For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

वास्तविकता - दादा दादी की कहानी

12:00 PM Oct 02, 2023 IST | Reena Yadav
वास्तविकता   दादा दादी की कहानी
vaastavikata, dada dadi ki kahani
Advertisement

Dada dadi ki kahani : खगोलशास्त्री शब्द तुमने सुना होगा, वही जिसे अंग्रेजी में ऍस्ट्रोनॉमर' कहते हैं। खगोलशास्त्री आकाश में चमक रहे तारों और ग्रहों का अध्ययन करते हैं।

ऐसा ही एक खगोलशास्त्री था-'संभव'। संभव पूरा दिन तारों और ग्रहों के बारे में पढ़ा करता था और रात को अपनी दूरबीन लेकर निकल पड़ता था तारों को देखने के लिए। जब वह तारों भरे आकाश को देखने लगता था तो यह भूल जाता था कि वह कहाँ चल रहा है? वह नीचे देखे बिना ही चलता जाता था-बिल्कुल खोया-खोया-सा।

एक रात वह चलता जा रहा था-बिना सामने देखे हुए। अचानक एक गड्ढा आया और वह उसमें गिर गया। संभव मदद के लिए चिल्लाने लगा। एक व्यक्ति वहाँ से गुज़र रहा था। उसने संभव की आवाज़ सुनी तो उसे गड्ढे से बाहर निकाला।

Advertisement

उस व्यक्ति ने संभव से पूछा कि वह गड्ढे में कैसे गिर गया? तब संभव ने बताया, 'मैं एक खगोलशास्त्री हूँ। मुझे तारों से इतना ज़्यादा लगाव है कि उन्हें देखकर मैं खो जाता हूँ।' संभव बड़े गर्व से यह बात बता रहा था।

तब उस व्यक्ति ने कहा, 'तुम कह रहे हो कि तुम आकाश में चमकनेवाले तारों को खोजते हो। लेकिन जब तुमको यह भी पता नहीं चलता कि तुम्हारे ठीक पैरों के नीचे क्या है, तब तुम इतनी दूर आकाश में चमकनेवाले तारों को क्या ढूँढोगे?'

Advertisement

अब संभव को समझ में आया कि केवल अपने सपनों में खोया रहना ही काफ़ी नहीं है। उन सपनों को पूरा करने के लिए वास्तविकता को समझना भी बहुत ज़रूरी है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement