For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बालों में केराटिन लेवल को बढ़ाएंगे ये सुपर फूड्स, नही पड़ेगी महंगे ट्रीटमेंट की जरूरत: Keratin Hair Growth Food

बालों की ग्रोथ और मजबूती बढ़ाने का दावा करने वाले महंगे-महंगे केराटिन ट्रीटमेंट भी केमिकल्स से भरे होते हैं। जो बालों को जड़ों से कमजोर कर सकते हैं। ऐसे में आप कुछ फूड्स को डाइट में शामिल कर नेचुरली बालों को हेल्दी ट्रीटमेंट दे सकते हैं।
02:00 PM Apr 23, 2024 IST | Renuka Goswami
बालों में केराटिन लेवल को बढ़ाएंगे ये सुपर फूड्स  नही पड़ेगी महंगे ट्रीटमेंट की जरूरत  keratin hair growth food
Natural ways to boost Hair Growth
Advertisement

Keratin Hair Growth Food: केराटिन हेल्दी स्किन और बालों की सही ग्रोथ को प्रमोट करने के लिए जरूरी नेचुरल स्ट्रक्चरल प्रोटीन होता है। ऐसे में आजकल आपने किसी न किसी को ये जरूर कहते सुना होगा कि बालों की सही ग्रोथ और हेयर फॉल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए केराटिन ट्रीटमेंट करवाना जरूरी है। आजकल मार्केट में महंगे-महंगे केराटिन ट्रीटमेंट के नाम पर केमिकल्स से भरे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बालों पर किया जा रहा है। जिससे बालों की जड़ें कमजोर होने के साथ-साथ बालों की क्वालिटी भी खराब हो सकती है। ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स केमिकल्स युक्त ट्रीटमेंट से नही बल्कि नेचुरल और न्यूट्रिशियस फूड्स को डाइट में शामिल कर नेचुरली केराटिन लेवल को बूस्ट करने को सलाह और टिप्स देते हैं। आइए जानते हैं, किन सुपर फूड्स को डाइट में शामिल कर आप हेल्दी हेयर पा सकते हैं।

Also read : नारियल पानी या नींबू पानी? चिलचिलाती धूप और झुलसाती गर्मी में बॉडी को हाइड्रेट रखने में कौन है ज्यादा असरदार: Lemon or Coconut Water

बालों के लिए फायदेमंद केराटिन लेवल को नेचुरली बूस्ट करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स: Keratin Hair Growth Food

अंडे

Keratin Hair Growth Food
Keratin Hair Growth Food

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार अंडे प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स होते हैं। जो केवल हेल्दी शरीर के लिए प्रोटीन की मात्रा को ही नहीं बल्कि बालों की ग्रोथ के लिए भी लाभकारी होते हैं। प्रोटीन में अलावा अंडे बायोटिन का शानदार सोर्स होते हैं जो शरीर में केराटिन लेवल को बूस्ट कर हेयर ग्रोथ के लिए बढ़िया है। आपको हर रोज एक समय डाइट में अंडे को शामिल करना चाहिए।

Advertisement

प्याज

onion
onion

बाल झड़ने या ग्रोथ रुक जाने पर पुराने समय से घर के बड़े लोग प्याज का रस और प्याज को तेल में पकाकर बालों पर इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। प्याज एंटीऑक्सीडेंट्स, एन-एसीटाइलसिस्टिन, और एल-सिस्टीन से भरपूर होता है जिसका सेवन करने से बालों में केराटिन बूस्ट होता है और बालों की ग्रोथ बढ़ती है। आप स्वस्थ बालों के लिए डेली डाइट में कच्चे प्याज का सलाद शामिल कर सकते हैं।

सैमन

seman
seman

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार सैमन फिश सबसे न्यूट्रिशियस फूड्स में से एक है। सैमन फिश प्रोटीन, बायोटीन, ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होती है। जो बालों में केराटिन लेवल को नेचुरली बूस्ट करने का सबसे बेहतरीन सोर्स है। सैमन फिश को डाइट में शामिल करने से हेयर लॉस से जुड़ी बड़ी से बड़ी समस्या से निजात पाना आसान है। अगर आप नॉन वेजिटेरियन है तो सैमन फिश को डाइट में जरूर शामिल करें।

Advertisement

शकरकंद

shakarakand
shakarakand

जी हां…. शकरकंद यानी सबके पसंदीदा स्वीट पोटैटो सुपर टेस्टी होने के साथ-साथ विटामिन और न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार शकरकंद विटामिन ए, प्रो विटामिन, ए केराटिनॉयड्स जैसे बीटा कैरोटीन से भरपूर होता है जो नेचुरली केराटिन लेवल को बूस्ट करने का काम बखूबी करते हैं। शकरकंद बालों में केराटिन बूस्ट करने के लिए पावरफुल वेजिटेरियन ऑप्शंस में से एक है।

सनफ्लावर सीड्स

sunflower seeds
sunflower seeds

सनफ्लावर सीड्स हेल्दी और सुपर न्यूट्रिशियस फूड्स में से एक है। जो बालों की ग्रोथ के साथ-साथ ओवरऑल हेल्थ के लिए बढ़िया स्नैक्स ऑप्शन है। सनफ्लावर सीड्स बायोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जिनका रेगुलर सेवन करने से बालों में केराटिन का प्रोडक्शन बढ़ता है और बाल हेल्दी और खूबसूरत नजर आते हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement