For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

स्तनपान के दौरान इन 6 तरीकों से नई मां रखें अपना ध्यान: Tips For Breastfeeding Mom

08:30 AM Mar 29, 2024 IST | Swati Kumari
स्तनपान के दौरान इन 6 तरीकों से नई मां रखें अपना ध्यान  tips for breastfeeding mom
Tips for Breastfeeding Mom
Advertisement

Tips For Breastfeeding Mom: एक नवजात बच्चे के लिए न्यूट्रिशन का एकमात्र स्रोत उसकी मां का दूध होता है। मां के दूध में वह सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो बच्चे के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हालांकि, ब्रेस्टफीडिंग बच्चों के साथ-साथ मां के सेहत के लिए भी काफी जरूरी है, लेकिन कई बार नई माएं ब्रेस्टफीडिंग के दौरान कुछ ऐसी गलतियां कर बैठती है, जिनका सीधा असर उनकी सेहत पर पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ तरीकों के बारे में बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप स्तनपान के दौरान अपनी सेहत का अच्छी तरह से ध्यान रख पाएंगी।

  • अगर आपने नया-नया बच्चों को ब्रेस्टफीडिंग करवाना शुरू किया है, तो इसके लिए आप ब्रेस्टफीडिंग के पहले और बाद में अपने स्तन को गीले कपड़े से अच्छी तरह से साफ कर लिया करें। यह इंफेक्शन फैलने वाले बैक्टीरिया को दूर रखता है और इससे आपका ब्रेस्ट हेल्थ भी सही रहेगा।

Also read: पीरियड ज्यादा दिन तक आने के कारण: Prolonged Periods

  • बच्चे को आप जब तक ब्रेस्टफीडिंग करवा रही है, तब तक अपने ब्रेस्ट पर केमिकल युक्त साबुन का प्रयोग करने से बचें। क्योंकि स्तन का डार्कर एरिया एक प्रकार का फ्लूइड रिलीज करता है, जो ब्रेस्ट सॉफ्टनेस को मेंटेन रखने के लिए जरुरी है। लेकिन अगर बार-बार साबुन का प्रयोग ब्रेस्ट पर किया जाए, तो इससे ब्रेस्ट स्किन ड्राई हो जाती है और यह बिल्कुल सही नहीं है।
Tips For Breastfeeding Mom
Breastfeeding pads
  • वर्किंग वुमन के लिए दिन भर बच्चों को ब्रेस्टफीड करवाना कभी-कभी संभव नहीं हो पाता है। ऐसे में मां बनने के कुछ महीने बाद तक स्तन से दूध बाहर निकालना रहता है। दूध बाहर आने की वजह से कपड़ों पर निशान नजर आने लगता है। साथ ही कई बार महिलाओं को इचिंग की समस्या भी परेशान करने लगती है। ऐसे में आप बेस्ट पैड का इस्तेमाल कर सकती है। इससे ना आपको इचिंग होगी और आपका काम भी आसानी से हो जाएगा।
Breast Pain
Breast Pain
  • महिलाओं को कई बार ब्रेस्टफीडिंग के दौरान स्तन में दर्द और सूजन हो जाता है। ऐसे में गर्म पानी में सूती कपड़े को डुबोकर सिकाई करने या फिर हॉट बैग का इस्तेमाल करने से राहत मिल सकती है। वैसे स्थान पर बिना डॉक्टर की सलाह के किसी प्रकार की दवाइयां एवं क्रीम का प्रयोग करने से परहेज करें।
Diet For Breastfeeding
Diet For Breastfeeding Mom
  • मां बनने के बाद ब्रेस्ट हेल्थ का ध्यान रखना काफी ज्यादा जरूरी होता है। इसका एक सबसे आसान तरीका हेल्दी मिल्क प्रोडक्शन है। इसके लिए आपको सही डाइट लेना चाहिए। नई मां अपनी नियमित डाइट में कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें। वहीं आयरन और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व ब्रेस्ट हेल्थ को बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी होते है। आप चाहें तो डेली दाल, हरी पत्तेदार सब्जियां, दूध, पनीर और हरी मूंग दाल जैसे खाद्य पदार्थों को खाने में शामिल कर सकती हैं।
Breast Massage
Breast Massage
  • कई बार लगातार बच्चे को ब्रेस्टफीड करवाने से हमारे ब्रेस्ट पर असर पड़ने लगता है। ऐसे में दूध की कुछ बूंदों से निप्पल और उसके आसपास की त्वचा को अच्छे से मसाज करें। ऐसा करने से आपकी त्वचा ड्राई नहीं होती और आपके स्किन को पर्याप्त पोषण मिलता है।
Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement