For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

संकट मोचन करेंगे बेड़ा पार: Hanuman Jayanti 2024

06:00 AM Apr 23, 2024 IST | Srishti Mishra
संकट मोचन करेंगे बेड़ा पार  hanuman jayanti 2024
Hanuman Jayanti 2024
Advertisement

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जी को संकट मोचन भी कहा जाता है क्योंकि उन्होंने भगवान श्री राम को संकट से निकाला था, फिर मनुष्य ऐसा कोई दुख नहीं है जिसे वह कम नहीं कर सकते। इस हनुमान जयंती पर आप भी विशेष पूजा का आयोजन करें और सुन्दरकाण्ड का पाठ जरूर करें, आपके दुख भी प्रभु हरेंगे। प्रतिवर्ष चैत्र पूर्णिमा को हनुमान जी का जन्मोत्सव पूरे हर्षोल्लास से मनाया जाता है। हनुमान जी श्री राम के परम भक्त माने जाते हैं। पौराणिक शास्त्रों के अनुसार मान्यता है कि हनुमान जी का जन्म चैत्र पूर्णिमा के चैत्र नक्षत्र व मेष लग्न के योग में हुआ था।

Also read: हनुमान जयंती पर इन मंत्रों के जाप से जीवन होगा खुशहाल, बढ़ेगा वैभव व धन संपदा: Hanuman Jayanti Mantra

सनातन धर्म में हनुमान जी को चिरंजीवी माना जाता है, इसलिए हनुमान जी अपने भक्तों पर जल्दी प्रसन्न होकर उनकी सब मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं। इस साल 23 अप्रैल को हनुमान जयंती मनाई जाएगी। वैसे तो हिन्दू धर्म में प्रतिदिन ही भक्त हनुमान जी की पूजा करते हैं लेकिन हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली की विशेष रूप से पूजा अर्चना करने का विधान है। हनुमान जयंती के दिन कुछ विशेष उपाय अपनाकर आप हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं पंडित इंद्रमणि घनस्याल से हनुमान जयंती के दिन कौन कौन से उपाय करने चाहिए।

Advertisement

हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली के मंदिर जाकर पूजा करनी चाहिए। धन संपत्ति से जुड़ी परेशानी को दूर करने के लिए हनुमान जी के समक्ष चमेली के तेल का दीपक जलाकर हनुमान जी को नारंगी चोला चढ़ाएं। इसके बाद पीपल के 11 पत्तों पर गंगाजल छिड़ककर सिंदूर से श्रीराम लिखकर हनुमान जी को अर्पित करें। इस उपाय से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।

हनुमान जी की कृपा पाने के लिए हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी को बनारसी पान चढ़ाना चाहिए। इसके साथ ही 11 काली उड़द के दाने, बेसन के लड्डू या बूंदी का प्रसाद, गुलाब के फूलों की माला, सिंदूर, चमेली का तेल आदि चीजें अर्पित करनी चाहिए। इन उपायों को करने से मनुष्य के समस्त कष्टों का नाश होता है तथा हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

Advertisement

पौराणिक शास्त्रों के अनुसार, हनुमान जयंती के दिन हनुमान चालीसा, सुंदरकांड, बजरंग बाण और हनुमान अष्टक का पाठ करना चाहिए तथा रामचरितमानस और राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करना भी शुभ माना गया है। हनुमान जयंती के दिन हनुमानजी की पूजा और पाठ करने से मनुष्य को शारीरिक और मानसिक शक्ति प्राप्त होती है। साथ ही इन पाठों को करने से मनुष्य के जीवन से सभी प्रकार के दुखों का नाश होता है। मनुष्य को किसी भी प्रकार का भय नहीं रहता है। इसलिए हनुमान जयंती के दिन आप भी इन उपायों को अपनाकर अपने जीवन में सुख समृद्धि ला सकते हैं तथा हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त कर सकते हैं।

हिंदू धर्म में हनुमान जी के जन्मोत्सव का पर्व, हनुमान जयंती बड़े ही धूमधाम से मनाई जाती है। हिंदू पंचांग के अनुसार, हर वर्ष चैत्र मास की पूर्णिमा को हनुमान जयंती का पर्व मनाया जाता है। इस साल हनुमान जयंती 23 अप्रैल 2024 को है। इस दिन भक्त हनुमान जी की विशेष उपासना कर उपवास रखेंगे। पंडित इंद्रमणि घनस्‍याल बताते हैं कि यूं तो मंगलवार का दिन भगवान हनुमान को समर्पित होता है। परंतु, हनुमान जयंती पर बजरंगबली की विशेष पूजा अर्चना करने के साथ हनुमान जी के प्रभावशाली मंत्रों का जाप करना शुभ व फलदायी होता है। जो भी भक्‍त हनुमान जी के इन मंत्रों का उच्‍चारण करता है, उसके सभी कष्‍टों का निवारण होता है और सुख-समृद्धि व वैभव की प्राप्ति होती है। तो चलिए जानते हैं हनुमान जी के सिद्ध मंत्रों के बारे में।

Advertisement

पैसे की तंगी और कर्ज से छुटकारा पाने के लिए हर हनुमान जयंती पर हनुमान जी के मंदिर में ' नमो हनुमते आवेशाय स्वाहा। मंत्र का जाप करना चाहिए। इस मंत्र के जाप से व्यक्ति की आर्थिक उन्नति होती है और नौकरी में सफलता प्राप्त होती है। 'मर्कटेश महोत्साह सर्वशोक विनाशन। इस मंत्र का जाप 108 बार करने से व्यक्ति को तरक्की मिलती है। किसी नए कार्य की शुरुआत करने में कोई बाधा उत्पन्न होती है तो 'आदिदेव नमस्तुभ्यं सप्तसप्ते दिवाकर। त्वं रवे तारय स्वास्मानस्मात्संसार सागरात। मंत्र के जाप से कार्यक्षेत्र में आ रहे सभी तरह के संकट दूर हो जाते हैं और उस कार्य में अपार सफलता मिलती है।

हनुमान जी को जल्दी प्रसन्न करने और अपने मनोकामना पूर्ति के लिए हनुमान जयंती पर ' महाबलाय वीराय चिरंजिवीन उद्दत, हारिणे वज्र देहाय चोलंग्घतमहाव्यये। नमो हनुमते आवेशाय आवेशाय स्वाहा। मंत्र का जाप करना चाहिए। ' दक्षिण मुखाय पंचमुख हनुमते करालबदनाय। मंत्र जाप करने से व्यक्ति के मन से डर खत्म होता है। हर दिन 'मंगल भवन अमंगलहारी द्रवहु सो दशरथ अजिर विहारी। मंत्र के जाप से व्यक्ति को सभी तरह के शारीरिक कष्टों और रोगों से मुक्ति मिल जाती जाती है। 'नारसिंहाय हां हीं हूं हौं ह: सकलभीतप्रेतदमनाय स्वाहा।

ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार, हनुमान जी के मंत्रों से व्यक्ति के घर में नकारात्मक शक्तियों का दुष्प्रभाव नहीं होता। घर से सकारात्मक ऊर्जा बनाएं रखने के लिए हनुमान जयंती पर सुबह जल्‍दी उठकर बजरंगबली की मूर्ति के सामने ' हं हनुमंते नम:, हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट। महाबलाय वीराय चिरंजिवीन उद्दते। हारिणे वज्र देहाय चोलंग्घितमहाव्यये। मंत्र का जाप करना चाहिए। इसके अलावा जीवन में आने वाले सभी तरह के संकटों को टालने के लिए हनुमान जी के मंदिर में ' नमो हनुमते रुद्रावताराय सर्वशत्रुसंहारणाय सर्वरोग हराय सर्ववशीकरणाय रामदूताय स्वाहा। मंत्र का जाप करना चाहिए।

Advertisement
Tags :
Advertisement