For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

क्यों जरूरी है समय पर बच्चे का टीकाकरण: Vaccination

07:00 PM Aug 27, 2023 IST | Pinki
क्यों जरूरी है समय पर बच्चे का टीकाकरण  vaccination
Vaccination
Advertisement

Vaccination: अगर आप हाल ही में मां बनी हैं तो इस बात को भलीभांति समझ लीजिये कि आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए उसका नियमित टीकाकरण होना बेहद जरूरी है। यदि आप टीकाकरण से संबंधित पर्याप्त जानकारी लेना चाहती हैं तो यह लेख पढ़ें।

वैक्सीनेशन को सरल और आसान शब्दों में टीकाकरण कहा जाता है। बीमारियों से बचाने के लिए शरीर में इम्युन सिस्टम को एक्टिव करने के लिए टीकाकरण किया जाता है। नेशनल वैक्‍सीनेशन की शुरुआत साल 1995 में की गयी थी। इसी साल पहली बार ओरल पोलियो वैक्सीन भी दी गयी थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक उस वक्त देश में पोलियो के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही थी। इसलिए पांच साल से कम की उम्र के सभी बच्चों को पोलियो की वैक्सीन दी गयी।

अभी रजिस्टर करें

Vaccination
Vaccination

जिससे पोलियो के मामले लगभग पूरी तरह से खत्म हो गये। साथ ही साल 2014 में देश को पोलियो मुक्त देश घोषित कर दिया गया था। इसके अलावा 16 मार्च को नेशनल वैक्सीनेशन डे मानने के पीछे सभी उम्र के लोगों के अलावा खासकर बच्चों को बीमारी से बचने के लिए वैक्सीन के इस्तेमाल को बढ़ावा देना है। वैक्सीनेशन के जरिये हर साल लाखों लोगों की जान बचाई जाती है।
एक्सपर्ट्स के मुताबिक पूरी दुनिया में करोड़ों बच्चे ऐसे हैं, जो आज भी वैक्सीनेशन से दूर हैं। इन आंकड़े को देखते हुए यह सवाल उठना लाजमी है कि, क्या आप अपने बच्चे का समय-समय पर वैक्सीनेशन करवा रही हैं? कहीं आपका बच्चा भी वैक्सीनेशन से दूर तो नहीं? क्या आप बच्चे के लिए वैक्सीनेशन की जरूरत को जानती हैं? अगर नहीं, तो आपको इस बारे में जान लेना चाहिए। जानिए बच्चे के लिए वैक्सीनेशन की जरूरत-

Advertisement

प्रेगनेंसी में जरूरी वैक्सीनेशन

प्रेगनेंसी के दौरान महिला और पेट में पल रहे बच्चे को टिटनेस की बीमारी से बचाने के लिए बूस्टर टीका लियेटिटेनसटाक्साइड का दूसरा टीका एक महीने के अंतर पर लगवाना जरूरी होता है। अगर आपने पिछले तीन सालों में दो टीके लगवा चुकी हैं, तो केवल एक टीका लगवा लेने से काम चल जाएगा।

इन्फेक्शन से बचाने के लिए जरूरी वैक्सीनेशन

बच्चों को इन्फेक्शन से बचाने के लिए उन्हें हिपेटाटिस बी का वैक्सीनेशन करवाना जरूरी होता है। इसके वायरस के संक्रमण से लीवर में सूजन होने लगती है और बच्चे को पीलिया होने का खतरा रहता है। यह वैक्सीन बेहद जरूरी होती है।

Advertisement

खतरनाक बीमारियों से बचने के लिए

बच्चों को समय-समय पर वैक्सीनेशन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। ऐसे में डीटीपी वैक्सीन लगाई जाती है। जो शरीर में तीन तरह की इन्फेक्टेड बिमारी के साथ काली खांसी और टिटनेस से बचाव करने में मदद करता है।

पोलियो से बचाए वैक्सीनेशन

Vaccination
Vaccination

बच्चों को पोलियो से बचाने के लिए पोलियो की वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए। अगर यह बिमारी बच्चे को हो जाए तो, इससे बच्चा अपंग हो जाता है। पोलियो का टीका ऐसे खतरे से बचाता है।

Advertisement

टीबी से बचाने के लिए वैक्सीनेशन

बच्चे को टीबी से बचाने के लिए बीसीजी का वैक्सीन लगाया जाता है। यह वैक्सीन बच्चे को टीबी जैसी खतरनाक बीमारी से बचाता है। ध्यान रखें कि आपके बच्चे को यह वैक्सीन अनिवार्य रूप से लगी हो।

दिमाग के बुखार से बचाने के लिए वैक्सीनेशन

Vaccination
Vaccination

बच्चों को हिब बैक्टीरिया के इंफेक्शन से बचाने के लिए हिब वैक्सीन लगवानी जरूरी होती है। यह वैक्सीन काली खांसी, टिटनेस और रच इन्फ्लांजी बी जैसी बीमारियों से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा आय दिन देश दुनिया में नई-नई तरह की बीमारियां दस्तक देती रहती हैं। जिनसे निपटने के लिए वैक्सीनेशन लगवाना बेहद जरूरी है। नेशनल वैक्‍सीनेशन डे न सिर्फ छोटे बच्चे बल्कि बसे और बूढों के लिए भी जरूरी है। डब्लूएचओ के मुताबिक कई बीमारियों से बचने के लिए वैक्सीन किसी वरदान की तरह काम करता है। साथ ही हर साल वैक्सीनेशन के जरिये लगभग दो से तीन मिलियन लोगों की जान बचाई जाती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement