For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

जानिए गर्मियों में पसीने की परेशानी से निपटने के कुछ आसान उपाय: Sweating Problem

05:00 PM Mar 16, 2023 IST | Nidhi Goel
जानिए गर्मियों में पसीने की परेशानी से निपटने के कुछ आसान उपाय  sweating problem
Advertisement

Sweating Problem: गर्मी का मौसम आरम्भ होते ही दिक्कत होती है पसीना बहनें की। पसीना इस तरह बहता है कि आपके शरीर में से पसीने की बदबू आनी शुरू हो जाती है। जिससे आप कहीं भी जाने से कतराने लगती है। लोगों के बीच आपको शर्मिंदगी महसूस होती है। लेकिन पसीना ज्यादा आने की वजह स्वेट ग्लैंड में गड़बड़ी,हार्मोनल बदलाव या फिर ज्यादा मोटापा आदि इसके कारण हो सकते है। ज्यादा पसीना आने पर आपके शरीर मे डिहाइड्रेशन या नमक की कमी हो सकती है। आईए जानिए किस तरह इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

यह भी देखे-Home Remedies for Sweating: गर्मियों में पसीने से परेशान हैं तो ट्राई करें रसोई ये चीजें

पसीना जब हद से ज्यादा बढ़ जाए

देखा जाए तो शरीर में से पसीना निकलना भी बेहद जरूरी है जिससे शरीर में से गंदगी निकल सके। लेकिन ये पसीना ज्यादा निकलने लगता है और वो भी बिना किसी शारीरिक श्रम के अत्यधिक पसीना निकलना गलत है इस कंडीशन को हाइपरहाइड्रोसिस कहते है।

Advertisement

शरीर की ग्रंथियां

Sweating Problem Tips
Sweating Problem

पसीना ज्यादा आने की वजह शरीर की ग्रंथियां भी हो सकती है। कई बार ज्यादा पसीना निकलने की वजह शरीर की ग्रंथियां भी जिम्मेदार हो सकती है। क्योंकि ये ऑवर एक्टिव हो जाती है इससे पसीना शरीर से ज्यादा निकलने लगता है।

स्ट्रेस

स्ट्रेस भी एक बड़ी वजह है जिससे पसीना ज्यादा आता है। पसीना आपके शरीर के सभी अंगों में आता हे। स्ट्रेस अधिकतर रात को सोते समय ज्यादा महसूस होता है। तभी पसीना भी ज्यादा निकलने लगता है। साथ ही स्ट्रेस बढ़ने के साथ ही ब्लड प्रेशर भी बढ़ने लगता है और फिर पसीना ज्यादा अपने लगता है।

Advertisement

दवाईयां भी एक वजह

आपने देखा होगा कि जब आप ज्यादा दवाइयों का सेवन करते है तो पसीना ज्यादा आता है। एंटी बायटिक दवाईयां वैसे भी बहुत गर्म होती है। इनसे भी पसीना ज्यादा आता है। और अगर आपकी रोजमर्रा की दवाइयों से भी पसीना आ रहा है तो डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

पसीना ज्यादा आने पर उपाय

सनस्क्रीन लगाएं

घर से निकलते समय सनस्क्रीन लगाकर निकलें। सनस्क्रीन से रोम छिद्र पर एक कवर रहता है। जिससे पसीना कम आता है। अपनी स्किन को देखते हुए सनस्क्रीन लोशन लगाएं।

Advertisement

टमाटर का रस

टमाटर का रस चेहरे पर लगाने से पसीना कम आता है। टमाटर का रस लगाने से त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते है और पसीना कम आता है। टमाटर के रस में नींबू का रस मिलाकर लगाने से और भी फायदा रहता है।

नींबू, नमक का घोल है फायदेमंद

नींबू का पानी पीने से शरीर को गर्मियों में काफी फायदा होता है। क्योकि नींबू और नमक का घोल शरीर में नमक की कमी को दूर करता है। जिससे पसीना ज्यादा आने की शिकायत दूर हो जाती हैं और आपको कमजोरी भी कम महसूस होती है। क्योंकि ज्यादा पसीना बहने शरीर में नमक की कमी से कमजोरी भी महसूस होती है।

मसालेदार खाने से बचें

अगर हम अपने भोजन में ज्यादा चटपटा और मसालेदार खाते है तो उसका असर हमारे शरीर पर पड़ता हैं यहां तक की गर्मी में ज्यादा मसालेदार खाने से शरीर में गर्मी बढती है और पसीना ज्यादा बहता है तो जरूरी है कि खाना बिल्कुल सादा और कम मसाले का खाएं। पसीने की समस्या से भी राहत मिलेगीं और सेहत भी सही रहेगी।

गहरे रंग और चुस्त कपड़े

पसीना ज्यादा की समस्या गहरे रंग और चुस्त कपड़े भी है क्योंकि इससे शरीर कसा रहता है और पसीना ज्यादा आता है। हमेशा गर्मियों में कॉटन के कपड़ो का ही इस्तेमाल करें। साथ ही ढीले कपड़े होने चाहिए।

इन पर भी ध्यान दें

  • आलू के काटकर लगाने से पसीना कम आता है। शरीर के जिस हिस्से में पसीना आता है वहां आलू के कसकर लगाएं इससे पसीना कम आएगा।
  • खीरे को कद्दूकस करके उसका पानी निकाल लें और फिर इसे कॉटन की सहायता से चेहरे पर लगाए। पसीने से राहत मिलेगी। और चेहरा खिलखिला उठेगा ।
  • फिटकरी को चुटकी भर ही पानी में डालें ज्यादा प्रयोग से पैरों पर गलत प्रभाव पड़ेगा।
  • इसके लिए धनिये के कुछ बीजों को पूरी रात पानी में भिगो दें। और अगले दिन उस पानी को खाली पेट लें। आपको उसका काफी फायदा नजर आएगा।
  • लेप बनाए जिसमें सरिवा, चंदना, अमालकी, उशिरा के पाउडर मिलाने के बाद गुलाब जल डालने के बाद सभी सामग्री मिला लें। अब इस सारे पेस्ट को अपने शरीर पर अप्लाई कर लें। इसे 15 से 20 मिनट के बाद धो लें।
  • इसके लिए चंदन के पाउडर का पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को शरीर के उन भागों में अप्लाई करें जहां पसीना सबसे ज्यादा आता है।
  • सेब का सिरका शरीर में पीएच लेवल को बैलेंस करता है जब ज्यादा पसीना आए तो कॉटन की मदद से सेब के सिरके को हथेलियों और तलवों पर लगाए।
  • पसीना ज्यादा आने पर पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते है। इससे त्वचा सूखी रहेगी और पसीना कम आएगा। पाउडर का इस्तेमाल आप पीठ पर और बगल में कर सकते है।
  • पहले नींबू के छिल्को से हथेलियों को रगड़े और फिर साफ पानी से धो लें। नींबू के रस से पसीना भी कम आएगा और त्वचा मुलायम बनेंगी सो अलग। (आयुर्वेदिक डॉक्टर प्रमोद जैन से बातचीत पर आधारित)
Advertisement
Tags :
Advertisement