For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्मी के मौसम में सेहत का ख्याल रखने के लिए हमेशा घर में रखें ये चीज़े: Summer Care Tips

09:30 AM Apr 13, 2024 IST | Gayatri Verma
गर्मी के मौसम में सेहत का ख्याल रखने के लिए हमेशा घर में रखें ये चीज़े  summer care tips
Summer Care Tips
Advertisement

Summer Care Tips: गर्मी ने दस्तक दे दी है सभी घरों में कूलर और एसी भी शुरू हो चुके है। ऐसे में घर से बाहर चुभती हुई धूप में निकलना बेहद मुश्किल रहता है। गर्मी की शुरुआत होते ही कई तरह की पेट की बीमारियाँ भी दस्तक देने लगती है। खासतौर पर अप्रेल और मई के महीने में लोगों में दस्त, उलटी, अपच, ब्लोटिंग जैसी कई समस्याएं देखने को मिलती है। इन तरह की पेट की बिमारियों से शरीर में डिहाइड्रेशन की परेशानी भी पैदा हो जाती है जिससे शरीर में कमजोरी हो जाती है। ऐसे में इन परिशानियों से बचने के लिए गर्मियों के मौसम में हमेशा सभी के घर में इन चीजों का होना बेहद जरुरी है। इन चीजों से आप कुछ समय में ही पेट की समस्याओं से इंस्टेंट राहत पा सकते है। चलिए जानते है ऐसी कौन सी चीजें है जो गर्मी के मौसम में बीमार होने पर आपके काम आती हैं।

Also read: पैरों में नसों के ब्लॉक होने पर दिखते हैं ये संकेत, इग्नोर करने से बचें

Summer Care Tips
Pudina

हरा पुदीना यहाँ हम हरे पुदीने प्लांट की बात नहीं कर रहे है हम बात कर रहे है लिक्विड पुदीना या फिर गोलियों की, जो किसी भी केमिस्ट शॉप पर आसानी से मिल जाती है। गर्मी के मौसम में जब भी आपको पेट में जलन, गेस जैसी समस्याएं महसूस हो तो आप इसका सेवन करें। गेस की वजह से अगर आपको उलटी लगी हो और ब्लोटिंग हो रही हो तो भी पुदीना हरा आपको राहत पहुंचाने में काफी मदद करता है।

Advertisement

इलेक्ट्रोल पाउडर या कहें ओआरएस एक ऐसा ओरल रिहाइड्रेशन साल्ट है जो शरीर में डिहाइड्रेशन की वजह से होने वाली पानी की कमी को पूरा करता है। बहुत ज्यादा धूप में ज्यादा समय तक रहने से भी हीट एक्सहॉस्शन होने से डिहाइड्रेशन होता है ऐसे में इलेक्ट्रोल पाउडर आपकी बहुत मदद कर सकता है। इसलिए गर्मी के मौसम में हमेशा घर में इलेक्ट्र्ल पाउडर जरुर रखें।

गर्मी के मौसम में तेज धूप और गर्मी की वजह से शरीर में पानी की कमी होती है जिसकी वजह से हम बहुत जल्दी एनर्जी लूज करने लगते है। इंस्टेंट एनर्जी पाने के लिए हमेशा आपके पास गर्मी के मौसम में ग्लूकोन डी का होना जरूरी है। ग्लूकोज पीने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है और शरीर एक्टिव रहता है।

Advertisement

गर्मियों में जरा सा भी तेल मसाले वाला खाना पेट में गैस की समस्या पैदा कर देता है। गैस की वजह से आप अपच, पेट फूलना और दर्द जैसी समस्या फेस करने लगते है। ऐसे में अगर आपके घर में इनो पाउडर है तो तुरंत उसका सेवन कर इंस्टेंट राहत पा सकते है। इसीलिए गर्मियों के मौसम में घर में इनो पाउडर को रखना बिल्कुल भी न भूले।

Dahi-Chaach
Dahi-Chaach

गर्मी के मौसम में तपती गर्मी से शरीर में डिहाइड्रेशन होने लगता है ऐसे में आप अपने खाने में दही, छाछ को जरुर शामिल करें। दही, छाछ काफी ठंडे माने जाते है जो शरीर में जाकर शरीर को ठंडा रखते है और पेट में होने वाली परेशानी जैसे अपच, गैस को कम करने में भी मदद करते है। गर्मी में खाना पचाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है ऐसे में दही और छाछ के सेवन से खाना जल्दी पचता है। इसलिए गर्मियों के मौसम में आपके घर में दही और छाछ जरुर होने चाहिए।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement