ्ते में 2-3 बार ही एक्सफॉलिएट करें।

Advertisement

चेहरा सही तरीके से नहीं पोंछना

कई लोग चेहरा धोने के बाद जब इसे पोंछने लगते हैं तो वह जोर-जोर से रगड़कर इसे साफ करते हैं। इससे स्किन में लचीनापन आ जाता है और चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं। इसलिए जब भी चेहरे को टॉवल से पोंछे तो हल्के हाथों से ही थपथपाएं। ये चेहरा पोंछने का एक दम सही तरीका है।

Cleaning mistake
Skin Care Mistakes-Cleaning mistake

इस तरह की कुछ गलतियां हैं जो लोग अक्सर स्किन को लेकर करते हैं। आप भी इस तरह की गलतियां करने से आगे से बचें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement