For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

क्या हैं ब्यूटी विटामिन्स, इस तरह शामिल करें इसे अपनी जीवनशैली में: Beauty Vitamins

11:00 AM Jan 10, 2024 IST | Taruna Bhatt
क्या हैं ब्यूटी विटामिन्स  इस तरह शामिल करें इसे अपनी जीवनशैली में  beauty vitamins
Beauty Vitamins
Advertisement

Beauty Vitamins: शरीर को स्वस्थ रखने, सुचारु रूप से शरीर के सभी अंग काम करते रहें और साथ ही भूख मिटाने के लिए खाना खाया जाता हैं ये तो हम सभी जानते हैं। लेकिन क्या आप ये जानते हैं की अपनी खूबसूरती को बनाये रखने या और बढ़ाने के लिए भी आपको ख़ास तरह की डाइट की जरुरत होती हैं। तो क्या आप ब्यूटी डाइट के बारे में कुछ जानते हैं? ब्यूटी विटामिन्स में छुपा हैं आपकी खूबसूरत त्वचा का राज़। खूबसूरती बढ़ाने से यहाँ मतलब हैं अपनी त्वचा की चमक, इलास्टिसिटी और सॉफ्टनेस बनाये रखने के लिए ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना जो आपकी खूबसूरती में चार चाँद लगा देंगे।

आइये जानते हैं इन ब्यूटी विटामिन्स के बारे में कुछ जरुरी बातें।

Also read : ये आदतें बिगाड़ सकती हैं आपकी खूबसूरती: Makeup products tips

Advertisement

Beauty Vitamins
Take care of your skin cells

त्वचा के लिए कोलेजन बनाने का काम करता हैं साथ ही त्वचा में मौजूद कोलेजन के स्तर को बनाये रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स भी भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं, जिसकी मदद से ये त्वचा के सेल्स का ख्याल रखता हैं। स्किन सेल्स का ध्यान रखने के साथ साथ ये सूरज की हानिकारक किरणों से हुए नुक़सान की भी मरम्मत करता हैं। त्वचा का सूखापन दूर कर के ये इसे एक नयापन प्रदान करता हैं। गाजर, हरी सब्जियां, शकरकंद, अंडा, आम,टमाटर आदि इसके अच्छे स्रोत हैं।

Works as a healing agent
Works as a healing agent

ये स्किन के सेल्स को हील करने में मदद करता है साथ ही हीलिंग प्रक्रिया को काफी तेज़ कर देता है। त्वचा पर होने वाले किसी भी प्रकार के एक्ने को ठीक करने में ये काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर त्वचा पर किसी भी तरह की सूजन आ जाती है तो इसके सेवन से सूजन काफी जल्दी ख़त्म होने लगती है। त्वचा की इलास्टिसिटी बनाये रखने में भी इसका काफी अहम रोल है। इसमें मौजूद पैंटोथेनिक एसिड त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है। दूध, मशरुम, मूंगफली, सनफ्लॉवर सीड्स,आलू और योगर्ट इसके अच्छे स्रोत हैं।

Advertisement

Works on stretch marks
Works on stretch marks

ये चेहरे पर मौजूद दाग धब्बों को हटाने के लिए अच्छा माना जाता है। चेहरे पर डार्क स्पॉट्स हैं और साथ में आप ह्यपरपिगमेंटशन की समस्या से भी जूझ रहे हैं तो आपको अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करना चाहिए। त्वचा में कसावट लाने के लिए, सन डैमेज से बचने के लिए, त्वचा का निखार बनाये रखने के लिए इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। स्ट्रेच मार्क्स मिटने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है। संतरा, अंगूर, कीवी,नीबू, पपीता, स्ट्रॉबेरी आदि इसके अच्छे स्रोत हैं।

Protects from UV Rays
Protects from UV Rays

इसमें हमारी स्किन को सनबर्न से बचने की पावर होती है। स्किन टेक्सचर को रिपेयर कर के ये हमारी त्वचा को नमी और इलास्टिसिटी भी प्रदान करता है। इसमें एक अनोखा गन होता है जो है चेहरे की रंगत पर काम करना, अगर किसी कारण से आपके चेहरे की रंगत पर असर पड़ा है तो विटामिन डी का सेवन करें या किसी मेडिकेटिड क्रीम अथवा लोशन का लगातार उपयोग करने पर ये आपकी त्वचा की खोयी हुई रंगत वापस ला देता है। मछली, कॉर्ड लिवर ऑयल, दही, सोया प्रोडक्ट्स, मक्खन ये सभी विटामिन डी का अच्छा स्रोत हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement