For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

Sunscreen with Serum: क्या सनस्क्रीन के साथ सिरम का प्रयोग करना सही है। जानिए जरूरी बातें

मौसम कोई भी हो, त्वचा का खास ख्याल और उसे प्रोटेक्ट तभी कर सकेंगे जब आप अपनी दिनचर्या में एक अच्छे सनस्क्रीन का इस्तेमाल शामिल करें। साथ ही सनस्क्रीन के बारे में भी पता होना चाहिए।
01:00 PM Jun 15, 2022 IST | sandeep ghosh
sunscreen with serum  क्या सनस्क्रीन के साथ सिरम का प्रयोग करना सही है। जानिए जरूरी बातें
Advertisement

Sunscreen with Serum: माना कि गरमियों के मौसम में सूरज से निकली यूवी किरणें हमारी स्किन को काला और मुरझाया हुआ बना देती हैं। जिससे बचने के लिए सनस्क्रीन लगाना प्रैफर करते हैं। लेकिन मौसम चाहे गर्मियों का हो या सर्दियों का यूवी किरणों से हमारी त्वचा में ओपन-एयर डाइनिंग और आउटडोर सोशलाइजेशन में नुक्सान पहुंचाता है। आपको दोपहर के समय सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरुर करना चाहिए। देखा जाए तो आपने जो भी सनस्क्रीन का इस्तेमाल किया है उसके आधार पर इस बात का ध्यान भी रखना जरूरी है कि आपने इस सीरम को मॉइस्चराइज़र के साथ कैसे अप्लाई किया है। इतना ही नहीं एंटीऑक्सिडेंट में भरपूर सीरम में त्वचा को गंदी से बचाता है और गहराई से अपना काम करता है। विशेषज्ञों की मानें तो त्वचा को नुक्सान सिर्फ धूप ही नहीं बल्कि रेत, पानी और धूल भी पहुंचाती है। पूरे साल हर रोज अच्छे एसपीएफ वाली सनस्क्रीन हमारी त्वचा की देखभाल करती है।

1. क्या है सनस्क्रीन?-

देखा जाए तो सनस्क्रीन में कुछ सक्रिय तत्व होते हैं। जिनकी मदद से सूरज से यूवी किरणों को छानने का काम करते हैं। हमारी त्वचा की रक्षा करते हैं। और धूप में स्थिरता भी बनाए रखते हैं। शोध के मुताबिक़ एक आम सनस्क्रीनमें ऐसे रासायनिक फिल्टर होते हैं और कई दो से 6 अवयवों का संयोजन शामिल होता है। इसमें मुख्य रूप से ऑक्सीबेनज़ोन, एवोबेनाज़ोन, ऑक्टास्लेट, ऑक्टोक्रिलीन, होमोसैलेट और ऑक्टिनगेट शामिल होते हैं।

2. सीरम और मॉइस्चराइज़र के बाद करें अप्लाई

सनस्क्रीन से पहले या सनस्क्रीन के बाद सीरम या मॉइस्चराइज़र लगाने को लेकर बहुत से लोगों के मन में सवाल होता है कि क्या हमें ऐसा करना चहिये या नहीं। जानकारों के मुताबिक सनस्क्रीन भी दो तरह की होती है। आप जब रासायनिक सनस्क्रीन को लगाते हैं तो उससे पहले अपनी त्वचा में सीरम या मॉइस्चराइज़र से पहले लगा सकते हैं। जिससे जिसे सूरज ब्लॉक या खनिज यूवी फिल्टर से रक्षा करता है। ये बाहरी उत्पादों को त्वचा में जाने से रोकते हैं।

Advertisement

3. मेकअप से पहले

भौतिक और रासायनिक दोनों प्रकार के सनस्क्रीन को आप अपने मेकअप से पहले  लगा सकते हैं। इससे आपका मेकअप भी सेट रहता है। और आपको मेकअप के उत्पाद स्किन में सोखने नहीं देता। आपको इससे कई फायदे मिलेंगे। आपको स्किन से सम्बंधित कोई परेशानी नहीं होगी।

4. सीरम सनस्क्रीन को बनाए मजबूत

एक सीरम सनस्क्रीन को मजबूत बनाने में काफी बड़ी भूमिका निभाता है। सनस्क्रीन सूर्य से व्यापक स्पेक्ट्रम संरक्षण प्रदान करते हैं। यूवी किरणें आपकी त्वचा को जला देती हैं। साथ ही झुर्रियां,  महीन रेखाएं और सूरज के धब्बे का कारण बनती हैं। लेकिन सनस्क्रीन आपकी त्वचा तक पहुंचने वाली सौर ऊर्जा को रोक नहीं सकता है। शोध के मुताबिक अगर आप सनस्क्रीन से पहले सीरम लगेंगे तो आने वाले नुकसानों से बचा जा सकता है। अगर हो सके तो आप एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर सीरम का चुनाव करें जिसमें विटामिन-ई, विटामिन-सी के अर्क हों।

Advertisement

अपनी त्वचा का ख्याल रखना सिर्फ आपके हाथ में है। अगर अप सनस्क्रीन का इस्तेमाल कभी कभी करते हैं या सिर्फ गर्मियों के दिनों में करती हैं तो आपको बता दें आप इस आदत को बदलकर सनस्क्रीन का इस्तेमाल पूरे साल हर रोज, हर मौसम में करें। अगर आप इसका अच्छा रिजल्ट चाहते हैं तो आप अच्छे सीरम का इस्तेमाल और मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें। परत दर परत इससे हमारी स्किन यूवी किरणों से बची रहेगी और खुलकर सांस लेगी। तो आप हमारी बताई हुई टिप्स को ध्यान में रखते हुए सनस्क्रीन जरुर लगाएं।

यह भी पढ़ें-

Advertisement

विंटर में रखें बालों का ख्याल अपनाएं यह जरूरी 5 टिप्स

25 बेस्ट स्किन केयर प्रोडक्ट्स एंड टूल्स, खरीदते समय कुछ बातों का रखें ध्यान

Advertisement
Tags :
Advertisement