For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

हेल्दी रहने के लिए डेली डाइट में जरूरी है मैग्नीशियम को शामिल करना, जानिए कैसे: Magnesium In Diet

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार हेल्दी बॉडी के लिए डाइट में मैग्नीशियम रिच फूड्स और मैग्नीशियम सप्लीमेंट्स को शामिल करना जरूरी है। आइए आज मैग्नीशियम युक्त फूड्स को सेवन करने का सही समय और तरीका जानते हैं।
07:00 AM Apr 16, 2024 IST | Renuka Goswami
हेल्दी रहने के लिए डेली डाइट में जरूरी है मैग्नीशियम को शामिल करना  जानिए कैसे  magnesium in diet
Magnesium In Diet
Advertisement

Magnesium In Diet: हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार मैग्नीशियम हेल्दी बॉडी के लिए एक जरूरी मिनरल है। मैग्नीशियम शरीर के लिए एक जरूरी पोषक तत्व है, जो कई फूड्स में नेचरली मौजूद होता है जिनका सेवन करने से शरीर में डेली मैग्नीशियम की पूर्ति की जा सकती है। आमतौर पर अक्सर पुरुषों को 420mg और दूसरी ओर महिलाओं को 320mg मैग्नीशियम की आवश्कता होती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है, मैग्नीशियम की सही मात्रा के इंटेक के साथ-साथ शरीर में मैग्नीशियम का अब्जॉर्ब होना भी जरूरी है। मैग्नीशियम शरीर में एनर्जी प्रोडक्शन से लेकर मजबूत हड्डियों और दांतों के लिए भी जरूरी है। आइए आज मैग्नीशियम रिच फूड्स और मैग्नीशियम इंकटेक का सही समय और तरीका जानते हैं।

Also read : चाय-कॉफी के बजाय ये ड्रिंक्स भी बना सकते हैं आपका दिन: Tea and Coffee Alternatives

इस समय सबसे बेहतर है, मैग्नीशियम रिच फूड्स और सप्लीमेंट्स का सेवन: Magnesium In Diet

Magnesium Rich Foods

सुबह का समय है, मैग्नीशियम इंटेक के लिए सबसे बेहतर

मैग्निशियम रिच फूड्स या मैग्नीशियम सप्लीमेंट का सेवन सुबह के समय करना सबसे बेहतर माना जाता है। मैग्नीशियम युक्त फूड्स शरीर में एनर्जी मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का काम बखूबी करते हैं। इसलिए सुबह के समय दिन की शुरुआत मैग्नीशियम रिच फूड्स के साथ करने से आप दिनभर एनर्जेटिक महसूस करते हैं। मैग्नीशियम बॉडी एंजाइम्स के फंक्शन और एटीपी प्रोडेक्शन को बढ़ावा देकर बॉडी को दिन के लिए तैयार करने में सहायक है। सुबह के नाश्ते में मैग्नीशियम रिच फूड्स जैसे ब्रोकली, केला, बादाम और पंपकिन सीड्स का सेवन करने से आप दिनभर एनर्जेटिक रह सकते हैं।

Advertisement

वर्कआउट से पहले ले सकते हैं, मैग्नीशियम सप्लीमेंट

Magnesium Supplements
Magnesium Supplements

मैग्निशियम रिच फूड्स का सेवन एनर्जेटिक रहने के लिए किया जाता है। ऐसे में वर्कआउट से पहले मैग्नीशियम सप्लीमेंट्स लेने से बॉडी मसल फंक्शन को सपोर्ट या सहारा मिलता है। एक्सरसाइज या फिजिकल वर्कआउट के दौरान मैग्नीशियम स्मूद मसल कांट्रेक्शन और रिलैक्सेशन में अहम भूमिका निभाता है। इसके अलावा मैग्नीशियम मसल फंक्शन और बॉडी हाइड्रेशन के लिए जरूरी इलेक्ट्रोलाइट को बैलेंस करने में भी सहायक है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार वर्कआउट से पहले मैग्नीशियम रिच फूड्स या मैग्नीशियम सप्लीमेंट्स का सेवन मसल क्रैंप्स और थकान से राहत पाने में मददगार साबित होता है। इसलिए बढ़िया वर्कआउट के लिए मैग्नीशियम सप्लीमेंट्स का सेवन कर सकते हैं।

भोजन के साथ ऐसे शामिल करें मैग्नीशियम को शामिल

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार भोजन के साथ मैग्नीशियम को शामिल करने से बॉडी में मैग्नीशियम का अब्सोप्शन बढ़ जाता है। इसलिए भोजन जिसमें प्रोटीन और हेल्दी फैट्स शामिल होते हैं, उसके साथ मैग्निशियम रिच फूड्स या सप्लीमेंट्स का सेवन करने से बॉडी न्यूट्रिएंट्स को सही तरह अब्जॉर्ब कर पाती है। आप भोजन के साथ नेचुरली मैग्निशियम रिच फूड्स जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, नट्स, सीड्स और सबूत अनाज को शामिल कर सकते हैं।

Advertisement

रात में सोने से पहले ऐसे करें मैग्नीशियम का सेवन

Magnesium before sleeping
Consume magnesium like this before sleeping at night

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार रात में सोने से पहले मैग्नीशियम का सेवन करने से बॉडी रिलैक्स महसूस करती है और स्लीप क्वालिटी भी पहले से बेहतर हो सकती है। मैग्नीशियम रिच फूड्स या सप्लीमेंट्स शरीर में मसल रिलैक्सेशन के लिए जरूरी होने के साथ रात में बॉडी को रिलैक्स कर बेहतर नींद के लिए भी मददगार साबित होते हैं। इसलिए डॉक्टर्स शाम को सोने से पहले मैग्नीशियम रिच फूड्स का सेवन करने की सलाह देते हैं। जो दिनभर की थकान से शरीर और दिमाग को शांत या रिलैक्स कर बेहतर नींद और ओवरऑल हेल्थ के लिए बेहतरीन काम करता है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement