For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

हार्ट पेशेंट्स के दिल की धड़कन का ख्याल रखते हैं, ये सुपर हेल्दी स्नैक्स: Snack for Heart Patients

हार्ट पेशेंट्स लंच और डिनर के बीच एनर्जेटिक रहने के लिए कुछ हेल्दी, एनर्जी से भरे और स्वादिष्ट स्नैक्स की टेस्टी रेसिपीज जान ट्राई कर सकते हैं।
01:30 PM Apr 22, 2024 IST | Renuka Goswami
हार्ट पेशेंट्स के दिल की धड़कन का ख्याल रखते हैं  ये सुपर हेल्दी स्नैक्स  snack for heart patients
Super Healthy Snack Options
Advertisement

Snack for Heart Patients : डिनर और लंच के बीच वाली छोटी-मोटी भूख के लिए अधिकतर लोग गलत स्नैकिंग ऑप्शंस के लिए ही जाते हैं। जो हेल्थ के लिए सबसे खराब साबित होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं… सही और हेल्दी स्नैक ऑप्शंस को डाइट में शामिल करने से हेल्थ सही रहती है और आप दिनभर सुपर एक्टिव और एनर्जेटिक रहते हैं। ऐसे में बात हार्ट पेशेंट्स की करें तो उनके लिए नट्स, सीड्स, फल और हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे होममेड हेल्दी स्नैक्स ऑप्शन आसानी से मौजूद होते हैं। आइए आज एंटीऑक्सीडेंट्स और न्यूट्रिएंट्स के साथ स्वाद से भरपूर कुछ सुपर हेल्दी स्नैक्स ऑप्शंस की आसान रेसिपीज जानते हैं।

Read Also : पपीते के पत्ते का जूस देता है ये अनेकों फायदे: Papaya Leaf Juice

हार्ट पेशेंट्स के लिए सुरक्षित और बेहद फायदेमंद हैं, ये सुपर हेल्दी स्नैक्स : Snack Options For Heart Patients

Snack Options For Heart Patients

ओट्स और पीनट से बने एनर्जी बॉल्स

ऑफिस से लेकर ट्रैकिंग और स्पोर्ट्स तक किसी भी फिजिकल एक्टिविटी के लिए कुछ हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स पैक करना चाहते हैं। तो ये सुपर एनर्जी बॉल्स बढ़िया और स्वादिष्ट स्नैक्स ऑप्शन हो सकते हैं। इसके लिए आपको भुने हुए ओट्स का पाउडर बनाकर उसमें खजूर, बादाम, पिस्ता, अखरोट, सनफ्लावर सीड्स, पंपकिन सीड्स आदि मिला लेने हैं। उन्हें मिलने के बाद मिक्सचर को धीमी आंच पर अच्छे से भून लें और छोटे-छोटे बॉल्स बनाकर स्टोर कर लें। आप ये पावरपैक सुपर हेल्दी स्नैक्स 15 से 20 दिन तक एंजॉय कर सकते हैं।

Advertisement

सेब, बादाम और पीनट बटर

हार्ट पेशेंट्स को अपनी डाइट में पौष्टिक और संतुलित फूड आइटम्स ही शामिल करने चाहिए।
ये सैलेड कोलेस्ट्रॉल को समस्या में भी फायदेमंद साबित होती है। लंच से पहले या शाम को डिनर के बाद छोटी-मोटी भूख के लिए आप फाइबर से भरपूर सेब, बादाम और पीनट बटर सैलेड एंजॉय कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक सेब को छोटा-छोटा टुकड़ों में काटकर उसे भीगे हुए बादाम के साथ एक बाउल में डाल लेना है और इसे शुगर फ्री पीनट बटर से कोट कर सर्व करना है।

बेहतरीन है भुने चने

भुने हुए चने एंटीऑक्सीडेंट्स, प्लांट बेस्ड प्रोटीन और फाइबर का बेहतरीन सोर्स होने के साथ-साथ कैलोरीज में काफी लो होते हैं। ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स हार्ट पेशेंट्स को भुने हुए चने स्नैक्स के रूप में खाने की सलाह देते हैं। रोस्टेड चने क्रिस्पी और टेस्ट में बेहतरीन होते हैं। आप इन्हें सादा खाने के अलावा खीरा, हरी मिर्च, हरा धनिया, प्याज, टमाटर और नींबू डालकर चाट बनाकर भी सर्व कर सकते हैं। ये रोस्टेड चना चाट शाम के समय चटपटे खाने की क्रेविंग के लिए बेहतरीन ऑप्शन है।

Advertisement

हेल्दी ग्रीन स्मूदी

हरी भरी सब्जियों और ताजे फलों के मिक्सचर से बनी हेल्दी स्मूदी हेल्थ के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार हार्ट पेशेंट के लिए डाइट में एक समय के स्नैक्स में स्मूदी को जरूर शामिल करना चाहिए। ऐसे में मीठे के लिए पोटेशियम से भरपूर केला, एवोकाडो, पालक, सेब और अपने पसंदीदा नट्स और सीड्स को मिलाकर बढ़िया क्रीमी स्मूदी तैयार करें। और सुबह या शाम के समय एक बड़ा गिलास स्नैक्स के रूप में सर्व करें। डाइट एक्सपर्ट्स के अनुसार स्मूदी हार्ट पेशेंट्स के लिए सबसे न्यूट्रिशियस और टेस्टी स्नैक्स ऑप्शन है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement