For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इन पोषक तत्वों की कमी से नींद आती है कम: Nutrition and Sleep

09:30 AM Apr 19, 2023 IST | Nikki Mishra
इन पोषक तत्वों की कमी से नींद आती है कम  nutrition and sleep
Advertisement

Nutrition and Sleep: स्वस्थ शरीर के लिए अच्छी और गहरी नींद बहुत ही जरूरी है। अगर आप चाहते हैं कि आप बीमारियों से दूर रहे, तो नियमित रूप से 8 घंटे की नींद लें। अगर आपको अच्छी और गहरी नींद न आने की परेशानी है, तो इसका कारण आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। जी हां, शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी नींद न आने की परेशानी हो सकती है। आइए जानते हैं किन पोषक तत्वों की कमी से नींद न आने की परेशानी होती है?

मैग्नीशियम की कमी

शरीर में मैग्नीशियम की कमी के कारण आपकी नींद प्रभावित होती है। मैग्नीशियम हमारे शरीर में लगभग 300 मेटाबॉलिक क्रियाओं को पूर्ण करने में मददगार होता है। इसके अलावा शरीर में मैग्नीशियम की कमी के कारण तनाव, चिंता, हाई ब्लड प्रेशर जैसी परेशानी हो सकती है। कुछ स्थितियों में शरीर में मैग्नीशियम की कमी के कारण नसों और मांसपेशियों पर असर पड़ता है। शरीर में मैग्नीशियम की कमी को पूरा करने के लिए आप अपने आहार में पालक, सोया, आलू, काली बीन्स और एवोकाडो जैसी चीजों को शामिल करें। इनमें मैग्नीशियम भरपूर रूप से होता है।

विटामिन डी की कमी

शरीर में विटामिन डी की कमी के कारण न सिर्फ आपकी हड्डियां कमजोर होती हैं, बल्कि इसकी वजह से आप अनिद्रा से भी जूझ सकते हैं। इसके अलावा विटामिन डी की कमी के कारण लो एनर्जी, स्ट्रेस, डिप्रेशन जैसी परेशानी बढ़ सकती है। इसलिए शरीर में विटामिन डी की पूर्ति करें। विटामिन डी की पूर्ति के लिए आप अपने आहार में दूध, दही, पनीर, सोया जैसी चीजों को शामिल करें।

Advertisement

कैल्शियम की कमी

शरीर में कैल्शियम की कमी के कारण भी आपकी स्लीप क्वालिटी बिगड़ सकती है। कई बार इसकी वजह से आपको अच्छी और गहरी नींद नहीं आती है। इसके अलावा शरीर में विटामिन डी की कमी के कारण हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए आप अपने आहार में डेयरी प्रोडक्ट्स को शामिल करें।

विटामिन बी12 नींद को कर सकता है प्रभावित

शरीर में विटामिन बी12 की कमी के कारण आपको नींद न आने की परेशानी हो सकती है। इसके अलावा यह आपके शरीर के विकास को भी रोक सकता है। शरीर में विटामिन बी12 की कमी को दूर करने के लिए आप अपने आहार में मछली, चिकन, चिकन और डेयरी प्रोडक्ट्स जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

Advertisement

ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी

ओमेगा 3 फैटी एसिड हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होता है, क्योंकि इसका निर्माण हमारा शरीर नहीं करता है। इसकी कमी को दूर करने के लिए आपको ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर आहार खाने की जरूरत होती है। इससे आपका मस्तिष्क स्वास्थ्य प्रभावित होता है, जो आपके नींद को भी प्रभावित कर सकता है। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपको अच्छी और गहरी नींद आए, तो इसके लिए अपने आहार में ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर आहार जैसे- फ्लैक्स सीड्स, मछली, अंडे, चिया सीड्स, अखरोट इत्यादि को शामिल करें।

शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी से आपका नींद प्रभावित हो सकता है। इसलिए अगर आपको अनिद्रा की शिकायत हो रही है तो अपने शरीर में पोषक तत्वों की जांच जरूर कराएं। वहीं, समग्र पोषक तत्वों से भरपूर आहार को डाइट में शामिल करें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement