For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

झड़ते बालों से मुक्ति दिलाएगा प्याज और मेथी से बना ये हेयर मास्क: Homemade Hair Mask

02:00 PM Apr 10, 2024 IST | Gayatri Verma
झड़ते बालों से मुक्ति दिलाएगा प्याज और मेथी से बना ये हेयर मास्क  homemade hair mask
Hairfall
Advertisement

Homemade Hair Mask: बालों का झड़ना एक आम समस्या है। यूँ तो बालों का ये नेचर होता है कि वो रोजाना गिरते है और उसकी जगह पर रोजाना नए बाल आते है। माना जाता है रोजाना 50 से 100 बाल गिरना एक आम बात है। लेकिन अगर आपके उसकी जगह पर नए बाल नहीं आ रहे है तो ये एक बड़ी समस्या है। नए बाल न आने की वजह से सिर पर गंजापन जैसी शिकायत होने लगती है। बता दें कि बालों के न उगने के कई कारण हो सकते है जैसे शरीर में हार्मोनल डिसबेलेंस, गलत खान पान और पोषण की कमी। अगर आप भी इस तरह की समस्या से जूझ रहें है तो आप प्याज और मेथी से बने इस हेयर पैक का इस्तेमाल कर सकते है। मेथी और प्याज दोनों ही बालों के लिए फायेदेमंद होते है इसलिए इसके इस्तेमाल से बालों को पोषण मिलता है और रुके हुए बाल फिर से उगने लगते है।

Also read : हेल्दी और शाइनी हेयर पाने के लिए घर पर बनाएं 3 DIY प्रोटीन हेयर मास्क

onion hair mask

प्याज और मेथी दोनों ही बालों के लिए लाभकारी है इसके मास्क को बनाने के लिए रातभर मेथी के दाने को पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इसके दाने को पीसकर पतला पेस्ट बना लें। इसके बाद एक छोटी प्याज लेकर उसे घीस लें और कॉटन के कपड़े में डालकर अच्छे से उसका पानी निचोड़ लें। एक कटोरी में मेथी के पेस्ट और प्याज के रस को मिक्स कर लें और बालों में अच्छे से जड़ों तक लगा कर एक घंटे के लिए छोड़ दें। एक घंटे बाद बालों को शैम्पू से धो लें। इस मास्क को सप्ताह में कम से कम एक बार जरुर इस्तेमाल करें। इस मास्क के कुछ ही इस्तेमाल के बाद आपको रिजल्ट देखने को मिलेगा और आपके नए बाल आने शुरू हो जाएँगे।

Advertisement

हम सभी से सुनते आये है कि बालों के लिए मेथी फायेदेमंद है। हालाँकि मेथी बालों के लिए एनेर्जी बूस्टर का काम करती है जो बालों के जड़ों में जाकर बालों को पोषण देती है। मेथी में मौजूद लेसिथिन कंडीशनर का काम करता है। इसी के साथ साथ मेथी के बीजों में फोलिक एसिड, विटामिन ए, के, सी, पोटैशियम और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। स्किन को नौरिश कर स्किन को हेल्दी बनाने का काम करती है इसके साथ साथ बालों की रुकी हुई ग्रोथ को बढ़ाती है और डैमेज बालों को इम्प्रूव भी करती है।

प्याज में भरपूर मात्रा में सल्फर पाया जाता है जो पतले बाल और बालों के टूटने जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। प्याज में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते है जो स्कैल्प में होने संक्रमण को रोकने का काम करते है और सफ़ेद बालों की समस्याओं को भी दूर करने में मदद करते है।

Advertisement

Home made hairmask

प्याज और मेथी दोनों में ही ऐसे तत्व पायें जाते है जो बालों के लिए बहुत लाभकारी है। इसलिए इन दोनों से ही मिलकर बने इस हेयर मास्क को लगाने से आपके दोगुने परिणाम देखने को मिलते है। इसके बेहतर रिजल्ट के लिए कम से कम 3 से 4 महीने तक इसका इस्तेमाल करना जरुरी है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement