For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सिंक में अटकता पानी बन चुका है मुसीबत, इन आसान ट्रिक्स से परेशानी होगी दूर: Sink Unblocking Hacks

01:30 PM Jan 21, 2024 IST | Taruna Bhatt
सिंक में अटकता पानी बन चुका है मुसीबत  इन आसान ट्रिक्स से परेशानी होगी दूर  sink unblocking hacks
Sink Unblocking Hacks
Advertisement

Sink Unblocking Hacks: किचन हमारे घर की ऐसी जगह है जहां सबसे ज्यादा सफाई की जरुरत होती है। वो खाना जो हमारे शरीर को ताकत और पोषण देता है हमारे किचन में ही तैयार किया जाता है। ऐसे में कई बार बर्तन धोने पड़ते हैं और इसी बीच कुछ वजहों से किचन सिंक जाम हो जाता है। इसका जाम होना हर घर के लिए एक आम समस्या बन गया है। किचन सिंक में बर्तन धोना जितना आसान है उतना ही चुनौती भरा है उसकी साफ़ सफाई और रख रखाव।

किचन सिंक इस्तेमाल करने में लापरवाही होने पर कई तरह की परेशानिया होने लगती हैं जैसे खाना फ़स कर सिंक जाम हो जाना, बदबू आने लगना, अटक अटक कर  पानी निकलना आदि। इन सब परेशानियों से बचने के कुछ आसान और कारगर ट्रिक्स आज हम आपके साथ शेयर करेंगे।

इनका इस्तेमाल करने पर किचन सिंक में अटका पानी और कचरा मिनटों में साफ़ हो जाएगा और आप आराम से बर्तन धो पाएंगे।

Advertisement

Also read : गंदा और जंग लगा सिंक बिगाड़ रहा है आपके किचन की सुंदरता

Sink Unblocking Hacks
zip it will eliminate

ये एक तरह का टूल है जिसका इस्तेमाल सिंक में जमा कचरा निकालने के लिए किया जाता है। ये काफी कारगर टूल है जिसकी मदद से आसानी से जिद्दी जमा कचरा भी निकल जाता है। कई बार हम जमे हुए कचरे को निकालने के लिए किसी पतली लकड़ी की मदद लेते है और थोड़ा ज़ोर लगाने पर वो लकड़ी भी टूट कर सिंक के पाइप में ही अटक जाती है , जिसकी वजह से काम और बढ़ जाता है। लेकिन इस टूल का इस्तेमाल करने से काफी आसानी से आप अपने किचन सिंक को अच्छी तरह साफ़ कर पाएंगे।

Advertisement

Hot water
Hot water with baking soda

एक बड़े पतीले में पानी खौला कर उसमे थोड़ा बेकिंग सोडा और विनेगर डाल कर किचन सिंक में डालने से पहले उसकी जाली पर ईनो का एक छोटा पाउच डाल दें। खौलता हुआ गरम पानी डालते वक़्त ईनो की वजह से कचरा गलेगा और बेकिंग सोडा और विनेगर भी अपना काम करेंगे, गरम पानी की मदद से जमा हुआ कचरा पिघल कर आसानी से बाह जाएगा और आपका किचन सिंक अच्छी तरह साफ़ हो जाएगा साथ में इस मिश्रण में नीबू की कुछ बूंदें मिला देंगे तो किचन में भीनी भीनी खुशबु भी आने लगेगी।

Bleaching powder
Bleaching powder

हाइड्रोजन पेरोक्साइड और ब्लीचिंग पाउडर को अच्छे से मिक्स कर के किचन सिंक में डाल कर 10  से 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें इस बीच एक बाल्टी पानी गरम कर के तेज़ी से धार बना कर सिंक में डालें, मिनटों में तेज़ी से जमा हुआ कचरा निकल कर पाइप में चिपकी गन्दगी को भी अपने साथ ले कर निकल जाएगा। इस तरह सिंक साफ़ हो जाएगा और लम्बे समय तक किसी भी तरह का कचरा जमा न हो पाए इसके लिए हर रोज़ रात में गरम पानी से किचन सिंक को साफ़ करें, लगातार सफाई बने रहने से आपको किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी।

Advertisement

छोटी छोटी बातों का ख्याल रखने से आप इस तरह की बड़ी समस्या से निजात पा सकते हैं। कोशिश करें किसी भी तरह का कचरा सिंक में ना डालें। ड्रेनेज नाली के ऊपर एक जाली लगा कर रखें ताकि छोटा मोटा कचरा वही इकट्ठा हो जाए और उसे सीधे कचरे में फेंका जा सके।

Advertisement
Tags :
Advertisement