For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इन 2 सब्जियों का जूस आपकी बॉडी में यूरिक एसिड को कर देंगे कम, हड्डियों में गैप की समस्या भी हो जायेगी खत्म: Uric Acid Deficiency

यूरिक एसिड शरीर के मेटाबोलिक प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण तत्व है जो प्रोटीन के अधिक मात्रा के कारण बनता है।
09:30 AM Jul 12, 2023 IST | Sufia Parveen
इन 2 सब्जियों का जूस आपकी बॉडी में यूरिक एसिड को कर देंगे कम  हड्डियों में गैप की समस्या भी हो जायेगी खत्म  uric acid deficiency
The juice of these 2 vegetables will reduce uric acid in your body, the problem of gap in bones will also end.
Advertisement

Uric Acid Deficiency: यूरिक एसिड शरीर के मेटाबोलिक प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण तत्व है जो प्रोटीन के अधिक मात्रा के कारण बनता है। यह अम्ल के रूप में आमतौर पर गुर्दे द्वारा उत्पन्न होता है और पेशाब द्वारा शरीर से निकाला जाता है।

यूरिक एसिड के स्तर में बढ़ोतरी शरीर में अन्य कुछ रोगों के लिए एक अंक हो सकती है, जैसे कि गठिया यानी जोड़ों का दर्द और किडनी संबंधी समस्याएं। कुछ लोगों में, यूरिक एसिड के स्तर के बढ़ने से गठिया की समस्या होती है, जिससे जोड़ों में दर्द, सूजन, जकड़न और अन्य संबंधित लक्षण होते हैं। इसलिए, इस समस्या के लिए आहार और दवाओं के माध्यम से इस स्तर को कम करना महत्वपूर्ण होता है।

यह भी देखे-प्रेग्नेंसी के बाद सोनम कपूर ऐसे रखती हैं खुद को फिट

Advertisement

यूरिक एसिड बढ़ने का कारण

Uric Acid Deficiency
Reason of increasing Uric Acid

ज्यादातर खाद्य पदार्थ जैसे मसूर दाल, मटर, सोयाबीन आदि प्रोटीन के उच्च स्तर के कारण यूरिक एसिड के स्तर में बढ़ोतरी को प्रेरित कर सकते हैं।
अल्कोहल की खपत यूरिक एसिड के स्तर में बढ़ोतरी का एक बड़ा कारण हो सकती है।
जब एक व्यक्ति मोटा होता है, तो उनके शरीर में अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है, जिससे यूरिक एसिड के स्तर में बढ़ोतरी हो सकती है।
किडनी समस्याएं, जैसे कि किडनी की स्थिति या यूरेट यूनिओं की असंतुलित निष्कासन की समस्या, यूरिक एसिड के स्तर में बढ़ोतरी के लिए एक बड़ा कारण हो सकती हैं।

न हों परेशान

अगर आपके शरीर में अधिक मात्रा में यूरिक एसिड हो रहा है तो इसको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। अधिक यूरिक एसिड स्तर के कारण आपके शरीर में कई समस्याएं हो सकती हैं। यह आपकी सेहत पर असर डाल सकता है और अगर इसका समय पर इलाज नहीं किया जाता है तो यह आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। अगर आप में यूरिक एसिड बढ़ गया है तो परेशान होने की जगह अपने खानपान में आपको बदलाव करने की जरूरत है। ऐसा करने से आपकी बॉडी में मौजूद यूरिक एसिड कंट्रोल होने लगेगा। इसके लिए आपको सबसे पहले शराब, रेड मीट और बियर को छोड़ना होगा। इनका सेवन करने से आपकी यूरिक एसिड की समस्या और भी बढ़ सकती है। वहीं अपनी डाइट में विटामिन सी से भरपूर फल और ज्यादा से ज्यादा पानी पीना शुरू करें। ऐसा करने से आपका यूरिक एसिड कंट्रोल होना शुरू हो जाएगा।

Advertisement

खीरे का जूस

खीरे के जूस में विटामिन सी और कुछ अन्य पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। विटामिन सी एक ताकतवर एंटीऑक्सिडेंट होता है जो शरीर को रखवाल शिथिल होने से बचाता है। अध्ययनों से पता चलता है कि विटामिन सी की खुराक लेने से यूरिक एसिड कम होता है। इसलिए, खीरे के जूस में मौजूद विटामिन सी के कारण इसका सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा, यूरिक एसिड को कम करने के लिए आपको अपनी डाइट में उच्च पुरीन आहारों की मात्रा कम करने की आवश्यकता होती है। उच्च पुरीन आहारों में मसूर दाल, चाय, कॉफी, मांस, मछली, सामान्य नमक, मैदा, अधिक मात्रा में विटामिन सी और ऑक्सालिक एसिड वाले व्यंजन आदि शामिल होते हैं। इसलिए इन आहारों की मात्रा कम करें और उचित पौष्टिक आहार लें।

गाजर का जूस

Carrot Juice
Carrot Juice

गाजर उच्च विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा के कारण शरीर के अन्य घातक पदार्थों के खिलाफ रक्षा करने में मदद कर सकता है। इसलिए, आप अपनी दैनिक आहार में गाजर शामिल कर सकते हैं, लेकिन यूरिक एसिड को कम करने के लिए अन्य उपायों का भी सहारा लेना जरूरी होगा। इसके साथ ही यूरिक एसिड को कम करने के लिए आप निम्नलिखित और भी उपाय अपना सकते हैं। जैसे- पूरे दिन में पानी की पर्याप्त मात्रा पीना, क्योंकि यह शरीर से अतिरिक्त यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करता है। प्रतिदिन नियमित रूप से व्यायाम करना और अतिरिक्त वजन से बचना। अल्कोहल एवं टोबैको का सेवन कम से कम करना या न करना। खाद्य पदार्थों में उच्च पुरीन वाले खाद्य पदार्थों की मात्रा कम करना, जैसे मछली, अंडे, खमीरी रोटी और बेकन। उच्च विटामिन सी की मात्रा वाले आहार का सेवन करना जैसे लीमून, आमला, टमाटर, गोभी, आदि।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement