स्टोरीज
कथा-कहानी | लघु कहानीकविता-शायरीउपन्यास
ब्यूटी | स्किनहेयरमेकअप
फैशन | स्टाइल एंड टिप्सट्रेंड्स
एंटरटेनमेंट | बॉलीवुडसेलिब्रिटीटीवी कार्नरजरा हट के
खाना खज़ाना | रेसिपी
हेल्थ | दवाइयांफिटनेसवेट लॉसदादी माँ के नुस्खेप्रेगनेंसीटिप्स - Q/A
लव सेक्स | रिलेशनशिपQ&A
लाइफस्टाइल | होमपेरेंटिंगउत्सवट्रेवलमनीवेडिंगराशिफल

क्यों करती हैं महिलाएं 16 श्रृंगार, जानें शास्त्रों में दर्ज इसका महत्व: Solah Shringar Importance

सभी विवाहित स्त्रियां अपने पति के घर-परिवार की तरक्की और सुख-समृद्धि के लिए 16 श्रृंगार करती हैं। इन श्रृंगारों से महिलाओं को स्वास्थ्य लाभ भी होता है।
07:00 AM Mar 23, 2023 IST | Naveen Parmuwal
Advertisement

Solah Shringar Importance: हिंदू धर्म में हर विवाहित स्त्री का श्रृंगार करना महत्वपूर्ण है। मान्यता है कि 16 श्रृंगार, सुहागिनों के लिए उनके पति की लंबी आयु की कामना और परिवार की सुख-समृद्धि के लिए जरूरी है। ऋग्वेद के अनुसार, 16 श्रृंगार से न केवल स्त्रियों का सौंदर्य बढ़ता है, बल्कि उनके भाग्य में भी वृद्धि होती है। विवाहित स्त्रियों द्वारा किये गये 16 श्रृंगार उनके जीवन में सौभाग्य लाते हैं। श्रृंगार के लिए स्त्रियां बहुत से आभूषणों को पहनती हैं। स्त्रियों द्वारा पहने जाने वाले हर आभूषण का अपना एक विशेष धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व है। आज इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे कि विवाहित स्त्रियों के लिए 16 श्रृंगार इतने जरूरी क्यों है।

Advertisement

Solah Shringar Importance: स्त्रियों के 16 श्रृंगार

Women’s Solah Shringar

सुहागिन स्त्रियां श्रृंगार के लिए माथे पर बिंदी लगाती है। माना जाता है कि माथे पर लगी बिंदी स्त्रियों के आज्ञा चक्र को सक्रिय करके उनका आत्मविश्वास बढ़ाती है। अपने पति की लंबी आयु के लिए स्त्रियां मांग में सिंदूर लगाती है। मांग का सिंदूर स्त्रियों की एकाग्रता को बढ़ाता है। आंखो का काजल स्त्रियों के जीवन से मंगलदोष कम करके उन्हें बुरी नजर से बचाता है। आंखों का काजल स्त्रियों के वात्सल्य का प्रतीक है। बालों में गजरे का श्रृंगार स्त्रियों को ताजगी और ऊर्जा से भर देता है। गजरे से आने वाले खुशबू स्त्रियों के मन को शांत बनाए रखती है।

Advertisement

इनके अलावा नाक में पहने जाने वाले नथनी से सुहागिनों के पति का स्वास्थ्य अच्छा रहता है और घर में धन- धान्य की वृद्धि होती है। होठों की लाली उनकी मीठी वाणी का प्रतीक है। सिर पर पहने जाने वाले मांग टिके से स्त्रियों की चेतना शक्ति बढ़ती है। कानों की बालियां स्त्रियों की सेहत को अच्छा बनाए रखती है।

Advertisement

साथ ही कानों की बालियां इस बात का प्रतीक है कि घर की बहुएं अपने घर परिवार की बुराई नहीं सुनेंगी। पति के प्रति अपने समर्पण भाव को दिखाने के लिए स्त्रियां अपने गले में मंगलसूत्र पहनती है। काले मोतियों और सोने के मोतियों से बना मंगलसूत्र स्त्रियों के मन में अपने पति के प्रति प्रेम और आदर-सत्कार को बढ़ाता है। स्त्रियों द्वारा बाजुओं में पहने जाने वाला बाजूबंद परिवार के धन और प्रतिष्ठा की रक्षा करने का संकेत है।

Advertisement

Importance of Solah Shringar

हाथ की चूड़ियां स्त्रियों के परिवार की संपन्नता और खुशहाली का प्रतीक होती है। अनामिका उंगली में पहने जाने वाली अंगूठी का मतलब है कि पति-पत्नी जीवन भर एक दूसरे का हाथ थामे रहेंगे। चांदी का कमरबंद स्त्रियों को गर्भाशय के रोगों से बचाता है। पायल और बिछिया इस बात का संकेत होते है कि स्त्रियां अपने घर- परिवार पर आने वाली सभी मुसीबतों का सामना करने के लिए तैयार है। साथ ही स्त्रियों की पायल और बिछिया घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बनाएं रखती हैं। सुहागिनों के हाथों की मेहंदी का गाढ़ा रंग पति- पत्नी के आपसी प्रेम का संकेत है। साथ ही मेहंदी की खुशबू मानसिक तनाव को भी कम करती है।

यह भी पढ़ें: शंख और कुमकुम का यह ज्योतिष उपाय है बेहद कारगर, आर्थिक स्थिति होगी मजबूत: Shankh Vastu

Tags :
16 ShringargrehlakshmiShringar ImportanceSolah Shringar Shastra
Advertisement
Next Article