For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

शरीर में चींटियां काटने जैसा महसूस होता है, तो जान लें इसके 8 कारण और बचाव के तरीके: Tingling Sensation In Feet And Hand

07:00 AM Aug 23, 2023 IST | Swati Kumari
शरीर में चींटियां काटने जैसा महसूस होता है  तो जान लें इसके 8 कारण और बचाव के तरीके  tingling sensation in feet and hand
Advertisement

Tingling Sensation In Feet And Hand: हमारे शरीर के किसी हिस्से में कभी-कभी दर्द और झुनझुनी महसूस होना आम बात है। लेकिन, अगर शरीर पर चींटी के काटने जैसा महसूस लगातार हो, तो इस स्थिति में हमें सतर्क होने की जरूरत होती है। दरअसल, ये कोई गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है, जो हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। कई व्यक्तियों को कभी-कभी ऐसा लगता है कि उनके शरीर के अंगों में चींटियां काट रही हैं। जिस वजह से अंगों में सनसनाहट होने लगती है। हालांकि, लोग ऐसी समस्या को नजर अंदाज कर देते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। समय रहते हुए इस समस्या का इलाज कराना जरूरी है, नहीं तो भविष्य में ये गंभीर रूप ले सकता हैं।

इन कारणों से हो सकती हैं ये समस्याएं महसूस

Tingling Sensation In Feet And Hand
Tingling Sensation In Feet And Hand

दवाईयों के साइड इफेक्ट्स

अगर कोई व्यक्ति हार्ड दवाइयां लेता है, तो उसे इस तरह की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि, इन दवाईयों के साइड इफेक्ट्स भी देखे जाते हैं। अगर आप ट्यूबरक्लोसिस, हाई ब्लड प्रेशर, एचआईवी और कई अन्य संक्रमण की वजह से संक्रमित है, तो भी कभी-कभी आपकों हाथ या पैर में चींटी काट रही हैं, ऐसा महसूस हो सकता है। ऐसी स्थिति में आप डॉक्टर से संपर्क करें।

Krimson 35 Tablet in Hindi
Krimson 35 Tablet in Hindi

संक्रमण

अगर आप किसी बैक्टीरियल संक्रमण से संक्रमित है, तो आपको हाथ और पैर में चीटियां चलने जैसा महसूस हो सकता है। इनमें एचआईवी, लाइम डिजीज, हेपेटाइटिस बी और सी और साइटोमेगालोवायरस का भी नाम शामिल है।

Advertisement

किडनी डैमेज होना

Kidney Health
Kidney Health

किडनी हमारे खून को अंदर से फिल्टर करती हैं। ये उन टॉक्सिन से छुटकारा दिलाती हैं, जो नसों को चोट पहुंचाते हैं। अगर किसी का किडनी सही से काम नहीं कर रहा है, तो उसे पूरे शरीर में चींटी काटने जैसा महसूस हो सकता है। ऐसी स्थिति में आपकों डॉक्टर्स से इलाज करवाना चाहिए।

पर्याप्त विटामिन नहीं लेना

जब भी किसी व्यक्ति के शरीर में विटामिन बी या विटामिन ई की कमी होती है, तो उसे शरीर में चींटी काटने जैसा महसूस हो सकता है। आप शरीर में विटामिन की कमी पूरी करने के लिए विटामिन बी और ई युक्त चीजों का सेवन करें। इससे आपकों आराम मिलेगा।

Advertisement

डायबिटीज

reduce the risk of diabetes
reduce the risk of diabetes

आज कल किसी भी व्यक्ति को डायबिटीज हो रहा है। जिस वजह से शरीर में ब्लड शुगर का स्तर गड़बड़ाने लगता है। ब्लड शुगर का लेवल घटने से हमारे शरीर के अंगो पर बुरा प्रभाव पड़ता है और जिस वजह से आपकों शरीर में चींटी काटने जैसा लग सकता है।

ट्यूमर

नसों पर बढ़ने वाले ट्यूमर का दबाव हाथ और पैरों में अक्सर चींटी काटने जैसा अहसास करवाता है। ट्यूमर हमारे इम्यूनिटी सिस्टम को प्रभावित करता है और नर्व्स क डैमेज भी करता है। जिस वजह से हमारे हाथ और पैरों में झनझनाहट भी होने लगती हैं।

Advertisement

थायरायड

अगर आप थायराइड जैसी बीमारी से संक्रमित है, तो आपकों हाथों और पैरों में चींटी काटने जैसा महसूस हो सकता है। आप समय रहते हुए थायराइड का इलाज करवाते हैं, तो इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

शराब अधिक पीना

अधिक शराब का सेवन नसों को नुकसान पहुंचाता है। इसकी वजह से हमारे शरीर में विटामिन बी12 और फोलेट की कमी हो सकती है। जिस वजह से हाथ-पैर में झुनझुनी और सुन्नता पैदा हो सकती है। ऐसे में आपकों शराब का सेवन कम करना चाहिए, तभी आपकों इस समस्या से छुटकारा मिलेगा।

इन घरेलू उपायों से मिलेगा आराम

reduce the risk of diabetes
Tingling Sensation In Feet And Hand

हल्दी वाला दूध पिएं

इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हल्दी वाला दूध कारगर साबित हो सकता है। क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शरीर की सुन्नता को कम करते हैं। साथ ही ये शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को भी सामान्य करते हैं।

दालचीनी है फायदेमंद

Cinnamon
Cinnamon

अगर आपको भी निरंतर शरीर में चींटी काटने जैसा महसूस होता है, तो आप दालचीनी का सेवन करें। इसमें मौजूद पोषक तत्व से शरीर में ब्लड फ्लो बेहतर हो सकता है। जिस वजह से शरीर के अंगों की सुन्नता कम होती है।

योग है जरूरी

योगा हमारे कई समस्याओं का निदान है। योगा करने से शरीर में ब्लड फ्लो बेहतर होता है, जो शरीर के अंगों में होने वाली झनझनाहट और सुन्नेपन को कम कर सकता है।

सेंधा नमक

सेंधा नमक मांसपेशियों को कम समय में आराम पहुंचाता है। इसमें मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण सूजन को दूर करने के साथ-साथ झनझनाहट में भी आराम पहुंचाते हैं। ऐसे में आप नहाने के पानी में सेंधा नमक मिलाकर नहा सकते हैं। अगर आपको अक्सर पैरो में चींटी काटने जैसा महसूस होता है, तो आप बाल्टी में सेंधा नमक और पानी मिलाकर अपने पैरों को कुछ देर के लिए रख सकती हैं। इससे आपकों इंस्टेंट आराम मिलेगा।

बेहतर डाइट लें

शरीर में पोषक तत्व यानि विटामिंस की कमी के कारण भी हाथ-पैरों में चींटी काटने जैसा महसूस हो सकती है। ऐसे में आपकों हेल्दी डाइट फॉलो करना चाहिए। आप प्रतिदिन डाइट में विटामिन बी, मैग्नीशियम, प्रोटीन और आयरन से भरपूर चीज़ें शामिल करें।

साइप्रस का तेल

शरीर में चींटी काटने जैसी समस्या से राहत पाने के लिए साइप्रस का तेल काफी कारगर है। आप इस तेल से रोजाना मालिश करें। इसकी वजह से नसों को आराम मिलता है। आप चाहे तो इस तेल को जैतून या नारियल के तेल में मिलाकर मालिश कर सकती हैं।

लैवेंडर का तेल

Lavender  Oil
Lavender Oil

इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लैवेंडर के तेल में नारियल का तेल मिला लें और पुरे शरीर पर मालिश करें। बता दें, लैवेंडर का तेल एक एसेंशियल ऑयल है, जो एंटी इंफ्लमेटरी गुणों से भरपूर है। मसाज हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को भी दुरुस्त करता है।

वॉर्म कम्प्रेस

Warm Compress
Warm Compress

इस तरह की समस्याओं के लिए वॉर्म कम्प्रेस बेहतर उपाय है। इससे नसों में ब्लड सर्क्युलेशन को ठीक किया जा सकता है। ये हमारे शरीर के नसों की ब्लॉकेज को ठीक करता है, जिस वजह से शरीर में चींटियां काटने जैसा महसूस नहीं होगा।

इस समस्या से बचने के उपाय

Tingling Sensation In Feet And Hand
Tingling Sensation In Feet And Hand
  • हमारे शरीर के किसी भी अंग में चींटी काटने जैसा अनुभव कई कारणों की वजह से होता है। लेकिन, इससे बचने के कुछ उपाय भी हैं। आज हम आपको उन्हीं के बारे में बताने वाले हैं।
  • कभी भी अधिक समय तक एक ही मुद्रा में न बैठें और न खड़े रहें।
  • अगर आप काम करते हैं, तो बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें। इससे ब्लड सर्कुलेशन आसानी से होगा।
  • डेली डाइट में पौष्टिक आहार को शामिल करें। जो विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर होना चाहिए।
  • कोशिश करें कि धूम्रपान या शराब सेवन से दूर रहें।
  • सुबह उठने के तुरंत बाद गर्दन और बांह से संबंधित स्ट्रेचिंग व्यायाम करें। इससे बॉडी की मूवमेंट होती हैं।
  • रात में सोने के दौरान एक ही पोजिशन पर मत सोया करें। इसे बीच बीच में बदलते रहें।
  • अगर इन उपायों को आजमाने के बाद भी शरीर में चींटी काटने जैसा महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

जब पैर में चींटी काटने जैसा महसूस हो, तो क्या करना चाहिए

Tingling Sensation In Feet And Hand
Tingling Sensation In Feet And Hand
  • अगर शरीर के किसी भी अंग में चींटी काटने जैसा अनुभव हो तो उस जगह पर अधिक भार ना दे। उसे रिलैक्स रहने दें। उस हिस्से में ब्लड सर्कुलेशन आसानी से हो सकें।
  • जब भी चींटी काटने जैसा महसूस हो, तो धीरे धीरे टहलने की कोशिश करें। यह आपके सेंसेशन को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा पूरे शरीर में मूवमेंट बनाए रखें। यह ब्लड फ्लो को संतुलित रखने में मदद करेगा।

इस समस्या को दूर करने के लिए उत्तम खाद्य पदार्थ

Tingling Sensation In Feet And Hand
Tingling Sensation In Feet And Hand

हमारे शरीर में चींटी काटने जैसा पोषक तत्वों की कमी से भी हो सकता है। ऐसे में पौष्टिक आहार को डाइट में शामिल करें।

विटामिन बी

Vitamin B Foods
Vitamin B Foods

आप शरीर में विटामीन बी की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में अंडा, केला, मटर, मीट, एवोकाडो शामिल कर सकते है।

विटामिन सी

Vitamin C Foods
Vitamin C Foods

विटामिन सी की कमी पूरे करने के आप प्रतिदिन अपने डाइट में ब्रोकली, पालक, आलू या स्ट्रॉबेरी जैसी चीजों को शामिल कर सकते है।

डेयरी प्रोडक्ट

Dairy Products
Dairy Products

हमारे शरीर में चींटी काटने जैसा महसूस कैल्सियम की कमी से भी हो सकता है। ऐसे में आप प्रतिदिन अपनी डाइट में दूध, दही, पनीर को शामिल कर सकते है।

FAQ | क्या आप जानते हैं

पूरे शरीर में चींटी काटने जैसा क्यों लगता है?

अक्सर हमें ऐसा लगने लगता है कि जैसे छोटी-छोटी चींटियां हमारे शरीर पर चल रही है। इसका कारण विटामिन की कमी हो सकती है।

किस विटामिन की कमी से हाथों और पैरों में झुनझुनी होती है?

विटामिन बी - विटामिन बी12 और विटामिन बी6 के अलावा कॉपर, कैल्शियम और मैग्नीशियम की कमी से भी शरीर में चींटी चलने का अहसास हो सकता है।

हाथ पैरों में चींटी काटने जैसा महसूस हो तो क्या करें?

अगर आपको लगातार ये समस्या परेशान कर रही हैं, तो आप मालिश कर सकते हैं। इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अच्चा होता है, जिससे झुनझुनी की समस्या कम हो सकती हैं।

आपको कैसे पता चलेगा कि आपकी झुनझुनी गंभीर है?

अगर आप इस वजह से सही से चल नहीं पा रहें हैं और न ही बॉडी कोई मूवमेंट कर पा रही है, तो आपकों तुरंत डॉक्टर से दिखाना चाहिए।

हाथ पैर में झुनझुनी आने का क्या कारण है?

अगर किसी व्यक्ति की किडनी सही से काम नहीं करती है, तो हाथ-पैर में चींटी काटने जैसा महसूस हो सकता है। इसके सही से काम न करने के पीछे डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर है।
Advertisement
Tags :
Advertisement