For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सेंसिटिव स्किन पर नहीं होगी जलन, इन 7 टिप्स को करें फॉलो: Skin Care Tips

11:00 AM May 02, 2023 IST | Swati Kumari
सेंसिटिव स्किन पर नहीं होगी जलन  इन 7 टिप्स को करें फॉलो  skin care tips
Advertisement

Skin Care Tips: हर महिला की अलग त्वचा होती है। कुछ महिलाओं की त्वचा ऑयली होती है, तो कुछ की ड्राई होती है। वहीं कई ऐसी महिलाएं भी हैं, जिनकी त्वचा काफी सेंसिटिव होती है। सेंसिटिव स्किन में रेडनेस, खुजली और जलन भी महसूस हो सकती है। ऐसी त्वचा को काफी देखभाल की जरूरत होती है। आज हम आपको कुछ टिप्स के बारे में बताने वाले हैं, जिसे फॉलो करके आप अपनी सेंसेटिव स्किन का ध्यान रख सकती हैं।

चेहरे पर नहीं करें स्क्रब

Scrub

जिन महिलाओं की स्किन सेंसिटिव है, उन्हें स्क्रब या रब करने की गलती कभी नहीं करनी चाहिए। स्किन पर बार-बार स्क्रब करने से स्किन में इंफेक्शन होने का डर रहता है। इसलिए कोशिश करें कि इन सभी चीजों से दूर रहें।

खुशबू वाले प्रोडक्ट्स ना करें ट्राई

Face Products

महिलाओं को अधिक खुशबू वाली क्रीम या किसी अन्य फेस प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि इस तरह के प्रोडक्ट सेंसिटिव त्वचा पर रिएक्ट करते हैं, जिसकी वजह से जलन हो सकती हैं और त्वचा की अंदरूनी परतें कमज़ोर पड़ सकती हैं।

Advertisement

टोनर जरुर लगाएं

Toner

महिलाओं को रात में सोते समय टोनर जरूर लगाना चाहिए। यह आपकी त्वचा के पीएच लेवल को नियंत्रित करता है। इसके साथ ही टोनर का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा हाइड्रेटिंग रहेगी और आपको रैशेज, त्वचा पर जलन और रेडनेस जैसी समस्याओं से भी राहत मिलेगी।

नियमित तौर पर बदलें तकिए का कवर

Pillow Cover

सेंसिटिव स्किन वाली महिलाओं को नियमित तौर पर तकिए का कवर बदलते रहना चाहिए। गंदे तकिए के कारण त्वचा में एक्स्ट्रा ऑयल और दाग-धब्बे पैदा करने वाले बैक्टीरिया भी जमा हो सकते हैं। इसके साथ ही गंदा तकिया आपकी त्वचा में खुजली और रेड रैशेज़ का कारण भी बन सकता है।

Advertisement

सोने से पहले धोएं चेहरा

Face Wash

सेंसिटिव स्किन वाली महिलाओं को रात में सोने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से धोना चाहिए। आप चेहरा धोने के लिए किसी भी नॉर्मल फेसवॉश का इस्तेमाल कर सकती हैं, ताकि आपके चेहरे पर जमी धूल-मिट्टी और गंदगी आसानी से निकल जाए। आपका चेहरा बिल्कुल साफ रहे, ताकि आपको जलन ना हो।

स्किन करें मॉइश्चराइज़

Moisturizer

वैसे हर स्किन टाइप वाली महिलाओं को चेहरे पर मॉइश्चराइज़र लगाना चाहिए, लेकिन सेंसिटिव स्किन को मॉइश्चराइज़ करने बहुत ज्यादा जरूरी होता है। यदि सेंसिटिव स्किन को मॉइश्चराइज़ न किया जाए, तो त्वचा पर ड्राईनेस और भी ज्यादा बढ़ सकती है। इसकी वजह से आपको चेहरे पर जलन भी महसूस हो सकती हैं।

Advertisement

अल्कोहल फ्री टोनर का करें इस्तेमाल

Alcohol Free Toner

अगर आप अल्कोहल फ्री टोनर नहीं लगाती हैं, तो यह आपकी त्वचा के नैचुरल प्रोडक्टिव बैरियर्स को डैमेज कर सकता है। साथ ही आपकी त्वचा से सारा मॉइश्चराइज़ भी खत्म हो जाता है, जिससे आपको खुजली और रेड रैशेज जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए हमेशा कोशिश करें कि आप अल्कोहल फ्री टोनर का इस्तेमाल करें।

सेंसिटिव स्किन वाली महिलाओं को कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है। इस स्किन टाइप वाली महिलाएं कभी भी एक साथ कई प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ना करें, नहीं तो उनके चेहरे पर रेड रैशेज हो सकता हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement