For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

टेकज़ाइन टैबलेट (Teczine Tablet in Hindi): उपयोग, फायदे, नुकसान, कीमत और विकल्प

Teczine Tablet in Hindi : टेकज़ाइन टैबलेट एक एंटी-एलर्जी दवा है, जिसका प्रयोग एलर्जी की परेशानियों को दूर करने के लिए किया जाता है। आइए जानते हैं इस दवा के बारे में विस्तार से-
02:30 PM Dec 22, 2023 IST | Nikki Mishra
टेकज़ाइन टैबलेट  teczine tablet in hindi   उपयोग  फायदे  नुकसान  कीमत और विकल्प
Teczine Tablet
Advertisement

Teczine Tablet: टेकज़ाइन टैबलेट डॉक्टर द्वारा दी जाने वाली दवा है, जिसका उपयोग विभिन्न तरह की एलर्जी की स्थितियों जैसे- फीवर, कंजक्टिव आई और स्किन की परेशानियों को दूर करने के लिए किया जाता है। यह दवा  आंखों से पानी आना, नाक बहना, स्किन पर खुजली होना और रैशेज जैसी परेशानी को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। इस दवा को खाना खाने के बाद या फिर खाना खाने से पहले दोनों ही स्थितियों में लिया जा सकता है, लेकिन ध्यान रखें कि इसे एक निर्धारित समय में ही लें। इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि यह दवा डॉक्टर की सलाह पर ही ली जाती है। इसे बिना डॉक्टरी सलाह के न लें, इससे स्वास्थ्य को नुकसान होने की संभावना होती है। आइए जानते हैं टेकज़ाइन टैबलेट का उपयोग, फायदे, नुकसान, कीमत और विकल्प क्या हैं?

Teczine Tablet
medicine

टेकज़ाइन टैबलेट में मुख्य घटक के रूप में लेवोसेटिरिज़िन शामिल है। यह लेवोसेटिरिज़िन औषधियों का एक समूह है, जिसे एंटीहिस्टामाइन के रूप में भी जाना जाता है। एंटीहिस्टामाइन एक तरह का एंटीएलर्जिक मेडिसिन है। लेवोसेटिरिज़िन मुख्य रूप से इस्तेमाल एलर्जी की परेशानियों को कम करने के लिए किया जाता है।

स्वास्थ्य संबंधी कई तरह की परेशानियों को दूर करने के लिए टेकज़ाइन टैबलेट का प्रयोग किया जा सकता है। यह एंटीएलर्जिक गुणों का भंडार होता है, जो मुख्य रूप से एलर्जी का इलाज करने में प्रयोगी है। आइए विस्तार से जानते हैं टेकज़ाइन टैबलेट के उपयोग क्या हैं?

Advertisement

एलर्जी के इलाज में उपयोगी : टेकज़ाइन टैबलेट का प्रयोग एलर्जी की परेशानी को दूर करने के लिए किया जाता है। अगर आप किसी तरह की एलर्जी से जूझ रहे हैं, तो इस दवा को डॉक्टर की सलाह पर ले सकते हैं।

परागज ज्वर : टेकज़ाइन टैबलेट का प्रयोग परागज ज्वर के लिए होता है। परागज ज्वर एक ऐसी स्थिति है, जिसमें नाक के वायुमार्ग में परेशानी होती है। इस स्थिति का इलाज करने में रागज टेकज़ाइन टैबलेट उपयोगी हो सकता है।

Advertisement

Allergy
Allergy

सर्दी जुकाम : सर्दी जुकाम की परेशानी को दूर करने के लिए आप टेकज़ाइन टैबलेट का प्रयोग किया जा सकता है। यह सर्दी जुकाम के लक्षणों में काफी हद तक सुधार कर सकते हैं। लेकिन इस दवा का प्रयोग करने से पहले अपने हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

अर्टिकेरिया पिगमेंटोसा : इस स्थिति में भी कुछ हेल्थ एक्सपर्ट टेकज़ाइन टैबलेट लेने की सलाह दे सकते हैं। अर्टिकेरिया पिगमेंटोसा एक ऐसी एलर्जी है, जिसमें स्किन पर बदरंग घाव और रैशेज होने लगते हैं। इन स्थितियों का इलाज करने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट टेकज़ाइन टैबलेट लेने की सलाह दे सकते हैं।

Advertisement

पित्ती  : एलर्जी के कारण स्किन पर होने वाली पित्ती का इलाज करने के लिए आपको टेकज़ाइन टैबलेट लेने की सलाह दे सकते हैं। अगर आप पित्ती की समस्या से जूझ रहे हैं, तो एक बार अपने हेल्थ एक्सपर्ट की राय जरूर लें।

Skin-Rashes
Skin-Rashes

कफ : कफ की परेशानी से जूझ रहे लोगों के लिए भी टेकज़ाइन टैबलेट प्रयोगी हो सकता है। इसकी वजह से सीने में बलगम जमा होने लगती है। इन स्थितियों का इलाज करने में यह दवा काफी हद तक प्रभावी है।

खुजली : स्किन पर होने वाली खुजली और रैशेज की परेशानी को दूर करने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट आपको टेकज़ाइन टैबलेट लेने की सलाह दे सकते हैं। यह काफी प्रभावशाली दवाओं में से एक है।

Also Read : आरजी नाइन के उपयोग | कैंडिड-बी लोशन के उपयोग

टेकजाइन टैबलेट स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद दवा हो सकती है। इससे एलर्जी के लक्षणों में सुधार किया जा सकता है। आइए जानते हैं इस टैबलेट से स्वास्थ्य को होने वाले फायदे क्या हैं?

नाक बहना : टेकज़ाइन टैबलेट एक एंटी-एलर्जिक दवा है, जिसका प्रयोग एलर्जी के लक्षणों को कम करने के लिए होता है। इसमें नाक बहना भी शामिल है। अगर आपको एलर्जी की वजह से नाक बहने की परेशानी हो रही है, तो इस स्थिति में टेकज़ाइन टैबलेट काफी हद तक फायदेमंद दवा हो सकती है।

Cold and Cough
Cold and Cough

आंखों की खुजली से राहत : आंखों पर होने वाली खुजली से राहत पाने के लिए आप टेकज़ाइन टैबलेट का प्रयोग कर सकते हैं। यह आंखों से पानी आना, आंखों में जलन होना, आंखों के आसपास खुजली होने जैसे लक्षणों से राहत दिलाने में काफी हद तक असरदार दवा है।

एक्जिमा के लक्षणों से बचाव : डॉक्टर की सलाह पर अगर आप नियमित रूप से टेकज़ाइन टैबलेट का प्रयोग करते हैं, तो इससे एक्जिमा के लक्षणों में सुधार किया जा सकता है। यह स्किन पर होने वाली खुजली, रैशेज और घाव को कम कर सकती है। इससे स्किन की सूजन और जलन की समस्याओं से आराम मिल सकता है।

Allergy
Allergy

कफ की परेशानी : कफ की परेशानी से जूझ रहे लोगों के लिए भी टेकज़ाइन टैबलेट असरदार दवा हो सकती है। इससे कफ को शांत करने में मदद मिलती है। यह सीने में जमा बलगम को भी बाहर कर सका है।

स्किन एलर्जी : स्किन एलर्जी के लक्षणों को दूर करने के लिए भी टेकज़ाइन टैबलेट का इस्तेमाल होता है। यह स्किन पर रैशेज, घाव, पित्ती, खुजली को शांत कर सकता है। इसे आप डॉक्टर की सलाह पर नियमित रूप से ले सकते हैं।

Also Read : सिंडोपा प्लस टैबलेट के फायदे | वियाग्रा 100 एमजी टैबलेट के फायदे,

इस दवा को लेने के बाद शरीर में किसी भी तरह की परेशानी होने की संभावना काफी कम होती है। हालांकि, कुछ लोगों को इससे परेशानी हो सकती है। ऐसी स्थिति में घबराने की जरूरत नहीं होती है, दवा लेने के आदी होने के बाद लक्षणों में सुधार आ सकता है। हालांकि, अगर आपकी स्थिति काफी ज्यादा बिगड़ रही है तो ऐसे में एक बार तुरंत अपने हेल्थ एक्सपर्ट की मदद जरूर लें। आइए जानते हैं टेकज़ाइन टैबलेट लेने के बाद होने वाले साइड-इफेक्ट्स क्या हैं?

headache
headache
  • दवा लेने के बाद काफी ज्यादा नींद आना
  • थकान महसूस होना
  • मुंह में ड्राईनेस महसूस होना
  • काफी तेज सिर दर्द होना
  • उल्टी और मतली की परेशानी होना
  • गले में सूजन की परेशानी
  • नाक में सूजन की परेशानी, इत्यादि।

ध्यान रखें कि अगर आपको इन में से किसी भी तरह का लक्षण महसूस हो, तो दवा लेना तुरंत बंद कर दें और फौरन डॉक्टर से सलाह लें। डॉक्टर की सलाह पर ही दवा को दोबारा लेना शुरू करें।

किसी भी दवा का प्रयोग करने से पहले डॉक्टर के सभी दिशा-निर्देंशों को अच्छे से फॉलो करने की जरूरत होती है। कभी भी बिना डॉक्टरी सलाह के दवाओं का सेवन न करें, इससे स्वास्थ्य को नुकसान होने का खतरा रहता है।

  • टेकज़ाइन टैबलेट को हमेशा पानी के साथ निगलकर लें, इसे कभी भी तोड़कर, कुचलकर या फिर चबाकर न खाएं। इससे स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है।
  • दवा को खाना खाने के बाद या फिर खाने खाने से पहले लिया जा सकता है, लेकिन दवा लेने का एक सीमित समय निर्धारित करें।
  • कभी भी दवा को ज्यादा मात्रा में न लें और न ही बिना डॉक्टर के बोले इसे बीच में लेना बंद करें, इससे दवा बेहतर ढंग से कार्य नहीं करती है। 
  • एक्सपायरी डेट की दवा या फिर खराब दवा का सेवन न करें, इससे शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। 
  • बच्चों और जानवरों की पहुंच से दवा को दूर रखें, ताकि किसी भी तरह की अनहोनी से बचाव किया जा सके।
  • इस दवा को सूर्य की रोशनी और नमी वाले स्थान से दूर रखें, टैबलेट को हमेशा ड्राई प्लेस पर ही रखें।
take-Medicine
take-Medicine

टेकज़ाइन टैबलेट के एक पत्ते की कीमत 92  रुपये है, जिसमें आपको 10 टैबलेट प्राप्त होते हैं। हालांकि, कुछ ऑनलाइन और ऑफलाइन मेडिकल स्टोर पर छूट की वजह से कीमतों में बदलाव हो सकते हैं। ऐसे में सही कीमत को जानने के लिए अपने आसपास के मेडिकल स्टोर पर विजिट करें, ताकि आपको सही दाम में दवा मिल सके।

Also Read : वेलोज़ डी कैप्सूल की कीमत | रैब्लेट 20 टैबलेट की कीमत

किसी भी दवा का विकल्प के रूप में इस्तेमाल करने से पहले अपने हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह लें, ताकि आपको इन दवाओं से किसी तरह की परेशानी न हों। वहीं, अगर दवा से आपको साइड-इफेक्ट्स को हो डॉक्टर तुरंत इसका इलाज कर सकें। आइए जानते हैं टेकज़ाइन टैबलेट के कुछ विकल्प की लिस्ट-

  • ओकसैट-एल टैबलेट
  • सैट्सिप-एल टैबलेट
  • एल हिश्ट टैबलेट
  • लेवोसेट्रीजेन 5mg टैबलेट
  • लिवजोन 5mg टैबलेट, इत्यादि।

अस्वीकरण

इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैंI गृहलक्ष्मी इनकी पुष्टि नहीं करताI इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करेंI

FAQ | क्या आप जानते हैं

क्या टेकज़ाइन टैबलेट स्टेरॉयड है? 

जी नहीं, टेकज़ाइन टैबलेट स्टेरॉयड नहीं है। यह एंटी-एलर्जिक टैबलेच है, जिसका प्रयोग एलर्जी की परेशानियों में किया जाता है।

क्या टेकज़ाइन टैबलेट लेने के बाद थकान और सुस्ती महसूस होती है?

जी हां, कुछ लोगों को टेकज़ाइन टैबलेट लेने के बाद थकान, नींद और कमजोरी जैसी महसूस हो सकती है। इस तरह के लक्षण दिखने पर डॉक्टर से संपर्क करें।

टेकज़ाइन टैबलेट का असर कब तक होता है?

टेकज़ाइन टैबलेट को लेने के करीब 1 घंटे के भीतर इस दवा का असर होने लगता है।

क्या टेकज़ाइन टैबलेट और फेक्सोफेनाडाइन को एक साथ ले सकते हैं?

कुछ स्थितियों में  दो अलग-अलग एंटीहिस्टामाइन दवा लेने की सलाह दे सकते हैं।

क्या लंबे समय तक टेकज़ाइन टैबलेट लेना सुरक्षित है?

जी नहीं, डॉक्टर द्वारा बताए गए निर्धारिक समय तक ही इस दवा को लेना सुरक्षित माना जाता है।

Advertisement
Advertisement