For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

एलिमिनेशन डाइट क्या है? जानें इसके बारें सब कुछ: Elimination Diet

खाद्य असहिष्णुता और संवेदनशीलता बेहद आम हैं। वास्तव में, यह अनुमान लगाया गया है कि दुनिया भर में 2-20% लोग खाद्य असहिष्णुता से पीड़ित हो सकते हैं। ऐसा अक्सर किसी खास चीज को खाने से हो सकता है। कई बार आपकी बॉडी कुछ फूड आइटम्स के प्रति विपरित तरीके से व्यवहार करती है। जैसे कि कुछ लोग ग्लूटन फ्री डाइट लेते हैं क्योंकि उन्हें इससे एलर्जी होती है। ऐसे ही इस समस्या से निजात पाने का एक तरीका Elimination Diet है।
07:00 PM Sep 29, 2023 IST | Nikki Kumari
एलिमिनेशन डाइट क्या है  जानें इसके बारें सब कुछ  elimination diet
Elimination Diet
Advertisement

Elimination Diet: खाद्य असहिष्णुता और संवेदनशीलता बेहद आम हैं। वास्तव में, यह अनुमान लगाया गया है कि दुनिया भर में 2-20% लोग खाद्य असहिष्णुता से पीड़ित हो सकते हैं। ऐसा अक्सर किसी खास चीज को खाने से हो सकता है। कई बार आपकी बॉडी कुछ फूड आइटम्स के प्रति विपरित तरीके से व्यवहार करती है। जैसे कि कुछ लोग ग्लूटन फ्री डाइट लेते हैं क्योंकि उन्हें इससे एलर्जी होती है। ऐसे ही इस समस्या से निजात पाने का एक तरीका Elimination Diet है।

इस कंडीशन में अक्सर आहार के माध्यम से खाद्य असहिष्णुता, संवेदनशीलता और एलर्जी की पहचान करने के लिए उन्मूलन आहार स्वर्ण मानक है। इस तरह की दिक्कत होने पर असुविधाजनक लक्षण पैदा करने वाले कुछ खाद्य पदार्थों को डाइट से बाहर कर दिया जाता है। वहीं जब बाद में लक्षणों का परीक्षण किया जाता है, तो उस समय उन्हें दोबारा शामिल कर दिया जाता है।

उन्मूलन आहार क्या है?

उन्मूलन आहार में आपके आहार से उन खाद्य पदार्थों को हटाना शामिल है जिनके बारे में आपको संदेह है कि आपका शरीर अच्छी तरह से सहन नहीं कर सकता है। उदाहरण के लिए अगर आपको लगता है कि गेहूं से बनी चीजों से ही आपको दिक्कत हो रही है, तो उसे आपकी डाइट से हटा दिया जाता है।

Advertisement

इस प्रोसेस में खाद्य पदार्थों को बाद में एक-एक करके दोबारा से डाइट में एड किया जाता है,  ताकि आप उन लक्षणों की तलाश कर सकें, जो प्रतिक्रिया दिखाते हैं।

क्यों दिया जाता है उन्मूलन आहार?

यह केवल 5-6 सप्ताह तक रहता है और इसका उपयोग सेंसेटिव गट, खाद्य असहिष्णुता या फूड एलर्जी वाले लोगों को यह पहचानने में मदद करने के लिए किया जाता है कि कौन से फूड आइटम्स की वजह से परेशानी हो रही है। एलर्जी विशेषज्ञ और पंजीकृत आहार विशेषज्ञ लोगों को उन खाद्य पदार्थों से बचने में मदद करने के लिए दशकों से उन्मूलन आहार का उपयोग कर रहे हैं जिन्हें वो सहन नहीं कर पाते।

Advertisement

उन्मूलन आहार कैसे काम करता है?

food allergy
Elimination Diet-food allergy

आपको बता दें कि ये डाइट कुछ फेज में काम करती हैं। ऐसे में Elimination Phase के अंदर उन खाद्य पदार्थों को हटाना शामिल है जिनके बारे में आपको संदेह है कि वे आपकी पेरशानियों को ट्रिगर करते है। ऐसा थोड़े समय के लिए, आमतौर पर 2-3 सप्ताह के लिए किया जाता है।

अगर आपको भी खुद में फूड एलर्जी के लक्षण दिखते हैं, तो उन खाद्य पदार्थों को हटा दें जिन्हें आप सोचते हैं कि आपका शरीर सहन नहीं कर सकता है। इसके साथ ही ऐसे खाद्य पदार्थों को भी हटा दें जो असुविधाजनक लक्षण पैदा करने के लिए जाने जाते हैं।

Advertisement

यह भी देखें-इन कॉमन न्‍यूट्रिशनल डिफिशिएंसी से बढ़ सकती है समस्‍या, लक्षणों को न करें नजरअंदाज: Nutritional Deficiency

कौन से फूड करते हैं एलर्जी

फूड एलर्जी के लिए कुछ फूड आइटम्स जैसे नट्स, मक्का, सोया, डेयरी, खट्टे फल, नाइटशेड सब्जियां, गेहूं, ग्लूटेन युक्त खाद्य पदार्थ, पोर्क, अंडे और समुद्री भोजन शामिल हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement