For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

दुबले-पतले शरीर से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान से तरीके, कुछ ही दिनों में बढ़ने लगेगा वजन: Weight Gaining Diet

Weight Gain Tips :  शरीर के वजन को बढ़ाने के लिए आप कुछ हेल्दी टिप्स अपना सकते हैं। आइए जानते हैं इस बारे में-
09:00 AM Oct 22, 2023 IST | Nikki Mishra
दुबले पतले शरीर से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान से तरीके  कुछ ही दिनों में बढ़ने लगेगा वजन  weight gaining diet
Weight Gaining Diet
Advertisement

Weight Gaining Dietआज के समय में कई लोग न सिर्फ बढ़ते वजन से परेशान हैं, बल्कि हम में से कई ऐसे भी लोग हैं जो अपने दुबले-पतले शरीर से परेशान हैं। ऐसी स्थिति में समझ नहीं आता रहता है कि आखिर वजन को कैसे बढ़ाएं। वजन को बढ़ाने के लिए अधिक कैलोरी वाले पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन करना सबसे बेहतर विकल्पों में से एक माना जाता है। हालांकि, सबसे पहले यह समझना जरूरी है कि आखिर आपका वजन कम क्यों हो रहा है। ऐसे कई कारण होते हैं, जिसकी वजह से हमारे शरीर का वजन कम हो सकता है। इसके प्रमुख कारणों में से किसी बीमारी से उबरना या उम्र बढ़ने के साथ वजन कम होना शामिल है। वहीं, एथलीटों के लिए मांसपेशियों के रूप में वजन बढ़ाना भी आम बात है। अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन हेल्दी तरीके से बढ़े तो इसके लिए आप कुछ आसान से उपायों का सहारा ले सकते हैं। आइए जानते हैं वजन बढ़ाने के आसान से उपाय क्या हैं?

स्वस्थ तरीके से वजन कैसे बढ़ाएं? - How to Gain Weight In A Healthy Manner in Hindi

अगर आप अपने वजन को हेल्दी तरीके से बढ़ाना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपने खानपान पर अच्छी तरह से ध्यान दें। मुख्य रूप से कैलोरी युक्त आहार का सेवन करें। एक अनुमान के मुताबिक, वजन को बढ़ाने के लिए आवश्यकता से करीब 300-500 अधिक कैलोरी का सेवन करना चाहिए। साथ ही इस बात का भी ध्यान दें कि जब आप वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हों, तो अपने आहार में फैट और प्रोटीन की मात्रा को जरूर बढ़ाएं।

वहीं, इस बात पर भी आपको जोर देने की जरूरत होती है कि वजन बढ़ाने के प्रयास में अनहेल्दी फैट और जंक फूड का सेवन न करें। इस तरह के खाद्य पदार्थों से अगर आप वजन बढ़ाते हैं, तो इससे सिर्फ आपका पेट का हिस्सा ही बढ़ता है। साथ ही पूरा शरीर बेडोल नजर आता है। साथ ही आगे चलकर डायबिटीज, मोटापा और हार्ट संबंधी गंभीर समस्याएं होने की संभावना होती है। अपनी दिनचर्या में नियमित एक्सरसाइज को भी शामिल करना एक अच्छा विचार हो सकता है। इससे आपकी मांसपेशियों के निर्माण में मदद मिल सकती है।

Advertisement

Weight Gaining Diet
weight gain

वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स - Important Tips for Weight gain in Hindi

खाने को टुकड़ों में बांटें

अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन हेल्दी तरीके से बढ़े, तो इसके लिए अपने बड़े से आहार को दिन में धीरे-धीरे 5 से 6 छोटे-छोटे टुकड़ों में बांटें। आपको कब भूख लग सकती है, यह पहचानने के लिए अपने शरीर को ट्यून करने का प्रयास करें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि खाना खाने के लिए एक सही प्लानिंग का होना बहुत ही जरूरी है। भले ही आपको भूख लगे या न लगे।

Advertisement

अधिक से अधिक पोषक तत्वों करें शामिल

वजन बढ़ाने के लिए अपनी पसंद की खाने की चीज़ें और अधिक से अधिक पानी को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। मुख्य रूप से अपने आहार में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें, जो कैलोरी से भरपूर हो। इसके लिए आप किसी अच्छे डायटीशियन या फिर हेल्थ एक्सपर्ट की मदद ले सकते हैं। खासतौर पर यह जरूर जान लें कि वजन को घटाने के लिए आपको पूरे दिन में कितनी कैलोरी खाने की जरूरत पड़ेगी।

Advertisement

स्मूदी और शेक का जरूर करें सेवन

स्मूदीज और शेक न सिर्फ वजन को घटाने में मददगार होते हैं, बल्कि यह वजन को तेजी से बढ़ाने में भी मददगार हो सकता हैं। इसके सेवन से आप कम पोषक तत्वों या कैलोरी वाले पेय पदार्थों के अधिक सेवन से बच सकते हैं। अगर आप स्मूदीज और शेक को अपने आहार में जोड़ते हैं, तो इससे काफी हद तक वजन को हेल्दी तरीके से बढ़ाने में मदद मिल सकती है। ध्यान रखें कि अगर आप हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करते हैं, तो इससे आपका पेट भरा महसूस होता है। ऐसे में कोशिश करें कि अधिक ड्रिंक का सेवन करें।

एक्सरसाइज है जरूरी

वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज जितना जरूरी है, उतना ही वजन को बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज करना जरूरी माना जाता है। इससे आपकी मांसपेशियों को मजबूती मिल सकती है। साथ ही इससे मांसपेशियों का निर्माण भी बेहतर ढंग से हो सकता है। जब आप एक्सरसाइज करते हैं, तो इससे भूख उत्तेजित होती है जो आपके खाने पर मजबूर करता है। इससे आपका वजन हेल्दी तरीके से बढ़ सकता है।

पर्याप्त नींद भी है जरूरी

वजन को बढ़ाने के लिए खानपान और एक्सरसाइज के साथ-साथ पर्याप्त रूप से नींद भी जरूरी होती है। कोशिश करें कि पूरे दिन में कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें। इससे वजन को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। साथ ही यह आपके मानसिक विकास के लिए भी जरूरी होता है।

good Sleep
Weight Gaining Diet-good Sleep

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं? - Foods for Weight gain in Hindi

दूध जरूर पिएं

दूध एक संपूर्ण आहार माना जाता है क्योंकि इसमें हमारे शरीर के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्वों का भंडार होता है। दूध में प्रोटीन, कैल्शियम, कार्ब्स, फैट, मिनरल्स और विटामिन की अधिकता होती है। यह प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत होता है, जो कैसिइन और मट्ठा प्रोटीन दोनों प्रदान करता है। यह आपके शरीर की मांसपेशियों को जोड़ने में मददगार हो सकता है। भोजन के साथ या वर्कआउट से पहले आप नियमित रूप से दूध का सेवन कर सकते हैं। इससे शरीर का बेहतर विकास हो सकता है।

चावल खाएं

चावल कार्बोहाइड्रेट का काफी अच्छा स्त्रोत माना जाता है, जो आपके वजन को बढ़ाने में काफी हद तक मददगार साबित हो सकता है। इतना ही नहीं, चावल में कैलोरी की भी अधिकता होती है। कुछ रिपोर्ट से मुताबिक, एक कप चावल में लगभग 200 कैलोरी प्राप्त होता है, जो आपके वजन को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकती है। वजन को बढ़ाने के लिए आप चावल का कई तरीकों से सेवन कर सकते हैं।  उदाहरम के लिए विभिन्न तरह की करी और सब्जियों के साथ चावल का सेवन करें। कोशिश करें कि चावल के साथ प्रोटीन युक्त चीजें लें, इससे वजन को अच्छे से बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

Rice
Weight Gaining Diet-Rice

ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन

वजन बढ़ाने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। इस सुपर-फूड में विभिन्न तरह के एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन, कैलोरी और सूक्ष्म पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह सभी पोषक तत्व लगभग सभी तरह के ड्राईफ्रूट्स में पाए जाते हैं, जो वजन बढ़ाने का एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। वजन को बढ़ाने के लिए ड्राईफ्रूट्स का सेवन आप कच्चा या रोस्ट करके कर सकते हैं। इसके लिए रोजाना मुट्ठी भर ड्राईफ्रूट्स जैसे बादाम, अखरोट और काजू इत्यादि का सेवन करें। इससे वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

रेड मीट है फायदेमंद

वजन को बढ़ाने के लिए आप रेड मीट का सेवन करें। यह प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है, जो आपकी मांसपेशियों के निर्माण और वजन बढ़ाने में मदद करता है। इसमें ल्यूसीन और क्रिएटिन जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो आपकी मांसपेशियों को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। स्टेक और अन्य तरह के रेड मीट में प्रोटीन और हेल्दी फैट की अच्छी मात्रा होती है, जो वजन बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है।

फैटयुक्त और ऑयली फिश का करें सेवन

वजन को बढ़ाने के लिए फैटी फिश का सेवन करना हेल्दी हो सकता है। मुख्य रूप से सैल्मन जैसी वसायुक्त मछलियों में आवश्यक फैटी एसिड और प्रोटीन होता है, जो आपके वजन को बढ़ाने में मददगार साबित हो सता है। इसके साथ ही इसका सेवन करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा मिल सकता है। इन मछलियों में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड वजन को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण होता है।

Fatty Fish
Fatty Fish

आलू और स्टार्चयुक्त चीजों का करें सेवन

आलू और मक्का जैसे स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से भी वजन को तेजी से बढ़ाया जा सकता है। यह कम लागत में वजन को प्रभावी ढंग से बढ़ा सकता है। इससे आपके शरीर को अतिरिक्त कैलोरी प्राप्त हो सकती है। इस तरह के खाद्य पदार्थों में कार्ब्स और कैलोरी होते हैं जो मांसपेशियों में ग्लाइकोजन भंडार को बढ़ावा दे सकते हैं। इनमें से कई स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों में कार्ब्स होता है। इतना ही नहीं, यह फाइबर के साथ-साथ प्रतिरोधी स्टार्च भी आपके शरीर को प्रदान कर सकता है. जो आपके गट बैक्टीरिया को पोषण देने में मदद कर सकते हैं।

एवोकाडो खाएं

एवोकाडो में फैट, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और फाइबर भरपूर रूप से होता है। यह आपके वजन को हेल्दी तरीके से बढ़ाने में फायदेमंद हो सकता है। इसे आप अपने भोजन, सैंडविच और अन्य तरह की डिशेज में शामिल कर सकते हैं।

Avocado
Avocado

अंडा है फायदेमंद

वजन बढ़ाने के लिए अंडे का सेवन करना भी आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि यब प्रोटीन, कैल्शियम और हेल्दी फैट युक्त होता है। ये मांसपेशियों की मजबूती को बढ़ावा दे सकता है। वजन को बढ़ाने के लिए आप पूरा अंडा यानी अंडे की जर्दी के साथ इसका सेवन करें।

DISCLAIMER

इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैंI

GREHLAKSHMI इनकी पुष्टि नहीं करताI इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करेंI

FAQ | क्या आप जानते हैं

क्या फलों को खाने से वजन बढ़ा सकते हैं?

जी हां, फलों का सेवन करने से हेल्दी तरीके से वजन को बढ़ाया जा सकता है। मुख्य रूप से केला, एवोकाडो, चीकू, आम जैसे फल आपके वजन को बढ़ाने में प्रभावी हैं।

नट्स खाने से वजन बढ़ सकता है?

जी हां, अगर आप हेल्दी वेट गेन चाहते हैं, तो काजू, बादाम, अखरोट जैसे नट्स का सेवन जरूर करें।

डेयरी प्रोडक्टस से वजन बढ़ाया जा सकता है?

जी हां, डेयरी प्रोडक्ट्स से शरीर का वजन बढ़ाया जा सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement