For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

प्रेग्नेंसी में खुजली की परेशानी की जा सकती है कम इन 5 होम रेमेडीज से: Pregnancy Itching Remedy

08:30 AM Apr 06, 2024 IST | Monika Agarwal
प्रेग्नेंसी में खुजली की परेशानी की जा सकती है कम इन 5 होम रेमेडीज से  pregnancy itching remedy
Pregnancy Itching Remedy
Advertisement

Pregnancy Itching Remedy: प्रेग्नेंसी हर महिला के जीवन का सबसे खूबसूरत दौर होता है, जिसमें वो कई तरह के बदलावों से गुजरती है। इस दौरान कुछ हेल्थ इशूज परेशान कर सकते हैं। प्रेग्नेंसी में महिलाओं के लिए सबसे अधिक चिंता का विषय होता है खुजली। इसका कारण गर्भावस्था में लगातार हॉर्मोन्स लेवल में परिवर्तन हो सकता है। इसके साथ ही इस समय वजन के बढ़ना भी इसकी एक वजह है। गंभीर खुजली किसी मेडिकल प्रॉब्लम की वजह से भी हो सकती है। ऐसे में, कुछ होम रेमेडीज इस समस्या से राहत पाने में मददगार हो सकती हैं। प्रेग्नेंसी में खुजली की परेशानी को कम करने के लिए इन होम रेमेडीज का इस्तेमाल करें।

Also read: Pregnancy Skin Care: प्रेग्नेंसी में स्किन केयर के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

ओटमील 

Pregnancy Itching Remedy
Oatmeal

ओटमील में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीप्रुरिटिक्स प्रॉपर्टीज होती हैं। जिससे स्किन की खुजली और सूजन से राहत मिलती है। यही नहीं, ओट्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कंपाउंड से स्किन को आराम मिलता है. इसके लिए आप पानी में थोड़ा ओटमील को मिक्स कर दें और इसे पानी से भरे टब में डालें। इस टब में बीस मिनटों तक रहें। इससे जल्दी ही खुजली की समस्या से आराम मिलता है।

Advertisement

कोकोनट ऑइल

इस तेल में मौजूद लॉरिक एसिड एक प्रभावी एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट की तरह काम करता है, जिससे इचि स्किन को आराम मिलता है। कोकोनट ऑइल एक नेचुरल मॉइस्चराइजर भी है। इसलिए ड्राई स्किन, एक्जिमा और सोरायसिस जैसी समस्याओं से भी यह छुटकारा दिलाने में मददगार है। प्रेग्नेंसी में खुजली से राहत पाने के लिए प्रभावित स्थान पर कुछ मात्रा में इस तेल को लेकर मालिश करें। रातभर या कुछ घंटों तक ऐसे ही रहने के बाद इसे वाश कर लें।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल को भी त्वचा की कई समस्याओं और इंफेक्शंस के लिए बेहतरीन माना गया है। इसमें फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जिनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, सूदिंग और कूलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। इससे इचिंग और ड्राई स्किन से आराम मिलता है। इसका लाभ पाने के लिए प्रभावित स्थान पर एलोवेरा जेल को लगाएं और तीस मिनट्स तक इसे रखने के बाद धो दें।

Advertisement

नींबू का जूस

लेमन जूस में सूदिंग प्रॉपर्टीज होती है, जो इचि स्किन इशूज को कम करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही लेमन जूस की एसिडिक नेचर से स्किन के pH लेवल को बैलेंस करने सहायता मिलती है, जिससे स्किन की सूजन कम होती है। इसे स्किन में लगाने के लिए लेमन जूस में थोड़ा पानी मिक्स करें और रुई की मदद से प्रभावित स्थान पर इसे लगाएं। तीस मिनटों तक इसे लगाने के बाद इसे धो दें।

lemon juice
lemon juice

बेसन 

बेसन को स्किन के लिए बहुत बेहतरीन रेमेडीज माना गया है। इससे खुजली, सूजन और कई और स्किन प्रॉब्लम्स से राहत मिल सकती है। प्रेग्नेंसी में खुजली से राहत पाने के लिए इसका इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इसके लिए बेसन में थोड़ा दही ड़ाल कर पेस्ट बना लें। इसे प्रभावित स्थान पर लगा कर ड्राई होने दें और फिर धो लें। रोजाना एक बार इसके इस्तेमाल से आपको अच्छा परिणाम मिलेगा।

Advertisement

गर्भावस्था में इस समस्या से आराम पाने के लिए आपका हाइड्रेट रहना भी जरूरी है। इसलिए, तरल पदार्थों का सेवन अधिक करें। माइल्ड साबुन और अन्य उत्पादों का इस्तेमाल करें और हमेशा लूज कपडे पहनें। इससे भी आपको लाभ होगा और आप इस समय को अधिक एन्जॉय कर पाएंगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement