For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बदलते मौसम में इंस्‍टैंट ग्‍लो और फ्रेशनेस पाने के लिए ट्राई करें 8 बेस्‍ट फेस पैक्‍स: Homemade Face Packs

11:00 AM Jan 29, 2024 IST | Garima Shrivastava
बदलते मौसम में इंस्‍टैंट ग्‍लो और फ्रेशनेस पाने के लिए ट्राई करें 8 बेस्‍ट फेस पैक्‍स  homemade face packs
Homemade Face Packs
Advertisement

Homemade Face Packs- मौसम के बदलने के साथ ही स्किन से संबंधित कई समस्‍याओं की शुरुआत भी हो जाती है। इस मौसम में धूल, धूप और पसीना फेस पर एक्‍ने, ब्‍लॉक पोर्स और डलनेस का कारण बन सकते हैं। बदलते मौसम में अगर  स्किन की सही देखभाल न की जाए तो स्किन डल और डैमेज भी नजर आने लगती हैं। स्प्रिंग सीजन में स्किन को खास देखभाल और रखरखाव की आवश्‍कता होती है, ताकि स्किन में मौजूद नमी को ब्‍लॉक किया जा सके। स्किन को ग्‍लोइंग और फ्रेश बनाने के लिए स्‍किन को प्रॉपर हाइड्रेट करना जरूरी है।

हाइड्रेशन के लिए पर्याप्‍त पानी के सेवन के अलावा होममेड फेस पैक्‍स भी स्किन के लिए मैजिकल साबित हो सकते हैं। होममेड फेस पैक बनाना बेहद आसान है जिसे घर में उपलब्‍ध सामग्री से तैयार किया जा सकता है। किसी भी फेस पैक का इस्‍तेमाल करने से पहले अपनी स्किन के टेक्‍सचर और समस्‍याओं को ध्‍यान में रखना महत्‍वपूर्ण होता है। चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही होममेड फेस पैक्‍स के बारे में जिसका इस्‍तेमाल कर आप इंस्‍टैंट ग्‍लो पा सकते हैं वो भी बिना किसी ज्‍यादा झंझट के।

Also read : जाने एक्ने जैसे दिखने वाले स्किन इंफेक्शन को कैसे पहचानें: Acne Problems

Advertisement

बनाना लेमन और हनी पैक

केले का फेसपैक ऑयली स्‍किन के लिए सबसे अच्‍छे होममेड फेस पैक में से एक है। यह आपकी स्किन को एक्‍सफोलिएट करने में मदद करता है, रोम छिद्रों को बंद करता है और डैड स्किन से छुटकारा दिलाता है। इस पैक को नियमित रूप से प्रयोग करने से स्किन को सॉफ्ट और शाइनी बनाया जा सकता है। केले और हनी में फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्‍नीशियम की मात्रा अधिक होती है, जो ऑयली स्किन के लिए वरदान साबित हो सकती है।

पैक को कैसे बनाएं: पैक बनाने के लिए सबसे पहले एक मैश किए हुए केले में, एक बड़ा चम्‍मच शहद और नींबू का रस मिलाएं। फिर इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अच्‍छे परिणाम के लिए इसे सूखने दें और गुनगुने पानी से धो लें।

Advertisement

ग्रीन टी मास्‍क

Homemade Face Packs
Tamarind For Skin Care

एंटीऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर ग्रीन टी बाहरी और आंतरिक दोनों रूप से फायदेमंद होती है। जब इसका गर्म पानी के साथ सेवन किया जाता है तो यह वेट लॉस में फायदेमंद होती हैं वहीं जब इसे मास्‍क के रूप में लगाया जाता है तो ऑयली स्किन की कई समस्‍याओं से छुटकारा दिलाती है। ग्रीन टी स्किन को कूलिंग इफैक्‍ट भी प्रदान करती है, जो गर्मी के मौसम में फायदेमंद हो सकती है।

पैक को कैसे बनाएं: सबसे पहले 2 बड़े चम्‍मच ग्रीन टी को महीन पाउडर के रूप में पीस लें। फिर इसमें फेंटा हुआ दही और इसेंसियल ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं। इस पैक को 15 से 20 मिनट के लिए फेस और गर्दन पर लगाएं। पैक सूख जाने पर गुनगुने पानी से धो लें और फेस पर प्रॉपर मॉइस्‍चराइज करें।

Advertisement

बेसन और हल्‍दी पैक

Besan and Haldi Pack
Besan and Haldi Pack

हल्‍दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और हीलिंग प्रॉपर्टी होती है जो स्किन के दाग-धब्‍बों को कम करने में मदद करती है जबकि बेसन में नेचुरल एनक्‍लाइजिंग एजेंट होता है। ये स्किन के रोम छिद्र को गहराई से साफ करने का काम करता है। इनके एंटी-माइक्रोबियल गुण हमारी स्किन के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

पैक को कैसे बनाएं: इस पैक को बनाने के लिए एक चम्‍मच बेसन में एक चम्‍मच हल्‍दी, नींबू का रस और थोड़ा सा गुलाब जल मिला कर एक स्‍मूद पेस्‍ट बनाएं। पैक को अपने फेस पर 20 मिनट के लिए लगाएं और सूखने दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें और फेस पर डे क्रीम अप्‍लाई करें।

पपीता और ओटमील पैक

Green Peas Face Pack
Papaya and Green Peas Face Pack

पपीते में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो स्किन को स्‍मूद और शाइनी बनाते हैं। साथ ही कच्‍चे पपीते का पेस्‍ट दाग-धब्‍बों और फुंसियों से लड़ने में मदद करता है।

पैक को कैसे बनाएं: सबसे पहले पपीते के एक स्‍लाइस को मैश कर लें और उसमें एक चम्‍मच ब्राउन शुगर और ओटमील मिला कर पेस्‍ट बना लें। साफ व चमकदार स्किन के लिए इसे चेहरे पर सर्कुलर मोशन में लगाएं। पेस्‍ट को अच्‍छी तरह से सूखने के बाद, ठंडे पानी से धो लें।

चंदन फेसपैक

Sandalwood Face Pack
Sandalwood Face Pack

चंदन स्किन के लिए सबसे प्राचीन और भरोसेमंद उपचार एजेंटों में से एक है। यह मुंहासे, ब्‍लैकहेड्स और फोड़े-फुंसियों पर अद्भुत तरीके से काम करने के लिए जाना जाता है। ये ड्राई स्‍किन पर अधिक फायदेमंद होता है।

पैक को कैसे बनाएं: एक बड़ा चम्‍मच चंदन पाउडर और आधे चम्‍मच हल्‍दी पाउडर को गुलाब जल में मिलाकर एक पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को अपनी स्किन पर 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।

बादाम तेल और एलोवेरा पैक

बादाम का तेल विटामिन ई से भरपूर होता है, वहीं एलोवेरा स्किन के लिए बेस्‍ट माना जाता है। यह दोनों की एजेंट ड्राई और परतदार स्किन पर अच्‍छा काम करते हैं। यह मास्‍क बहुत मॉइस्‍चराइजिंग होता है।

पैक को कैसे बनाएं: 4-5 बादाम को पीसकर उसका पाउडर बना लें। इसमें 2 बड़े चम्‍मच एलोवेरा जेल डालें। इसे पेस्‍ट को अच्‍छी तरह से मिलाएं और 15 मिनट के लिए फेस पर लगाकर छोड़ दें। फिस इसे पानी से धोकर फेस को मॉइस्‍चराइज करें।

चॉकलेट फेसपैक

Chocolate face pack
Chocolate face pack

चॉकलेट खाना हर किसी को पसंद होता है। ये एंटी-ऑक्सिडेंट से भरपूर होती है जो स्किन को फ्री रेडिकल्‍स से होने वाले नुकसान से बचाती है। यह स्किन को मॉइस्‍चराइज करती है और सॉफ्ट बनाती है।

पैक को कैसे बनाएं: एक कटोरी में आधा कप कोको पाउडर, 3 बड़े चम्‍मच ओट्स, 4 बड़े चम्‍मच क्रीम और एक चौथाई कप शहद मिलाएं। इस पैक को लगभग 10 मिनट के लिए फेस पर लगा र‍हने दें। फिर पानी से धो लें।

मिंट और मुल्‍तानी मिट्टी पैक

कूलिंग इंग्रीडिएंट्स से बना यह मास्‍क न सिर्फ स्किन को ग्‍लोइंग बनाता है बल्कि डार्क स्‍पॉट्स और दाग-धब्‍बों को भी कम करता है।

पैक को कैसे बनाएं: एक चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी पाउडर में आधा चम्‍मच शहद और थोड़ा सा दही मिलाएं। पुदीने की पत्तियों का ताजा रस इसमें मिलाएं और अच्‍छी तरह से घोलकर एक मिश्रण बना लें। मास्‍क को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।

 
Advertisement
Tags :
Advertisement