For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

मौत को दावत देता है ये बीच, खतरनाक होने के बावजूद बना है आकर्षक केंद्र: Most Dangerous Beach

02:30 PM Feb 16, 2024 IST | Nikki Mishra
मौत को दावत देता है ये बीच  खतरनाक होने के बावजूद बना है आकर्षक केंद्र  most dangerous beach
Most Dangerous Beach
Advertisement

Most Dangerous Beach: बीच का नाम सुनते ही हमारे मन में चारों ओर हरियाली और समुद्र के खूबसूरत नजारें अंकित होते हैं। लेकिन क्या होगा जब आपको कंकाडो से भरे बीच पर छोड़ दिया जाए। जी हां, आप इस बात को सुनकर थोड़ा चौक जरूर गए होंगे, लेकिन ऐसा सच है। यह बीच हरियाली के लिए नहीं, बल्कि चारों ओर बिखरे कंकालों के लिए जाना जाता है। इस बीच का नाम है कंकाल तट, जो साउथ अफ्रीकी देश के नामीबिया में स्थित है। यह करीब 40 किमी चौड़ा और 500 किमी लंबा तटीय क्षेत्र है। इस बीच को दुनिया का सबसे खतरनाक बीच कहा जाता है। इस बीच के ‘मायावी रेगिस्तानी शेरों’ और तबाह हो चुके जहाजों के मलबे की वजह से इसकी तुलना ‘पृथ्वी के अंत’ से की गई है।

Also read : महंगे और खूबसूरत हैवी सीक्वेंस लहंगे की ऐसे करें देखभाल

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह बीच इसलिए काफी ज्यादा खतरनाक है, क्योंकि इस बीच पर कई तरह के लकड़बग्घे, चीते, तेंदुए और शेर रेत में छिलकर पर्यटकों का शिकार करते हैं। इस बड़े से बीच में सिर्फ ट्रेन्ड टूरिस्ट ऑपरेट के जरिए ही पहुंचा जा सकता है, क्योंकि यहां अकेले जाना मौत को दावत देने के बराबर है।

Advertisement

Most Dangerous Beach
Dangerous Beach

यह बीच न सिर्फ एक समुद्र तट है, बल्कि यह एक नेशनल पार्क भी है, जो दक्षिणी और उत्तरी हिस्सों में बंटा हुआ है। आप साउथ वाले हिस्से काफी आसानी से पहुंंच सकते हैं। इसके दक्षिण में नेशनल वेस्ट कोस्ट पर्यटक रीक्रिएशन क्षेत्र है, जहां पर आपको काफी ज्यादा संख्या में मछलियां देखने को मिल सकती हैं। इसलिए यह मछुआरों के लिए भी एक काफी आकर्षक केंद्र है।

Skeleton Beach
Skeleton Beach

वहीं, उत्तरी हिस्से की बात करें, तो यहां आप आसानी से प्रवेश नहीं कर सकते हैं। यहां जाने के लिए आपको अपने साथ किसी क्वालीफाइड टूर ऑपरेटर की जरूरत पड़ेगी। बिना टूर ऑपरेटर के यहां जाना आपके लिए घातक हो सकता है।

Advertisement

इस बीच को दुनिया के सबसे बड़े जहाजों के कब्रिस्तान के रूप में भी जाना जाता है। क्योंकि यहां पर करीब 500 जहाजों के मलबे हैं, जिसके ढेर सारे अवशेष आपको समुद्र तट पर बिखरे मिलेंगे। जहाजों के मलबे बिखरे होने की वजह से यह काफी कोहरा और अशांत बीच है। इसके अलावा यहां पर कंकाल और हड्डियां भी देखने को मिल सकती है। ऐसे में यहां पर यात्रा करना आपके लिए किसी डरावनी फिल्म देखने से कम नहीं है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement