For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

अपनी शादी की ज्वेलरी का रखें खास ख्याल, जानें सहेजने का सही तरीका: Wedding Jewellery Care

08:00 PM Feb 08, 2024 IST | Garima Shrivastava
अपनी शादी की ज्वेलरी का रखें खास ख्याल  जानें सहेजने का सही तरीका  wedding jewellery care
Care Of Wedding Jewellery
Advertisement

Wedding Jewellery Care: शादी से जुड़ी हर चीज महिलाओं के लिए बे‍हद खास और यादगार होती है। वे हर छोटी से छोटी चीज को सही ढंग से सहेजती हैं और भविष्‍य में उसका इस्‍तेमाल भी करती हैं। लेकिन लाख कोशिशों के बाद भी कई बार वेडिंग ज्‍वेलरी खासकर आर्टिफीशियल ज्‍वेलरी अपनी चमक खोने लगती है। सोने और चांदी से बने गहनों को तो दोबारा तुड़वाकर बनवाया जा सकता है लेकिन आर्टिफीशियल ज्‍वेलरी को तो न चाहते हुए भी हटाना पड़ जाता है। यदि आप भी इस प्रकार की परेशानी का सामना कर रहे हैं तो इसमें हम आपकी मदद कर सकते हैं। शादी की ज्‍वेलरी को यदि आप लंबे समय तक नया जैसा बनाए रखना चाहते हैं तो उसके रखरखाव और सफाई पर ध्‍यान देना होगा। तो चलिए जानते हैं कैसे अपनी शादी की ज्‍वेलरी को सहेजें।

Also read : तृप्ति डिमरी के शानदार आउटफिट्स आपके मन को मोह लेंगे, देखेंगे तो देखते ही रह जाएंगे: Tripti Dimri Trendy Outfits

हर छह महीने में जांचें

Wedding Jewellery Care
check every six months

ज्‍वेलरी की सही देखभाल करने के लिए जरूरी है कि हर छह महीने में उसकी जांच करें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसे कितनी बार पहनते हैं। ऐसा इसलिए किया जाता है कि गहनों पर कोई गंदगी जमा न हो और ये भी सुनिश्चित किया जा सकता है कि ज्‍वेलरी को अतिरिक्‍त पॉलिश की आवश्‍यकता तो नहीं।

Advertisement

सही तरीके से करें स्‍टोर

अपनी शादी की ज्‍वेलरी को सील बंद कंटेनर में स्‍टोर किया जाना चाहिए ताकि उन्‍हें नमी से बचाया जा सके। ज्‍वेलरी से अतिरिक्‍त नमी हटाने के लिए कपूर बॉल्‍स या सिलिका जेल पाउच का उपयोग किया जा सकता है। खरोंच और टूटफूट से बचाने के लिए ज्‍वेलरी को हमेशा वेलवेट बॉक्‍स में ही रखें। ज्‍वेलरी बॉक्‍स की समय-समय पर सफाई करें ताकि उसमें कीड़े या गंदगी न पनपने पाए।

करें प्रॉपर सफाई

ज्‍वेलरी का यूज करने के बाद उन्‍हें डायरेक्‍ट स्‍टोर न करें। पहले इन्‍हें साफ करें फिर स्‍टोर करें। क्‍लोरीन और पसीना ज्‍वेलरी की चमक को फीका कर सकता है। सोने और चांदी की ज्‍वेलरी को गर्म पानी और हल्‍के साबुन से साफ करें। इसके बाद माइक्रोफाइबर कपड़े से अच्‍छी तरह पोंछ लें। ज्‍वेलरी को पूरी तरह से सूख जाने के बाद ही स्‍टोर करें। इसके अलावा आप टूथपेस्‍ट का प्रयोग करके भी ज्‍वेलरी को साफ कर सकते हैं। वहीं आर्टि‍फीशियल ज्‍वेलरी को सूखे कपड़े से साफ करके रखें।

Advertisement

कैमिकल्‍स से रखें दूर

 chemicals
keep away from chemicals

ज्‍वेलरी को कैमिकल्‍स या कैमिकल बेस्‍ड कॉस्‍मेटिक जैसे- डिओडोरेंट्स, मेकअप प्रोडक्‍ट और हेयरस्‍प्रे के सीधे संपर्क में न आने दें। ज्‍वेलरी को मेकअप करने से बाद ही पहनना चाहिए और सबसे पहले उतार कर रखना चाहिए।

एक साथ न करें स्‍टोर

अक्‍सर महिलाएं हर प्रकार की ज्‍वेलरी को एक ही जगह स्‍टोर कर देती हैं। हर ज्‍वेलरी में अलग-अलग प्रकार की धातु का उपयोग किया जाता है जो कई बार कैमिकल रिएक्‍शन की वजह से खराब हो जाती हैं। इसलिए ज्‍वेलरी को अलग-अलग बॉक्‍सेस में स्‍टोर करें। इससे ज्‍वेलरी लंबे समय तक सुरक्षित रह सकती है।

Advertisement

धूप और गर्मी से बचाएं

ज्‍वेलरी को सुरक्षित रखने के लिए उन्‍हें डायरेक्‍ट धूप और गर्मी से बचाएं। धूप से आर्टि‍फीशियल ज्‍वेलरी का रंग खराब हो सकता है। साथ ही स्‍टोन भी काले पड़ सकते हैं। वहीं गर्मी की वजह से स्‍टोन मेल्‍ट भी हो सकता है। अत्‍यधिक गर्मी और रोशनी से भी धातु को नुकसान हो सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement