For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

यूरीमैक्स 0.4  कैप्सूल MR( Urimax 0.4 Capsule in Hindi): उपयोग, फायदे,नुकसान,कीमत और विकल्प

यूरीमैक्स 0.4 कैप्सूल एमआर एक अल्फा एड्रेनेजेनिक एंटागोनिस्ट है। इसका प्रयोग प्रोस्टेटिक हाइपर प्लासिया को ठीक करने के लिए किया जाता है।
01:00 PM Sep 16, 2023 IST | Sunaina
यूरीमैक्स 0 4  कैप्सूल mr  urimax 0 4 capsule in hindi   उपयोग  फायदे नुकसान कीमत और विकल्प
Urimax 0.4 Capsule
Advertisement

Urimax 0.4 Capsule: यूरीमैक्स 0.4  कैप्सूल एमआर एक अल्फा एड्रेनेजेनिक एंटागोनिस्ट है। इसका प्रयोग प्रोस्टेटिक हाइपर प्लासिया को ठीक करने के लिए किया जाता है। अगर किसी व्यक्ति को पेशाब करने में दिक्कत आती है तो उसके लिए यह दवाई लाभदायक होती है। हालांकि इसका सेवन करने से प्रोस्टेट का साइज कम नहीं हो सकता है। इसे अपने अनुसार नही लेना चाहिए और डॉक्टर दवाई बताई गई मात्रा में ही इसको खाना चाहिए। इसकी डोज और समय का पूरा ध्यान रखना चाहिए। आइए जान लेते हैं इस टैबलेट के बारे में।

यूरीमैक्स 0.4  कैप्सूल रसायनिक संरचना -Urimax 0.4 Capsule Composition in Hindi 

यूरीमैक्स 0.4  कैप्सूल में तमसुलोसिन ( 400 mg ) नाम की दवाई होती है।

Read More: रैनटेक 150 टैबलेट की संरचनामिसोप्रोस्ट 200 की रासायनिक संरचना

Advertisement

यूरीमैक्स 0.4  कैप्सूल उपयोग -Urimax 0.4 Capsule Uses in Hindi

इस दवाई को रोजाना डॉक्टर की बताई गई डोज में लेना होता है। इसका सेवन आप बिना खाना खाए भी कर सकते हैं, लेकिन यह ध्यान रखें की रोजाना इसे एक ही फिक्स समय पर लें। अगर आपको आराम भी हो जाता है तब भी इस दवाई को तब तक लेते रहना है जब तक डॉक्टर मना नहीं करते हैं। इस दवाई के साथ साथ अपनी शारीरिक स्थिति में बेहतरी लाने के लिए आपको कुछ लाइफस्टाइल बदलाव भी करते रहने चाहिए। इसका सेवन करने से लोगों को कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं जो काफी जल्दी खत्म हो जाते हैं।

यूरीमैक्स 0.4  कैप्सूल  के फायदे- Urimax 0.4 Capsule Benefits in Hindi

इसका मुख्य प्रयोग बिनाइन प्रोस्टेटिक हाइपर प्लासिया को ठीक करने के लिए किया जाता है। जब आपकी प्रोस्टेट ग्लैंड बड़ी हो जाती हैं तब यूरिनरी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जैसे पेशाब करने में दिक्कत आना और बहुत जल्दी जल्दी टॉयलेट जाना। इस स्थिति में यूरीन का फ्लो भी धीमा हो सकता है। अगर इस स्थिति का समय पर इलाज नहीं करवाया जाता है तो ऐसी स्थिति भी आ सकती है जिसमें आपका यूरीन फ्लो पूरी तरह से ब्लॉक हो सकता है। यूरीमैक्स दवाई का सेवन करने से आपकी ब्लैडर और प्रोस्टेट की मसल्स रिलैक्स होती हैं। इससे आपके लक्षणों में अचानक से राहत देखने को मिलती है और आप आसानी से पेशाब कर पाते हैं। पूरी तरह से लाभ प्राप्त करने के लिए आपको 6 महीने का समय लग सकता है।

Advertisement

Read More: एंटरोक्विनॉल टैबलेट के फायदे I जेंटेल टैबलेट के फायदे

यूरीमैक्स 0.4  कैप्सूल के साइड इफेक्ट्स-Urimax 0.4 Capsule Side Effects in Hindi

इसके साइड इफेक्ट्स काफी हल्के फुल्के होते हैं और उन्हें मेडिकल अटेंशन की जरूरत भी नहीं होती है। इसके कुछ साइड इफेक्ट्स में चक्कर आना, इजेकुलेशन डिसऑर्डर, सिर दर्द होना, मितली आना, इन्फेक्शन होना, पेट में दर्द होना, कमर और छाती में दर्द होना और नाक में सूजन आदि आदि शामिल हैं।

Advertisement

यूरीमैक्स 0.4  कैप्सूल प्रयोग-Urimax 0.4 Capsule Dose in Hindi

अपने डॉक्टर द्वारा बताई गई जानकारी के आधार पर ही इस दवाई का सेवन करें। इसे चबाने या फिर तोड़ कर खाने की कोशिश न करें बल्कि इसको निगल जाएं। इसका सेवन आप खाने के बाद या फिर खाने से पहले किसी भी समय कर सकते हैं लेकिन एक ही समय रोजाना का फिक्स करें।

अस्वीकरण

इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैंI गृहलक्ष्मी इनकी पुष्टि नहीं करताI इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करेंI

FAQ | क्या आप जानते हैं

इसे लेने का सबसे बेस्ट समय कौन सा है? 

इस दवाई को सेवन करने का बेस्ट समय सुबह ब्रेकफास्ट या फिर आपकी पहली मील के बाद का है। कुछ डॉक्टर आपको रात में डिनर के बाद इसे लेने की भी सलाह दे सकते हैं।

क्या इस दवाई को खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है?

जी नहीं, इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल में किसी तरह का बदलाव नहीं देखने को मिलता है।

Urimax 0.4 की सामान्य डोसेज क्या है?

आमतौर पर, डॉक्टर Urimax 0.4 की एक प्रतिदिन की डोसेज पर सलाह देते हैं।

क्या डोसेज का समय कोई खास होता है?

आपके डॉक्टर द्वारा सलाह दी गई डोसेज और समय का पालन करें। आमतौर पर, इसे रात को खाने के साथ लिया जाता है, क्योंकि यह प्रोस्टेट समस्याओं को ठीक करने में मदद कर सकता है।

क्या Urimax 0.4 को बिना डॉक्टर की सलाह के लिया जा सकता है?

नहीं, आपको इसे डॉक्टर की सलाह के बिना नहीं लेना चाहिए। यह आपकी बीमारी और आपके आराम की आवश्यकताओं के आधार पर निर्धारित किया जाता है।

डोसेज छूट का क्या करना चाहिए?

अगर आपको डोसेज छूट जाती है, तो डॉक्टर से सलाह लें और उनके द्वारा सुझाई गई डोसेज पर वापस आ जाएं। कभी भी बिना डॉक्टर की सलाह के डोसेज बदलने का प्रयास न करें।

Urimax 0.4 की सामग्री में कोई खास चेतावनियां हैं?

हां, डॉक्टर को अपनी सभी पूर्वरोग और वर्तमान धारणाओं के बारे में सूचित करना चाहिए, क्योंकि वे आपको यह बता सकते हैं कि क्या Urimax 0.4 का उपयोग आपके लिए सुरक्षित होगा या नहीं।

Urimax 0.4 के साइड इफेक्ट्स क्या हो सकते हैं?

इस दवा के संबंधित संभावित साइड इफेक्ट्स के बारे में डॉक्टर से चर्चा करें। सामान्य रूप से, साइड इफेक्ट्स में डिज़िनेस, मुँह में सूखापन, या पेट की परेशानी शामिल हो सकती है।

Urimax 0.4 की डोसेज छूट करने के बाद भी सावधानियाँ क्या होनी चाहिए?

डोसेज छूटने के बाद भी, अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार उपयोग करें और उनके दिशानिर्देशों का पालन करें।

क्या Urimax 0.4 को किसी खाद्य सामग्री के साथ लेना चाहिए?

आमतौर पर, आप इसे खाने के साथ लेते हैं, लेकिन डॉक्टर की सलाह के अनुसार आपको इसका पालन करना चाहिए

Advertisement
Tags :
Advertisement