For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इन 5 लक्षणों से पता लगाएं खून हो गया है गंदा: Tips To Purify Blood

आपकी बॉडी में मौजूद खून का सामान्य रंग आपको पता ही होता है। उस सामान्य रंग के बजाय अगर आपका खून भूरा या ब्राउन होता है तो वो गंदा है।
09:30 AM Jul 07, 2023 IST | Sufia Parveen
इन 5 लक्षणों से पता लगाएं खून हो गया है गंदा  tips to purify blood
Tips To Purify Blood
Advertisement

Tips To Purify Blood: हर व्यक्ति की बॉडी अंदर सभी चीज़ें या खान पान इधर से उधर ब्लड के जरिए ही पहुँचता है। शरीर के अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाने से लेकर बॉडी का टेम्प्रेचर कंट्रोल करने तक का पूरा काम बॉडी में मौजूद ब्लड ही करता है। ब्लड बॉडी का पीएच लेवल, वॉटर लेवल भी सही तरह से रेग्युलेट करता है। इसके साथ ही सभी न्यूट्रिएंट्स को भी बॉडी के जरूरी हिस्से तक ब्लड ही ले जाता है। वेस्ट प्रोडक्ट्स, हार्मोंस और दूसरे सेल्स का ट्रांसपोर्ट भी ब्लड के जरिए ही हमारी बॉडी में होता है।

कई बार गलत और अनहेल्दी खाना खाने से हमारे ब्लड में कुछ ऐसे तत्व भी पहुंच जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक होते हैं। ऐसे गलत और अनहेल्दी खाने से ही हमारी बॉडी का खून खराब होता है। यहां तक की ब्लड में गंदगी से फोड़े-फुंसी, पिंपल और स्किन से जुड़ी कई तरह की परेशानी हो जाती हैं। साथ ही जल्दी थक जाना, पेट की दिक्कतें, वजन कम हो जाना, आदि भी ब्लड में गंदगी की वजह से होती हैं।

ऐसे में ये बेहद जरूरी है कि आपका ब्लड साफ रहे। जिससे आपकी बॉडी अच्छे से काम करते रहे। साथ ही आपके चेहरे पर भी नेचुरल चमक बनी रहे। आपकी बॉडी में मौजूद ब्लड को साफ करने के लिए आपको अलग से कोई ट्रीटमेंट लेने या बड़ा खर्चा करने की भी कोई जरूरत नहीं होती। हमारे किडनी और लिवर वेस्ट मटेरियल को बाहर करके ब्लड को आसानी से प्यूरिफाई कर सकते हैं।

Advertisement

इस तरह पहचाने बॉडी का गंदा खून

  • आपकी बॉडी में मौजूद खून का सामान्य रंग आपको पता ही होता है। उस सामान्य रंग के बजाय अगर आपका खून भूरा या ब्राउन होता है तो वो गंदा है।
  • खून का गंदापन आमतौर पर एक अजीब सी बदबू के साथ आता है। अगर आपको आपके ब्लड में से कुछ गंदी बदबू आती है तो समझ जाइये आपका खून गंदा है।
  • गंधक बौछार भी बॉडी में मौजूद खून के गंदे होने का संकेत हो सकता है।
  • अगर आपकी बॉडी का ब्लड गंदा हो चूका है तो उसमे ज्यादा तरलता आपको देखने को मिलेगी। इससे आपको बुखार और दर्द के सुस्ती भी हो सकती है।
  • गंदे खून में शरीर में ऑक्सीजन के पहुंच में काफी देरी होती है, जिससे आपको सुस्ती महसूस हो सकती है। साथ ही आपको भूख कम लगेगी, कमजोरी महसूस होगी, थकान और दुर्बलता का भी अनुभव होगा।

ऐसे करें अपना खून साफ़

पानी

water
water

शुद्ध पानी ज़्यादा से ज़्यादा मात्रा में पीने से आपके शरीर से जहरीले तत्व बाहर निकलने में काफी मदद होगी।

यह भी पढ़ें | Weight Loss tips at home: वर्क फ्रॉम होम के दौरान करना है वेट लॉस तो अपनाएं यह टिप्स

Advertisement

नींबू पानी

नींबू पानी शरीर में विटामिन सी की मात्रा बढ़ाता है जो आपके शरीर के अवशिष्ट जहरीले तत्वों को खत्म करने में मदद करता है।

हल्दी

Turmeric
Turmeric

हल्दी में मौजूद कुछ ज़रूरी एंटीऑक्सिडेंट तत्व जहरीले तत्वों को शरीर से बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं।

Advertisement

फाइबर युक्त चीजें

अपनी डाइट में फाइबर युक्त चीजों को ऐड करें, जैसे- साबूत अनाज, सब्जियां और फल। यह आपके पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखने में मदद करता है। साथ ही आपकी बॉडी से गंदा खून भी अलग करता है।

अदरक

Ginger
Ginger

अदरक में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट तत्व आपके शरीर के जहरीले तत्वों को खत्म करने में बेहतरीन तरीके से मदद करता है।

सफेद प्याज

सफेद प्याज को अपनी डाइट में ऐड करें। ये शरीर के जहरीले तत्वों को खत्म करने में मदद करता है।

खीरे

Cucumber
Cucumber

खीरे में मौजूद पानी की मात्रा आपकी बॉडी में मौजूद ब्लड को प्यूरिफाई करता है।

एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस में कई एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर में मौजूद जहरीले पदार्थों को हटाने में मदद करते हैं। इसके बेहतर रिजल्ट के लिए रोज सुबह एलोवेरा जूस पिएं।

Advertisement
Tags :
Advertisement