For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

घर में हैं आठ दिशाएं, जानें किस दिशा में क्या रखें?: Vastu Tips

11:00 AM Feb 11, 2023 IST | Yashi
घर में हैं आठ दिशाएं  जानें किस दिशा में क्या रखें   vastu tips
Advertisement

Vastu Tips: घर में बैठकर मन को सुकून मिलता है। चारों ओर से आती सकारात्मक ऊर्जा जीवन में सपन्नता का अहसास कराती है। कहते हैं कि घर दिशा का असर उसमें रहने वालों पर भी पड़ता है। आमतौर पर हम घर को चार दिशाओं से वर्णित करते हैं- उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम। मगर वास्तु शास्त्र में घर के भीतर दिशाओं का बहुत ही अच्छे से वर्णन मिलता है। ये आठ दिशाएं हैं- उत्तर, ईशान, पूर्व, आग्नेय, दक्षिण, नैऋत्य, पश्‍चिम और वायव्य। हर दिशा का अपना महत्व है, जहां वास्तु के हिसाब से जरूरी चीजें रखकर आप सुख-समृद्धि प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तर

यह दिशा सबसे शुभ वास्तु दिशाओं में से एक है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, उत्तर दिशा धन, समृद्धि और खुशी का प्रतीक है। इस दिशा के अधिपति कुबेर हैं, जो धन और धन के देवता हैं। इस दिशा को करियर की दिशा भी कहा जाता है। यह दिशा प्रवेश द्वार, बेडरूम, लिविंग रूम, गार्डन, पोर्च, आंगन और बालकनी के लिए उपयुक्त है।

दक्षिण

इस दिशा का जीवन और मृत्यु के मामले में बहुत महत्व है, क्योंकि इस दिशा के स्वामी यम हैं। यदि इस दिशा में दोष है, तो घर में नकारात्मकता ऊर्जा का संचार होता। वास्तु के अनुसार, चूंकि इस दिशा का स्वामी यम है, इसलिए इस दिशा में कोई भी दरवाजा या खिड़की नहीं होना चाहिए। दक्षिण दिशा की ओर मुख वाले कमरों में कोई भी खुला स्थान नहीं होना चाहिए।

Advertisement

पूर्व

यह दिशा निर्धारित करती है कि घर में जीवन समृद्ध रूप से फल-फूल सकता है या नहीं। ऐसा इसलिए, क्योंकि इस दिशा के स्वामी देवता इंद्र हैं और शासक ग्रह सूर्य है। साथ में, ये दोनों बल के बहुत मजबूत हैं। यदी इस दिशा में जब सही तरीके से बनाया जाता है, तो आपका घर सकारात्मक ऊर्जा से भरा रहता है। घर को वास्तु दोष से मुक्त होने के लिए घर का पूर्वी भाग बहुत बड़ा और हवादार होना चाहिए। बाथरूम या स्टोर रूम पूर्व दिशा की ओर नहीं होना चाहिए।

पश्चिम

यह पश्चिम दिशा वास्तु दिशाओं की सूची में एक प्रमुख स्थान रखती है। आदर्श रूप से पश्चिम दिशा में मुख्य द्वार नहीं होना चाहिए।  ऐसा माना जाता है कि सूर्य द्वारा ग्रहण की गई सकारात्मक ऊर्जा पश्चिम दिशा में एकत्रित होती है। यदि उस दिशा का द्वार खुल जाता है, तो सकारात्मक ऊर्जा निकल जाएगी। पश्चिम दिशा की दीवारों को मोटा बनाने की सलाह दी जाती है।

Advertisement

ईशान कोण (उत्तर-पूर्व)

सकारात्मकता और समृद्धि, दोनों के मामले में ईशान कोण एक शानदार दिशा है। इसके स्वामी भगवान शिव हैं और अधिष्ठाता ग्रह बृहस्पति है। बृहस्पति ज्ञान (ज्ञान का प्रतीक ग्रह) का ग्रह है। इस दिशा में शौचालय, भंडार कक्ष और शयनकक्ष बनाना अशुभ माना जाता है। इस ओर मुख करके चिमनी का निर्माण न करें, इसे अग्नि संबंधी दुर्घटनाओं को निमंत्रण देने वाला माना जाता है। सही निर्माण होने पर यह दिशा छात्रों को ज्ञान का आशीर्वाद देती है। अगर गलत तरीके से बनवाया जाए तो इसका असर घर में रहने वाले व्यक्ति के स्वास्थ्य पर पड़ता है।

वायव्य (उत्तर-पश्चिम)

इस दिशा के स्वामी वायुदेव और शासक ग्रह चंद्रमा है। अगर किसी घर में उत्तर पश्चिम दिशा के कारण वास्तु दोष है, तो घर में लगातार नकारात्मकता रहने से लोगों को काफी बेचैनी का सामना करना पड़ सकता है। यह दिशा मानसिक शांति को भी प्रभावित करती है। अगर इस दिशा में घर सही तरीके से बनाया जाता है, तो यह आपको अपने करियर में सफलता के शिखर पर चढ़ने में मदद करता है।

Advertisement

आग्नेय (दक्षिण-पूर्व)

अग्निदेव और शुक्र ग्रह इस दिशा पर शासन करते हैं। हमेशा ध्यान रखें कि दक्षिण-पश्चिम दिशा में ही चिमनी, आग से जुड़ी हर चीज होनी चाहिए। रचनात्मक गतिविधियों जैसे कला और शिल्प और गायन, नृत्य आदि के लिए भी इस दिशा का इस्तेमाल किया जा सकता है।

नैऋत्य (दक्षिण-पश्चिम)

दक्षिण-पश्चिम दिशा का स्वामी एक राक्षस है और यह राहु छाया ग्रह द्वारा शासित है। अगर इस दिशा में सही तरीके से घर बनाया जाए, तो आपको अच्छी किस्मत मिलती है। गलत तरीके से घर बनाए जाने पर, आपको कठिन समय का सामना करना पड़ेगा। चिंता, अवसाद और आत्महत्या के विचार आपको परेशान करेंगे। आपको गंभीर आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

ध्यान रहे कि वास्तु दिशाएं न केवल धन कारक बल्कि स्वास्थ्य कारक को भी प्रभावित करती हैं, इसलिए घर बनवाते समय वास्तु नियमों का ध्यान रखें।

Advertisement
Tags :
Advertisement