स्टोरीज
कथा-कहानी | लघु कहानीकविता-शायरीउपन्यास
ब्यूटी | स्किनहेयरमेकअप
फैशन | स्टाइल एंड टिप्सट्रेंड्स
एंटरटेनमेंट | बॉलीवुडसेलिब्रिटीटीवी कार्नरजरा हट के
खाना खज़ाना | रेसिपी
हेल्थ | दवाइयांफिटनेसवेट लॉसदादी माँ के नुस्खेप्रेगनेंसीटिप्स - Q/A
लव सेक्स | रिलेशनशिपQ&A
लाइफस्टाइल | होमपेरेंटिंगउत्सवट्रेवलमनीवेडिंगराशिफल

जिसे आप समझ रहे हैं नॉर्मल खांसी कहीं वो TB तो नहीं? इन 8 लक्षणों से पहचाने: TB Symptoms

TB के इलाज के लिए, दवाओं का एक दूसरे के साथ संयोजन या कम से कम 6 महीने तक लंबे समय तक दवाओं का सेवन करने की ज़रुरत होती है।
02:45 PM Mar 24, 2023 IST | Sufia Parveen
Advertisement

TB Symptoms: TB एक संक्रमण होता है जो बैक्टीरिया Mycobacterium tuberculosis द्वारा शुरू होता है। यह एक गंभीर और संक्रमणकारी बीमारी है जो आमतौर पर फेफड़ों को काफी ज़्यादा प्रभावित करती है, हालांकि इसका प्रभाव कई अंगों जैसे कि किडनी, स्कीन और अंडकोषों जैसे अन्य अंगों पर भी हो सकता है। TB एक बहुत ही संक्रमणकारी बीमारी होती है और यह व्यक्ति से व्यक्ति के जरिये फैलती है। इसके लक्षणों में सामान्य थकान, वजन कम होना, भूख न लगना, बुखार, साँस लेने में कठिनाई, रात्रि में पसीना, गले में खराश और खून उगलने का अनुभव शामिल होता है।

Advertisement

TB के इलाज के लिए, दवाओं का एक दूसरे के साथ संयोजन या कम से कम 6 महीने तक लंबे समय तक दवाओं का सेवन करने की ज़रुरत होती है। समय रहते इलाज शुरू करना बहुत ज़रूरी होता है, क्योंकि जल्द से जल्द इलाज शुरू करने पर पर ही जल्दी लक्षणों में सुधार देखा जा सकता है और संक्रमण को ज़्यादा फैलने से रोका जा सकता है।

Advertisement

ज़्यादातर लोगों के लिए नॉर्मल खांसी कुछ दिनों या हफ्तों में ठीक हो जाती है, लेकिन TB के मामलों में खांसी एक बुरी तरह से होती है और धीरे-धीरे बढ़ती है। अगर आपको निम्नलिखित लक्षण हैं, तो आपको टीबी का संभावित अंदेशा हो सकता है:

Advertisement

TB Symptoms: ये हैं टीबी की खांसी के लक्षण

Symptoms of TB

ये हैं टीबी की खांसी के कारण

यह भी देखे-होली के मौके पर इन आइडिया संग रीस्टाइल करें आउटफिट्स

Advertisement

टीबी का इलाज

Cure of Tuberculosis

टीबी के इलाज के लिए पहला एपिसोड- 6 महीने तक दवाएं और शरीर के अंदर मौजूद बैक्टीरिया को ज़्यादातर मात्रा को मारने के लिए रेगुलर फॉलो-अप करना पड़ता है। ताकि बैक्टीरिया को फैलने से रोका जा सके और मरीज को दोबारा टीबी न हो। टीबी के दूसरे एपिसोड- 8 से 9 महीने के दौरान टीबी की दवाएं जो शरीर के अंदर फैले हुए टीबी को जड़ से ख़तम करने का काम करती हैं। अगर किसी व्यक्ति को श्रेणी एक और दो में दवा लेने के बावजूद आराम नहीं मिलता है तो उन्हें तीसरी या चौथी बार फिर से टीबी से संक्रमित हो सकता है।

Tags :
grehlakshmiTuberculosisTuberculosis in Pregnancytuberculosis systoms
Advertisement
Next Article